• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Rakesh Jhunjhunwala Bio : शेयर मार्केट Big Bull राकेश झुनझुनवाला का राजस्थान के झुंझुनूं से क्या संबंध?

|
Google Oneindia News

झुंझुनूं, 16 अक्टूबर। द बिग बुल, ​द किंग ऑफ दलाल स्ट्रीट, शेयर मार्केट के बेताज बादशाह, भारत के वारेन बफेट जैसे कई अन्य नामों से भी मशहूर राकेश झुनझुनवाला इन दिनों फिर सुर्खियों में हैं। खबर है कि राकेश झुनझुनवाला ने टाटा ग्रुप के शेयरों से महज चार दिन में करोड़ों रुपए कमाए हैं।

18 हजार 432 करोड़ के मालिक हैं The King of Dalal Street

18 हजार 432 करोड़ के मालिक हैं The King of Dalal Street

राकेश झुनझुनवाला कौन नहीं जानता? ये भारतीय शेयर बाजार में वो शख्स हैं, जो किसी भी शेयर में हाथ डाल दें तो वो रफ़्तार पकड़ लेता है। मार्च 2021 में समाप्त हुई तिमाही के अंत में राकेश झुनझुनावाला की ( Rakesh Jhunjhunwala Net Worth ) कुल संपत्ति 18 हजार 432 करोड़ रुपए आंकी गई है।

 पेशे से सीए हैं राकेश झुनझुनवाला

पेशे से सीए हैं राकेश झुनझुनवाला

पेशे से सीए राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो, शेयर चुनने का तरीका और नेटवर्थ से जुड़े ढेरों वीडियो व आर्टिकल इंटरनेट पर मिल जाएंगे, मगर राकेश झुनझुनवाला के नाम में झुनझुनवाला सरनेम के क्या मायने है? इस सवाल का जवाब बहुत कम लोगों के पास है।

आईएएस टीना डाबी जैसी है IAS Artika Shukla की लव स्टोरी, LBSNAA में जसमीत सिंह को दे बैठीं दिलआईएएस टीना डाबी जैसी है IAS Artika Shukla की लव स्टोरी, LBSNAA में जसमीत सिंह को दे बैठीं दिल

 झुंझुनूं जिले से जुड़ी हैं 'बिग बुल' की जड़ें

झुंझुनूं जिले से जुड़ी हैं 'बिग बुल' की जड़ें

यूं तो राकेश झुनझुनवाला की दुनियाभर में पहचान है और ये वर्तमान में भारत की आर्थिक ​राजस्थान मुम्बई में निवास कर रहे हैं, मगर इनकी जड़े राजस्थान के झुंझुनूं जिले से जुड़ी हुई हैं। इसलिए इनका परिवार अपने नाम में झुनझुनवाला सरनेम लगाता है। इनका परिवार मारवाड़ी अग्रवाल बनिया है।

IAS Samit Sharma अचानक पहुंचे सरकारी स्कूल, देखें 89 हजार पाने वाली शिक्षिका का वायरल वीडियो <br/>IAS Samit Sharma अचानक पहुंचे सरकारी स्कूल, देखें 89 हजार पाने वाली शिक्षिका का वायरल वीडियो

मलसीसर के रहने वाले हैं राकेश झुनझुनवाला

मलसीसर के रहने वाले हैं राकेश झुनझुनवाला

वन इंडिया हिंदी से बातचीत में झुंझुनूं के जाने-माने सीए मनीष अग्रवाल बताते हैं कि राकेश झुनझुनवाला मूलरूप से झुंझुनूं जिला मुख्यालय से करीब 42 किलोमीटर दूर स्थित मलसीसर कस्बे के रहने वाले हैं। मलसीसर से राकेश झुनझुनवाला के दादा परिवार समेत उत्तर प्रदेश के कानपुर चले गए थे। वहां पर उन्होंने सिल्वर का कारोबार किया और सिल्वर किंग कहलाए।

