• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान सरकार का फैसला, ऑडिट नहीं करवाने वाली GSS पर होगी कार्रवाई, 31 तक चलेगा रिकॉर्ड पूर्ति अभियान

|

जयपुर। ग्राम सेवा सहकारी समितियों की बैकलॉग और बकाया ऑडिट करवाने के लिए 31 जनवरी तक रिकॉर्ड पूर्ति अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत ग्राम सेवा सहकारी समितियों के लेखे पूर्ण करवाकर ऑडिट के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि शत प्रतिशत ग्राम सेवा सहकारी समितियों की ऑडिट पूर्ण हो सके.

Rajasthan governments decision action will be taken on GSS not getting audited

सहकारिता रजिस्ट्रार मुक्तानंद अग्रवाल ने बताया कि केन्द्रीय सहकारी बैंकों के अन्तर्गत सदस्य ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कई ग्राम सेवा सहकारी समितियों यह तथ्य ध्यान में आया कि इन समितियों के लेखे अपूर्ण हैं. ऑडिट के अभाव में बैंक द्वारा ऐसी समितियों को ऋण वितरण किए जाने से समिति में वित्तीय अनियमितता की आशंका बनी रहती है. इस संबंध में सभी केन्द्रीय सहकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों को निर्देशित किया गया है ताकि लेखे पूर्ण होने की कार्रवाई होने पर ऑडिट हो सके. ऐसी ग्राम सेवा सहकारी समितियां जो लंबे समय से ऑडिट नहीं करवा रही है. उनके खिलाफ सहकारिता अधिनियम एवं नियमों के अन्तर्गत कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए सभी जिला उप रजिस्ट्रार को निर्देशित कर दिया गया है. उप रजिस्ट्रार यह सुनिश्चित करेंगे कि 7 दिवस के भीतर इन समितियों के खिलाफ कार्यवाही हो.

नए कृषि कानूनों को केंद्र द्वारा वापस लिए जाने तक कांग्रेस की लड़ाई जारी रहेगी-सीएम अशोक गहलोत

रजिस्ट्रार ने बताया कि समर्थन मूल्य खरीद के दौरान विभाग के निरीक्षकों व कार्मिकों की सुरक्षा हेतु खरीद केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिला कलेक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा गया है ताकि खरीद कार्य सुचारू रूप से संचालित हो सके. उन्होंने बताया कि हाल में पूगल क्रय.विक्रय सेवा सहकारी समिति के तहत गोडू खरीद केन्द्र पर खरीद प्रभारी के साथ खरीद के संबंध में विवाद होने पर कुछ लोगों द्वारा मारपीट की घटना हुई है. इस संबंध में एफआईआर दर्ज करा दी गयी है. शेरगढ़ व उनका सहयोगी उप कोषालय शेरगढ़ का कम्प्यूटर ऑपरेटर संविदा कर्मी रामूराम मेघवाल पुत्र लालाराम मेघवाल निवासी देवीगढ़ का तहसील शेरगढ़ को गिरफ्तार किया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rajasthan government's decision action will be taken on GSS not getting audited
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X