• search
जम्मू-कश्मीर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

वेटरन्स डे: सेना ने अपने सबसे बुजु्र्ग वार हीरो मिया गुल खान का किया सम्मान, आर्मी के लिए क्या बोले खान

|
Google Oneindia News

श्रीनगर, 14 जनवरी: सशस्त्र बल वेटरन्स-डे के मौके पर शुक्रवार को भारतीय सेना ने अपने सबसे बुजुर्ग वार हीरो मिया गुल खान को सम्मानित किया है। कश्मीर के माछिल सेक्टर में मिया गुल खान ने जवानों से मुलाकात कर वेटरन्स डे की बधाई दी। सेना के जवानों की ओर से भी तोहफा देकर उनका सम्मान किया गया।

मन

भारतीय सेना के 73 वर्षीय राइफलमैन मिया गुल खान 40 साल पहले सेवानिवृत्त हुए थे। वो सबसे उम्रदराज वार हीरो हैं। उन्होंने इस दौरान कहा कि जिस तरह से भारतीय सेना हर हालात में देश के लोगों और सरहदों की हिफाजत कर रही है, उसके लिए जितना शुक्रिया कहा जाए, उतना कम है। बता दें कि भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल केएम करियप्पा के सम्मान में 14 जनवरी को पूर्व सैनिक दिवस (वेटरन्स डे) मनाया जाता है।

क्या होता है वेटरन्स डे पर

भारतीय सशस्‍त्र सेनाओं के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्‍ड मार्शल केएम करियप्‍पा के सेना में दिए गए अतुलनीय योगदान की याद में वेटरन्स डे मनाया जाता है। फील्‍ड मार्शल करियप्‍पा 1953 में इसी दिन सेवानिवृत्त हुए थे। इस दिन सेना नायकों और पूर्व सैनिकों की राष्‍ट्र के प्रति निस्‍वार्थ सेवा और बलिदान के सम्‍मान में और उनके परिजनों के प्रति अपनी एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए देश के विभिन्‍न सैनिक अड्डों पर पुष्‍प चक्र अर्पित करने के कार्यक्रम के साथ-साथ पूर्व सैनिकों के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें- सपा-रालोद की पहली लिस्ट: जयंत ने दिए लंबी दोस्ती के संकेत, अखिलेश ने पश्चिम में मुस्लिमों पर दिखाया भरोसाये भी पढ़ें- सपा-रालोद की पहली लिस्ट: जयंत ने दिए लंबी दोस्ती के संकेत, अखिलेश ने पश्चिम में मुस्लिमों पर दिखाया भरोसा

Comments
English summary
Indian Army 73 year old rifleman Miya Gul Khan extended his greetings on Veterans Day in Macchal Kashmir
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X