• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान में पहली बार शुतुरमुर्ग ने दिए 8 अंडे, अवंतिका बनी बाहुबली के बच्चे की मां, देवसेना भी प्रेग्नेंट

|

जयपुर। वन्यजीव प्रेमियों के लिए राजस्थान के जयपुर से अच्छी खबर है। जयपुर में शुतुरमुर्ग ने अंडे दिए है। मीडिया की खबरों में दावा किया जा रहा है कि राजस्थान के इतिहास में पहली बार शुतुरमुर्ग ने अंडा दिया है। अब तक 8 अंडे दिए जा चुके हैं। प्रत्येक अंडे का वजन न्यूनतम 1300 ग्राम है।

    राजस्थान में पहली बार शुतुरमुर्ग ने दिए 8 अंडे, अवंतिका बनी बाहुबली के बच्चे की मां
    अब तक दिए आठ अंडे

    अब तक दिए आठ अंडे

    बता दें कि शुतुरमुर्ग के अंडे दिए जाने की खबर जयपुर स्थित जू से आई है। यहां पर मादा शुतुरमुर्ग अवंतिका ने 8 अंडे दिए हैं। जयपुर चिड़ियाघर में शुतुरमुर्ग का जोड़ा था, जिसका बाहुबली और देवसेना था। कुछ समय बाद देवसेना की मौत हो गई। इस पर बाहुबली शुतुरमुर्ग अ​केला रह गया था।

     चेन्नई से लाईं गईं दो मादा

    चेन्नई से लाईं गईं दो मादा

    उसके लिए 2 मादा शुतुरमुर्ग चेन्नई से लाई गई थी। उनका नाम अवंतिका और देवसना-2 रखा गया है। नर शुतुरमुर्ग बाहुबली और मादा शुतुरमुर्ग अवंतिका की जोड़ी के बीच केमिस्ट्री अच्छी रही और पूरे राजस्थान के इतिहास ऐसा पहली बार हुआ है कि यहां किसी शुतुरमुर्ग ने अंडे दिए हैं। इसके अंडे धरती पर सबसे बड़े अंडों में शामिल हैं।

     अकेला पड़ गया था बाहुबली

    अकेला पड़ गया था बाहुबली

    अफ्रीका महाद्वीप का पक्षी शुतुरमुर्ग राजस्थान के गुलाबी नगर जयपुर में रच बस गया है। इससे जयपुर जू में पहली बार लाए गए शुतुरमुर्ग परिवार में नए चूजे आने की उम्मीद बढ़ गई है। मीडिया से बातचीत में जयपुर जू के वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी अरविंद माथुर ने बताया कि बाहुबली और देवसेना की जोड़ी लाई गयी थी, लेकिन यहां आने के कुछ दिन में ही देवसेना की मौत हो गई थी। इसके बाद से बाहुबली अकेला था।

     प्रत्येक अंडे का वजन 13 सौ ग्राम

    प्रत्येक अंडे का वजन 13 सौ ग्राम

    उसके लिए जनवरी में देवसेना की जगह दो और मादा लायी गईं तो उनसे बाहुबली की केमिस्ट्री अच्छी रही। जून 2020 की शुरुआत से ही अवंतिका ने अंडे देना शुरू कर दिया है। अब तक 8 अंडे दिए जा चुके हैं। प्रत्येक अंडे का वजन न्यूनतम 1300 ग्राम है। अभी अंडे देने की प्रक्रिया अगले 15 दिन जारी रहेगी।

     60 दिन तक सेयगी अंडों को

    60 दिन तक सेयगी अंडों को

    जयपुर जू में अभी तो अवंतिका ने अंडे दिए हैं। उसके बाद उम्मीद है कि अवंतिका साथ आई दूसरी मादा देवसेना-2 भी जल्दी ही अंडे देगी। देवसेना-2 भी प्रेग्नेंट है। सभी अंडे होने के बाद मादा उनमें से सही अंडे चुनेगी और उनको 60 दिन तक सेयगी। उसके बाद इन अंडों में से नए चूज़े पैदा होंगे। अगर ऐसा होता है तो शुतुरमुर्ग की तादाद में काफी तेजी से बढ़ोतरी होगी।

    -शुतुरमुर्ग व अंडों की फोटो प्रतिकात्मक

    Gold in Alwar : राजस्थान में यहां पर है 11 लाख टन सोने का भंडार, देश के कुल सोने से 5 गुना ज्यादा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Shuturmurg gave egg in Jaipur Zoo for For first time in Rajasthan
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X