• search
जम्मू-कश्मीर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

एंटी ड्रोन सिस्टम ने जम्मू एयर बेस के पास डिटेक्ट किया ड्रोन, सुरक्षाबलों को किया अलर्ट

|
Google Oneindia News

जम्मू, जुलाई 16: पिछले महीने जम्मू के एयरफोर्स स्टेशन पर हुए ड्रोन अटैक के बाद सुरक्षा एंजेंसियां बेहद ही चौंकन्नी हैं। उधर इस हमले के बाद से जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर सुरक्षा के इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) द्वारा जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर एंटी ड्रोन सिस्टम इंस्टॉल कर दिया गया है। इससे लगभग तीन किलोमीटर दूर उड़ रहे ड्रोन का पता चल जाएगा और सुरक्षाबलों को अलर्ट कर दिया जाएगा।

    Jammu: बड़ी सफलता, NSG के रडार पर आया Air Base के पास उड़ता Drone | वनइंडिया हिंदी
    anti drone system detects drone near Jammu air force base weeks after attack

    इंडिया टुडे के मुताबिक, ड्रोन रोधी प्रणाली के राडार ने 13 जुलाई की रात एक ड्रोन को पकड़ने में कामयाबी हासिल की और फोर्सेस को सतर्क कर दिया। ड्रोन जल्द ही घटनास्थल से गायब हो गया। शीर्ष खुफिया सूत्रों ने बताया कि, तीन हफ्ते पहले एयरबेस पर ड्रोन हमले के बाद एनएसजी ने जम्मू सेक्टर में इस सिस्टम को तैनात किया था। एनएसजी लंबे समय से एंटी-ड्रोन सिस्टम पर काम कर रहा है और इस तरह की गतिविधियों को विफल करने के लिए बुनियादी सुविधाओं का निर्माण किया है।

    बता दें कि, 27 जून को जम्मू हवाई अड्डे पर दो आईईडी बमों को गिराने के लिए कम-उंचाई पर उड़ाने वाले ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था। संभावित लक्ष्य वायु सेना स्टेशन पर खड़े हेलीकॉप्टर थे। विस्फोटकों के कारण भारतीय वायुसेना के दो कर्मियों को मामूली चोटें आईं थी। 29 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ड्रोन सहित उभरते सुरक्षा खतरों पर चर्चा करने के लिए एक शीर्ष-स्तरीय बैठक की थी।

    Vidisha Well Accident : इंस्पेक्टर शशिधर पिल्लई ने दिखाई दिलेरी, घायल होने के बावजूद ड्यूटी पर लौटेVidisha Well Accident : इंस्पेक्टर शशिधर पिल्लई ने दिखाई दिलेरी, घायल होने के बावजूद ड्यूटी पर लौटे

    जम्मू हवाई अड्डे पर हुए इस हमलों की जांच एनआईए कर रही है। उधर जम्मू में गुरुवार शाम को एक बार फिर से ड्रोन्स देखे गए हैं। ये ड्रोन दो अलग-अलग जिलों में दिखाई दिए हैं। एक ड्रोन सांबा जिले में नंदपुर स्थित आर्मी के 92 ब्रिगेड हेडक्वॉर्टर के पास देखा गया है। जबकि दूसरा ड्रोन कठुआ जिले में हीरानगर इलाके में देखा गया है। सांबा जिले में रामगढ़ थाना क्षेत्र में नंदपुर गांव में एक संदिग्ध ड्रोन उड़ता हुआ दिखाई दिया था। ड्रोन जमीन से करीब 200 से 250 मीटर की ऊंचाई पर उड़ रहा था। इसे देखते ही सेना के जवानों ने 8 राउंड फायरिंग भी की।

    English summary
    पिछले महीने जम्मू के एयरफोर्स स्टेशन पर हुए ड्रोन अटैक के बाद सुरक्षा एंजेंसियां बेहद ही चौंकन्नी हैं।
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X