• search
जम्मू-कश्मीर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Snowfall in J&K: बर्फबारी से NH पर आवाजाही थमी, फ्लाइट हो रहीं डिले, हिमस्खलन की चेतावनी

|
Google Oneindia News

श्रीनगर। भारत के मुकुट कहे जाने जम्मू-कश्मीर में इस बार सर्दियां फूलों की नहीं, बल्कि बर्फ की चादर ज्‍यादा ओढ़े प्रतीत हो रही हैं। यहां कई जिलों में हफ्तेभर से बर्फबारी हो रही है। स्‍नोफॉल एंजॉय करने वाले पर्यटकों की राजधानी श्रीनगर में भीड़ उमड़ी हुई है और घाटियां सफेद-सफेद ही नजर आ रही हैं। वहीं, कम दृश्यता के कारण आज भी श्रीनगर हवाई अड्डे पर उड़ानें प्रभावित हुईं, जिससे विमानों को रोकना पड़ा। अभी हवाईअड्डे से एक अधिकारी ने कहा, कम दृश्यता के कारण फ्लाइट्स में देरी हो रही है। यहां बर्फ पड़ रही है और धुंध भी छाई हुई है।

वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा भी स्थगित कर दी गई

वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा भी स्थगित कर दी गई

खराब मौसम के कारण गुरुवार सुबह वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा भी स्थगित कर दी गई। वहीं, मध्यम बर्फबारी के कारण दृश्यता भी कम हो गई। कल श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 37 उड़ानें रद्द कर दी गईं। ऐसे में जम्मू और कश्मीर में मौसम विभाग ने क्षेत्र में "मध्यम से भारी बर्फबारी" के बाद हिमस्खलन की भी चेतावनी जारी की। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, बुधवार को शुरू हुई बर्फबारी 8 जनवरी तक जारी रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने कहा, "जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी हुई है और कुछ लोग हिमस्खलन की चपेट में आ गए हैं।"

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर आवाजाही रोकनी पड़ी

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर आवाजाही रोकनी पड़ी

मौसम विभाग ने कहा, "जहां बर्फबारी हो रही है, उन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से अनुरोध है कि वे सावधानी बरतें और हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में बाहर निकलने से बचें। विभाग ने कहा कि, मैदानी इलाकों में भारी बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी से जम्मू क्षेत्र में शीतलहर की स्थिति तेज हो गई है और सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। 278 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात की आवाजाही भी रोक दी गई है।

पहाड़ियों से पत्थर गिरने और भूस्खलन की खबर

पहाड़ियों से पत्थर गिरने और भूस्खलन की खबर

करोल, समरोली, डिगडोले और रामसू सहित विभिन्न स्थानों से राजमार्ग के नजदीक पहाड़ियों से पत्थर गिरने और भूस्खलन की खबरें हैं। बुधवार को रामबन के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक पहाड़ी से एक बोल्डर ने उनकी कार को टक्कर मार दी, जिससे एक 29 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया, जिससे अधिकारियों को रणनीतिक सड़क पर यातायात को रोकना पड़ा। वहीं, खराब मौसम के कारण गुरुवार सुबह वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा भी स्थगित कर दी गई।

कल सैकड़ों यात्री फंसे हुए थे

कल सैकड़ों यात्री फंसे हुए थे

कल उड़ानें रद्द होने की वजह धुंध ही थी। हवाई अड्डे पर दृश्यता कम हो गई थी, ऐसे में सैंकड़ों यात्री जहां-तहां फंसे हुए थे। वे घाटी में ज्यादातर जगहों पर क्रिसमस के आसपास हुई बर्फबारी के बीच नया साल मनाने के लिए कश्मीर आए थे।

ऐसे दिख रहा श्रीनगर

ऐसे दिख रहा श्रीनगर

कल यानी कि, बुधवार को अपने पूर्वानुमान में आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के 8 या 9 जनवरी को देश के उत्तरी क्षेत्र से निकलने की संभावना है, जिससे मौसम की स्थिति में सुधार होगा।

VIDEO: जम्मू-कश्मीर के इन शहरों में भारी बर्फबारी, सफेद हुआ इलाका, कारों पर बिछी मोटी चादरVIDEO: जम्मू-कश्मीर के इन शहरों में भारी बर्फबारी, सफेद हुआ इलाका, कारों पर बिछी मोटी चादर

9 जनवरी के बाद से मौसम में सुधार होगा

9 जनवरी के बाद से मौसम में सुधार होगा

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया, "हमारी निगरानी में 9 जनवरी के बाद से कोई अन्य पश्चिमी विक्षोभ नहीं है। उसके बाद, मौसम में सुधार होगा।,"

Comments
English summary
snowfall in jammu kashmir: Srinagar national highway suspended, All flights delayed | Snowfall disrupts flight ops at Srinagar Airport, 8 flights cancelled
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X