• search
जम्मू-कश्मीर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Jammu Venkateswara Temple: जम्मू वेंकटेश्वर मंदिर का हुआ भूमि पूजन, जानें कैसा होगा ये भव्य मंदिर

|
Google Oneindia News

श्रीनगर, 13 जून: जम्मू-कश्मीर में भगवान वेंकटेश्वर स्वामी के भव्य मंदिर बनने का रास्ता साफ हो गया है। जम्मू में वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर का भूमि पूजन कार्यक्रम रविवार (13 जून) को हुआ। वेंकटेश्वर मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी और जितेंद्र सिंह ने हिस्सा लिया है। जम्मू शहर के बाहरी इलाके सिधरा में तिरुपति बालाजी मंदिर की आधारशिला रखी गई है। वहीं नागरिक और पुलिस प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक भी होगी। जी किशन रेड्डी उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा शिलान्यास समारोह और सुरक्षा समीक्षा बैठक में शामिल होंगे। इस खास मौके पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि ये मंदिर आध्यात्मिक और आस्था का केंद्र होगा, साथ ही जम्मू की अर्थव्यवस्था को भी योगदान देगा। इसके अलावा संस्कृत और वेद की पढ़ाई में ये ट्रस्ट हमारी मदद करेगा और हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर भी बनाएगा। आइए जानें जम्मू में बनने वाले वेंकटेश्वर मंदिर की खास बातें?

लगभग 62 एकड़ में बनेगा जम्मू वेंकटेश्वर मंदिर

लगभग 62 एकड़ में बनेगा जम्मू वेंकटेश्वर मंदिर

अप्रैल 2021 में तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) को मंदिर के निर्माण के लिए प्रशासनिक परिषद ने लगभग 62 एकड़ जमीन देने का फैसला किया है। जम्मू वेंकटेश्वर मंदिर लगभग 62 एकड़ जमीन में बनने वाला है। जम्मू में यह जमीन 40 साल के लीज पर दी जाएगी। साइट इंजीनियरों के अनुसार ट्रस्ट को आवंटित कुल 62 एकड़ जमीन में से पहले चरण में 17 एकड़ जमीन पर काम शुरू होगा। टीटीडी ने कहा है कि मंदिर का निर्माण 2 सालों में होने की संभावना है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड का गठन सरकार ने टीटीडी एक्ट 1932 एक्ट के तहत किया है। टीटीडी, जिसका मुख्यालय तिरुपति में है, एक स्वतंत्र ट्रस्ट है, जो आंध्र प्रदेश में तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर सहित मंदिरों का प्रबंधन करता है।

जम्मू वेंकटेश्वर मंदिर में वैदिक स्कूल-आवास जैसी सुविधा होगी

जम्मू वेंकटेश्वर मंदिर में वैदिक स्कूल-आवास जैसी सुविधा होगी

जम्मू वेंकटेश्वर मंदिर वैदिक स्कूल आध्यात्म केंद्र, आवासीय सुविधा और पार्किंग जैसी अन्य सुविधाएं भी होंगी। इसमें बाद में स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाओं को भी जोड़ा जाएगा। तिरुमाला भूमि पर तिरुपति देवस्थानम मंदिर, वेद पाठशाला, आध्यात्मिक केंद्र, का निर्माण करेगी। अधिकारियों ने कहा, " मंदिर के पहले चरण में मंदिर परिसर, चारदीवारी, वैदिक स्कूल, स्टाफ क्वार्टर और तीर्थयात्रियों के लिए सुविधाओं के निर्माण के लिए 17 एकड़ भूमि का उपयोग हम करेंगे। उन्होंने कहा कि पहले चरण की अनुमानित लागत 33 करोड़ रुपये है।

जम्मू वेंकटेश्वर मंदिर से मिलेगा पर्यटन को बढ़ावा

जम्मू वेंकटेश्वर मंदिर से मिलेगा पर्यटन को बढ़ावा

जम्मू में वेंकटेश्वर मंदिर के निर्माण से जम्मू में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जम्मू और कटरा के बीच बनने वाला यह मंदिर तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर की प्रतिकृति होगा। मंदिर के निर्माण के बाद, माता वैष्णो देवी के भक्तों के तिरुपति बालाजी मंदिर के दर्शन करने की संभावना है, जिससे धार्मिक पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। यह पर्यटकों को जम्मू शहर में आने और लंबे समय तक रहने में सक्षम बनाएगा। परिसर में भविष्य के विकास से क्षेत्र के आर्थिक विकास में भी योगदान मिलेगा।

English summary
Jammu Venkateswara Swamy Temple bhoomi poojan all you need to know about Temple
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X