• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

जयपुर में रोहिंग्या शरणार्थी ने फर्जी दस्तावेज से बनवाया पासपोर्ट, सऊदी अरब की यात्रा भी कर डाली

|
Google Oneindia News

जयपुर, 21 जून। देश के बाहर से आए शरणार्थियों को नागरिकता देने के मसले के बीच राजस्थान से बड़ा मामला सामने आया है। यहां एक रोहिंग्या शरणार्थी ने पूरे सिस्टम पर ही सवाल खड़ा कर दिया है। उसके खिलाफ राजस्थान की राजधानी जयपुर में ठगी समेत कई धाराओं में मुकदम दर्ज किया गया है।

Rohingya refugee in Jaipur got passport made with fake documents

जयपुर पुलिस को करीब बीस महीने के बाद पता चला कि उसने फर्जी दस्तावेज तैयार कर पासपोर्ट बनवा लिया और इस पासपोर्ट की मदद से वह सउदी अरब की यात्रा कर लौट भी आया। उसके आने के बीस महीने के बाद अब उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। गंभीर मामला होने के चलते पुलिस मुख्यालय के जरिए गृह विभाग को भी इसकी जानकारी दी गई है।

जयपुर एसएचओ पृथ्वीपाल के अनुसार रोहिंग्या शरणार्थी मोहम्मद सुल्तान उसके पासपोर्ट में उसने खुद को हसनुपरा क्षेत्र का बताया है। सुल्तान ने फर्जी दस्तावेजों जैसे पहचान पत्र, आधार कार्ड, वोटिंग कार्ड समेत अन्य सरकारी दस्तावेजों की मदद से फर्जी पासपोर्ट तक बनवा लिया। इसकी वैधता साल 2014 से लेकर 2024 तक थी।

राजस्थान में अंतिम सांसें ले रही है कांग्रेस सरकार, CM गहलोत बीते 14 माह से ऑफिस ही नहीं गए-पूनियाराजस्थान में अंतिम सांसें ले रही है कांग्रेस सरकार, CM गहलोत बीते 14 माह से ऑफिस ही नहीं गए-पूनिया

इस पासपोर्ट के जरिए वह साल 2019 में जनवरी महीने में सउदी अरब गया और उसी साल सितंबर महीने में वापस भारत लौटा। दोनों समय उसका पासपोर्ट चैक किया गया, लेकिन इस बारे में किसी को भी पता नहीं चल सका कि वह पासपोर्ट जाली है।

बाद में करीब बीस महीने की पुलिस जांच में सामने आया है कि वह पासपोर्ट जाली था और फर्जी दस्तावेजों के जरिए उसे बनवाया गया था। अब उसके खिलाफ आईपीसी सेक्शन 420, 467, 468, 471, और 120 बी के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। वर्तमान में सुल्तान करणी विहार क्षेत्र में रह रहा है।

गौरतलब है कि पिछले महीने ही देश के गृह मंत्री अमित शाह ने देश में आए शरणार्थियों को वैध दस्तावेज देने की बात कही थी। इस मामले के बाद देश के सभी राज्यों में शरणार्थियों के बारे में गुप्त जानकारी जुटाना शुरू कर दिया गया है।

English summary
Rohingya refugee in Jaipur got passport made with fake documents, also traveled to Saudi Arabia
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X