Anil Basak AIR 45 : कभी परिवार था BPL में, पिता लगाते थे फेरी, अब बेटा अनिल बसाक बना IAS
झुंझुनूं की राणी सती में है गहरी आस्था

झुंझुनूं की राणी सती में है गहरी आस्था

झुंझुनूं जिला मुख्यालय पर श्री राणी सती दादी मंदिर है, जिसमें राकेश झुनझुनवाला के परिवार की भी गहरी आस्था है। इनका परिवार अक्सर राणी सती मंदिर आता रहता है। खुद राकेश झुनझुनवाला इसी साल जनवरी-फरवरी में यहां आए थे। राणी सती को अग्रवाल बनियों की कुलदेवी भी कहा जाता है।

देश का पहला मामला : सगे भाई-बहनों की 3 जोड़ियों ने एक साथ पास की UPSC परीक्षा, बन गए IAS-IPSदेश का पहला मामला : सगे भाई-बहनों की 3 जोड़ियों ने एक साथ पास की UPSC परीक्षा, बन गए IAS-IPS

राकेश झुनझुनवाला के पिता थे आईआरएस अधिकारी

राकेश झुनझुनवाला के पिता थे आईआरएस अधिकारी

सीए मनीष अग्रवाल के अनुसार राकेश झुनझुनवाला के पिता राधेश्याम झुनझुनवाला आईआरएस अधिकारी थे। हैदराबाद, कोलकाता व मुम्बई में आयकर आयुक्त के रूप में उन्होंने सेवाएं दी। हैदराबाद पोस्टिंग के दौरान 5 जुलाई 1960 को राकेश का जन्म हुआ।

Suchiter Sharma : सुचितर शर्मा बने Youngest IAS? ग्रेजुएशन के 6 दिन बाद ही क्रैक की UPSC 2020Suchiter Sharma : सुचितर शर्मा बने Youngest IAS? ग्रेजुएशन के 6 दिन बाद ही क्रैक की UPSC 2020

 जेजेटी विवि वालों के परिवार में रिश्तेदारी

जेजेटी विवि वालों के परिवार में रिश्तेदारी

राकेश झुनझुनवाला की झुंझुनूं के जाने-माने परिवार जगदीश प्रसाद झाबर टीबरेवाला में रिश्तेदारी है। बाल किशन टीबेरेवाला बताते हैं कि वे उनके पिता की बुआ के पड़पोते हैं। रिश्ते में भतीजे लगते हैं। उनके पिता राधेश्याम झुनझुनवाला चूड़ेला में जेजेटी विश्वविद्यालय के नींव रखी तब आए भी थे। भाई राजेश झुनझुनवाला भी अक्सर आते रहते हैं।

Gaurav Budania AIR 13 UPSC 2020 : दो माह में 2 बार अफसर बना गौरव बुडानिया, RAS के बाद अब IAS<br/>Gaurav Budania AIR 13 UPSC 2020 : दो माह में 2 बार अफसर बना गौरव बुडानिया, RAS के बाद अब IAS

राकेश झुनझुनवाला का परिवार

राकेश झुनझुनवाला का परिवार

पिता - राधेश्याम झुनझुनवाला, इनकम टैक्स अधिकारी

माता - उर्मिला झुनझुनवाला, गृहिणी
पत्नी - रेखा झुनझुनवाला, 22 फरवरी 1987 को शादी
बेटी - निष्ठा झुनझुनवाला
बेटा - आर्यमन झुनझुनवाला और आर्यवीर झुनझुनवाला
भाई - राजेश झुनझुनवाला, सीए
बहन - सुधा गुप्ता
बहन - नीना सांगानेरिया

मिलिए उन 7 युवाओं से जिन्होंने छोड़ दी IPS की नौकरी, जानिए अब क्या कर रहे हैं ये सभी?मिलिए उन 7 युवाओं से जिन्होंने छोड़ दी IPS की नौकरी, जानिए अब क्या कर रहे हैं ये सभी?

