• search
जम्मू-कश्मीर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अमरनाथ गुफा के पास भी बादल फटा, किश्तवाड़ में सात लोगों की मौत, 17 अन्य घायल

|
Google Oneindia News

जम्मू, जुलाई 28: हिमाचल प्रदेश के बाद जम्मू कश्मीर में एक के बाद एक कई जिलों में लगातार बादल फटने की घटनाएं सामने आ रही हैं। किश्तवाड़ जिले के बाद अमरनाथ में बादल फट गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमरनाथ गुफा के पास बालटाल में बादल फटा है। इस घटना में अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। एसडीआरएफ की दो टीमें गुफा में मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि, सेना और सीआरपीएफ के कैंप को नुकसान हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बाबा बर्फानी को किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।

Cloudburst hits near the Amarnath cave in Jammu and Kashmir 7 people dead in Kishtwar


वहीं दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले के दाचन तहसील के होनजार गांव में सुबह करीब साढ़े चार बजे बादल फटने के कारण सात लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हुए हैं। एक पुल के अलावा छोटी नदी के किनारे स्थित छह मकान और एक राशन की दुकान भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस, सेना और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) का संयुक्त राहत अभियान जारी है, जो लापता 14 लोगों की तलाश में जुटे हैं।

किश्तवाड़ के जिला विकास आयुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा, बादल फटने की घटना से प्रभावित गांव में से सात लोगों के शव अभी तक बचावकर्मियों को मिल चुके हैं और 17 लोगों को बचाया गया है, जो घायल हैं। उन्होंने बताया कि 14 लापता लोगों की तलाश अब भी जारी है। घायलों में से पांच की हालत नाजुक बताई जा रही है। लापता लोगों का पता लगाने के व्यापक तलाश अभियान चलाया जा रहा है। किश्तवाड़ के जिला विकास आयुक्त ने बताया कि सुदूर लोम्बार्ड क्षेत्र में रात को बादल फटने की दो और घटनाएं हुईं लेकिन वहां किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

Video: एयरपोर्ट पर जवान ने कियारा को पहचानने से किया इनकार, कंफर्म करने के लिए उतरवाया मास्कVideo: एयरपोर्ट पर जवान ने कियारा को पहचानने से किया इनकार, कंफर्म करने के लिए उतरवाया मास्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में बादल फटने की घटना से उत्पन्न स्थिति पर करीब नजर रख रही है और प्रभावित क्षेत्रों में हरसंभव मदद पहुंचाई जा रही है। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह से बात की और स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की। एनडीआरएफ की डीजी ने बताया कि, एस.एन.प्रधान ने कहा कि, हिमाचल प्रदेश के लाहौल ​स्पीति और जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में बादल फटने के बाद कार्रवाई की जा रही है। किश्तवाड़ में टीमें नहीं पहुंची हैं, त​ब तक राज्य सरकार की एजेंसियां काम कर रही हैं।

जम्मू-कश्मीर उपराज्यपाल कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, जम्मू-कश्मीर सरकार ने किश्तवाड़ में बादल फटने की घटना में अपनी जान गंवाने वालों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। गंभीर रूप से घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे और एसडीआरएफ के तहत 12,700 रुपये भी दिए जाएंगे। उधर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने पर जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा से बात की है। गृह मंत्री का कहना है, ''राहत कार्यों और स्थिति का सही आकलन करने के लिए एनडीआरएफ की टीमें वहां भेजी जा रही हैं।

English summary
Cloudburst hits near the Amarnath cave in Jammu and Kashmir 7 people dead in Kishtwar
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X