• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान राज्यसभा चुनाव 2022 : 4 सीटों के लिए कांग्रेस-BJP ने बिछाई बिसात, जानिए पूरा गेम प्लान

|
Google Oneindia News

जयपुर, 23 मई। राजस्थान में अब राज्यसभा चुनाव 2022 की बिसात बिछ चुकी है। मंगलवार को अधिसूचना जारी होने के के साथ ही राज्यसभा की चार सीटों के लिए प्रत्याशियों के पर्चे भरने शुरू हो जाएंगे। राजस्थान राज्यसभा चुनाव को लेकर भाजपा-कांग्रेस नेता सक्रिय हो गए हैं। साल 2016 के राज्यसभा चुनाव में भाजपा के ओम प्रकाश माथुर, केजे अल्फोंस, रामकुमार वर्मा, हर्षवर्धन सिंह डूंगरपुर निर्वाचित हुए थे।

BJP congress

अब राज्यसभा चुनाव 2022 में राजस्थान में वोटों के गणित की तस्वीर बदल चुकी है। 2016 में राजस्थान कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार तो घोषित किया था, मगर निर्दलीय उम्मीदवार कमल मोरारका को समर्थन दिया था। साल 2016 में राज्यसभा के चुनाव हुए थे. तब भाजपा का प्रदेश में शासन था और भाजपा विधायकों की संख्या के आधार पर इन चारों सीटों में भाजपा के ही प्रत्याशियों की जीत हुई थी। अब राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है और कांग्रेस के पास सौ से ज्यादा विधायक हैं।

टीना डाबी की छोटी बहन IAS Ria Dabi के लुक पर फिदा हुए यूजर, Instagram पर कर रहे प्यार का इजहारटीना डाबी की छोटी बहन IAS Ria Dabi के लुक पर फिदा हुए यूजर, Instagram पर कर रहे प्यार का इजहार

राज्यसभा चुनाव अनुपातिक पद्धति के आधार पर होते हैं। साल 2022 के चुनाव में राज्यसभा की चार सीटें खाली हैं। इस लिहाज से हर एक प्रत्याशी को जीत के लिए प्रथम वरीयता के 41 वोट चाहिए। ऐसे में विधायकों की बाड़बंदी से भी इनकार नहीं किया जा सकता।

वोटों की गणित की बात करें तो कांग्रेस के पास 108 सीटें होने के कारण दो सीटें जीतने के लिए 82 वोट हैं। इनमें से अभी भी कांग्रेस के पास 26 वोट बचे हैं, लेकिन तीसरी सीट जीतने के लिए 15 वोटों की कमी रहने वाली है। वहीं, भाजपा के पास 71 विधायक हैं। इस लिहाज से एक सीट पर जीत दर्ज होगी हालांकि भाजपा दूसरी सीट के लिए 11 वोट ही कम रहेंगें। उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड ने नामांकन दाखिले का काम शुरु होने से पहले ही ऐलान कर दिया कि भाजपा दूसरी सीट को खाली नहीं जाने देगी।

Comments
English summary
Rajasthan Rajya Sabha Election 2022 Congress-BJP laid Ready for 4 seats
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X