 इसलिए रखा झुनझुनवाला सरनेम

इसलिए रखा झुनझुनवाला सरनेम

दरअसल, राजस्थान में कई लोगों के नाम के साथ खास सरनेम जुड़ा होता है, जो उनकी जाति की बजाय किसी जगह विशेष या परिवार के किसी खास सदस्य की पहचान होता है। जैसे सिंघानिया उद्योगपति मूलरूप से झुंझुनूं के सिंघाना कस्बे के हैं। उसी प्रकार से पीरामल समूह ने पीरामल सरनेम अपने दादा सेठ पीरामल के नाम से ले रखा है। इसी तरह से राकेश का परिवार मलसीसर से कानपुर जाकर बसा तो इन्हें झुंझुनूं जिले के होने के कारण झुनझुनवाला कहा जाने लगा था, जो बाद में इनका सरनेम बन गया।

राकेश झुनझुनवाला का पोर्टफोलियो (rakesh jhunjhunwala portfolio share list)

राकेश झुनझुनवाला का पोर्टफोलियो (rakesh jhunjhunwala portfolio share list)

भारतीय शेयर में निवेशकों के राकेश झुनझुनवाला का पोर्टफोलियो ( Rakesh Jhunjhunwala portfolio) सबसे ज्यादा चर्चा में रहता है। हर कोई राकेश झुनझुनवाला की होलडिंग वाले शेयरों के बारे में जानना चाहता है। zeebiz.com ने Trendlyne के हवाले से लिखा है कि राकेश झुनझुनवाला के 38 शेयरों का दमदार पोर्टफोलियो है, जो सितम्बर 2021 को 21 हजार 809.3 करोड़ का है।

 राकेश झुनझुनवाला के शेयर

राकेश झुनझुनवाला के शेयर

राकेश झुनझुनवाला के पास टाटा मोटर्स (Tata Motors), रैलीज इंडिया (Rallis India), जुबिलेंट फार्मा (Jubilant Pharma), डेल्टा कॉर्प लिमिटेड (Delta Corp Limited), टाइटन (Titan), इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस (Indianbulls housing finance), एस्कॉर्ट (Escort), फेडरल बैंक (Federal Bank), स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAIL), ल्यूपिन (Lupin), क्रिसिल (Crisil), टाटा कम्युनिकेशंस (Tata Communications) जैसे शेयर शामिल हैं।

टाटा ग्रुप के शेयर राकेश झुनझुनवाला की कमाई (Rakesh Jhunjhunwala Tata Group Stocks)

टाटा ग्रुप के शेयर राकेश झुनझुनवाला की कमाई (Rakesh Jhunjhunwala Tata Group Stocks)

बता दें कि राकेश झुनझुनवाला अपने पोटफोलि​यों में टाटा ग्रुप के Indian Hotels, Tata Motors और Titan Company शेयर होल्ड करते हैं। अक्टूबर 2021 के महज चार कारोबारी दिनों में टाटा समूह के इन तीन शेयरों से राकेश झुनझुनवाला ने 1369 करोड़ रुपए हैं। सबसे तगड़ी कमाई 874 करोड़ रुपए तो टाइटन शेयर में हुई है। वहीं, Tata Motors में 30 फीसदी और Indian Hotels में 13 फीसदी की तेजी रही।

राकेश झुनझुनवाला के पैर की चोट (rakesh jhunjhunwala leg injury)

भारतीय स्टॉक मार्केट इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला डायबिटीज के मरीज हैं।ऐसे में उनके पैर में सूजन रहती है और वे ठीक से चल-फिर नहीं सकते है। इसलिए राकेश झुनझुनवाला व्हील चेयर पर नजर आते हैं। पांच अक्टूबर को राकेश झुनझुनवाला पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने आए थे तब भी वे भी व्हील चेयर थे। सोशल मीडिया पर राकेश झुनझुनवाला का एक वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें वे व्हील चेयर पर बैठे बैठे ही कजरारे कजरारे गाने पर डांस कर रहे थे।

English summary
Rakesh Jhunjhunwala's family is a resident of Malsisar in Jhunjhunu district of Rajasthan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X