• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

नगर निगम चुनाव : जयपुर, कोटा, जोधपुर में सुबह चुनेंगे 6 मेयर, जानिए कहां-किसके सिर पर ताज सजेगा?

|

जयपुर। राजस्थान के जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों का अगला मेयर कौन होगा? इसका फैसला मंगलवार को हो जाएगा। मंगलवार को तीनों शहरों के सभी 6 नगर निगमों में मेयर पद का चुनाव होना है। इसके तुरंत बाद नतीजे भी सामने आ जाएंगे। राजस्थान के नवगठित नगर जयपुर हैरिटेज, जयपुर ग्रेटर, जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण, कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण में कुल 560 वार्डों के लिए हाल ही चुनाव हुआ है।

जयपुर नगर निगम मेयर का चुनाव

जयपुर नगर निगम मेयर का चुनाव

जयपुर के दो नगर निगमों की बात करें तो यहां जयपुर हेरिटेज नगर निगम में बीजेपी की ओर से कुसुम यादव और कांग्रेस की ओर से मुनेश गुर्जर ने पर्चा दाखिल किया है। वहीं, जयपुर ग्रेटर में महापौर पद के लिए कांग्रेस की ओर से दिव्या सिंह और बीजेपी की ओर से सौम्या गुर्जर उम्मीदवार हैं। जयपुर ग्रेटर के 150 वार्ड में से बीजेपी को 88, कांग्रेस 49 और निर्दलीय उम्मीदवारों को 13 वार्डों में जीत मिली है।

जयपुर हेरिटेज नगर निगम में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं

जयपुर हेरिटेज नगर निगम में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं

संख्या बल के लिहाज से जयपुर ग्रेटर में बोर्ड बनना तय है। हालांकि नगर निगम हेरिटेज के 100 वार्ड में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। कांग्रेस के 47, भाजपा के 42 और 11 निर्दलीय पार्षद निर्वाचित हुए हैं। जयपुर हेरिटेज नगर निगम में कांग्रेस ने 8 निर्दलीयों के समेत 55 पार्षदों का समर्थन का दावा किया है। ऐसे में हैरिजेट नगर निगम में कांग्रेस अपना बोर्ड और मेयर बना सकती है।

 जोधपुर नगर निगम मेयर चुनाव

जोधपुर नगर निगम मेयर चुनाव

इसी तरह जोधपुर के दक्षिण नगर निगम में कुल 80 सीट में से 43 सीटें बीजेपी को मिली हैं जबकि कांग्रेस को 29 और निर्दलीयों को आठ सीट मिली हैं। कांग्रेस के पास खुद के 29 और 4 निर्दलीय के साथ कुल 33 पार्षदों का समर्थन हासिल है, लेकिन कांग्रेस का दावा है कि बीजेपी के 8 असंतुष्ट पार्षदों और एक निर्दलीय पार्षद का भी उसको समर्थन है।

ऐसे में अगर कांग्रेस ये अंकगणित जुटा लेती है तो फिर दक्षिण निगम से पूजा पारीक महापौर चुनाव जीत सकती हैं। हालांकि बीजेपी ने कांग्रेस के दावों को बेबुनियाद बताया है। उधर, जोधपुर उत्तर नगर निगम में कांग्रेस की जीत लगभग तय है। जोधपुर उत्तर नगर निगम के कुल 80 सीटों में से कांग्रेस को 53, बीजेपी को 19 सीटें मिली है जबकि निर्दलियों को आठ वार्ड में जीत मिली है।

 कोटा नगर निगम मेयर चुनाव

कोटा नगर निगम मेयर चुनाव

इसके अलावा कोटा उत्तर में कांग्रेस के पास पूरा बहुमत है, लेकिन कोटा दक्षिण में महापौर किसका बनेगा यह फैसला निर्दलीयों के रुख पर निर्भर करेगा। कोटा दक्षिण नगर निगम की 80 सीटों में से कांग्रेस व भाजपा के खाते में 36-36 सीटें आई हैं जबकि आठ सीटों पर निर्दलीय विजयी रहे हैं। ऐसे में दोनों ही पार्टियों को जीत के लिए निर्दलियों की जरुरत पड़ेगी। देखना दिलचस्प होगा कि मंगलवार को 3 शहरों के इन 6 नगर निगमों में मेयर की कुर्सी पर किसका कब्जा होगा।

असमां खान : ये हैं जयपुर की सबसे यंग पार्षद, 21 की उम्र में बीए फाइनल की छात्रा ने जीता चुनाव

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rajasthan nagar nigam elections : 6 mayors will be elected in Jaipur, Kota, Jodhpur in morning
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X