India
  • search
जम्मू-कश्मीर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Amarnath Yatra 2022: 11 हजार श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन, एक और जत्था हुआ रवाना

|
Google Oneindia News

श्रीनगर, 02 जुलाई: कोरोना महामारी के दो साल बाद 30 जून से अमरनाथ यात्रा (amarnath yatra) की शुरूआत हो गई है। 30 जून से शुरू हुई इस यात्रा में अब तक बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा के 11 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन कर लिए है। तो वहीं, शनिवार 01 जुलाई को भगवती नगर आधार शिविर से 6,113 श्रद्धालुओं का एक जत्था और रवाना हो गया। इसकी जानकारी अधिकारियों ने दी। उन्होंने बताया कि 23,214 अन्य लोग घाटी की ओर बढ़ चुके हैं।

Amarnath Yatra 2022: 11 thousand devotees visited Baba Barfani

बता दें कि भगवती नगर से जो जत्था रवाना हुआ है उसमें 1292 महिलाएं, 195 साधू और 25 बच्चे भी शामिल है। वे शनिवार को ही अनंतनाग जिले के पहलगाम और गंदेरबल जिले के बालटाक के आधार शिविरों में पहुंचेंगे। तो वहीं, इस बार अमरनाथ यात्रा के लिए प्रशासन ने कड़े नियम बनाए हैं, इन नियमों का पालन करने वाले ही बाबा बर्फानी के दर्शन कर पाएंगे। प्रशासन ने श्रद्धालुओं और दुकानदारों के लिए आरएफआईडी टैग जरूरी कर दिया है। इस आईडी टैग के द्वारा हर यात्री की लोकेशन ट्रेक की जाएगी।

इतना ही नहीं, इस बार प्रशासन ने सड़क रास्ते से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए नए प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रद्धालुओं को दोपहर 3:30 बजे से पहले रामबन पार करना होगा। 3:30 बजे के बाद आने वाले श्रद्धालुओं को चंद्रकोट में रोका जाएगा। प्रशासन ने इस कदम के पीछ कारण भी बताया है। प्रशासन का कहना है कि ये कमद श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

ये भी पढ़ें:- कड़ी सुरक्षा के बीच आज से शुरू हुई अमरनाथ यात्राये भी पढ़ें:- कड़ी सुरक्षा के बीच आज से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा

श्रद्धालुओं को करना होगा कोरोन टेस्ट
कोरोना वायरस संक्रमण के एकाएक बढ़ते मामले को देखते हुए अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की रैंडमली कोरोना टेस्टिंग होगी। दरअसर, देश और प्रदेश में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे है, जिसके चलते यह फैलया लिया गया है। बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटों के अंदर 17,092 नए कोविड मामले सामने आए है। वहीं, 29 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौतें हो गई है। वहीं, जम्मू कश्मीर में पिछले 24 घंटो में 94 नए मामले आए हैं।

Comments
English summary
Amarnath Yatra 2022: 11 thousand devotees visited Baba Barfani
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X