• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बिहार DGP के बाद राजस्थान डीजीपी भूपेंद्र यादव ने मांगा VRS, जानिए अब कौन हैं नए मुखिया की दौड़ में

|

जयपुर। राजस्थान पुलिस महानिदेशक (DGP) डॉ. भूपेंद्र सिंह यादव भी बिहार के डीजीपी रहे गुप्तेश्वर पांडे की राह पर चल पड़े हैं। राजस्थान डीजीपी भूपेंद्र यादव ने भी वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति) के लिए आवेदन किया है। फिलहाल भूपेंद्र यादव के डीजीपी पद से वीआरएस लेने की वजह सामने नहीं आई है। अब वरिष्ठ आईपीएस राजीव दासोत, एमएल लाठर और बीएल सोनी आदि का नाम राजस्थान पुलिस के नए मुखिया बनने की दौड़ में शामिल हैं।

20 नवंबर से वीआरएस लेंगे भूपेंद्र सिंह यादव

20 नवंबर से वीआरएस लेंगे भूपेंद्र सिंह यादव

बता दें कि डॉ. भूपेंद्र सिंह को राजस्थान सरकार ने अगस्त 2019 में दो साल के लिए डीजीपी पद की जिम्मेदारी सौंपी थी। इनका कार्यकाल 30 जून 2012 को पूरा होना था, मगर अब भूपेंद्र यादव ने 20 नवंबर 2020 से वीआरएस के लिए आवेदन किया है। इस हिसाब से सात माह पूर्व ही वे डीजीपी पद से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले लेंगे।

Gupteshwar Pandey : घर में चोरी हुई तो बने IPS, हत्या के सबूत खोजने के लिए नदी में कूदे बिहार DGP

 यादव की वीआरएस को लेकर कई चर्चा

यादव की वीआरएस को लेकर कई चर्चा

यह जानकारी मिल रही है कि राजस्थान सियासी संकट के बाद डीजीपी भूपेन्द्र यादव को कई जगह से आलोचना का भी सामना करना पड़ रहा है। चर्चा यह भी है कि कोई इनको हटाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट न चला जाए, इसलिए उनसे यह आवेदन करवाया गया है। ताकि कोई विवाद न रहे और सरकार उन्हें कोई नई जिम्मेदारी दे सके। यादव के लिए आरपीएससी चेयरमैन, मुख्य सूचना आयुक्त और पुलिस यूनिवर्सिटी के वीसी जैसे पदों के रास्ते खुले हैं।

यूपी के IAS राजीव स्वरूप ने पाली SDM से यूं तय ​किया राजस्थान के मुख्य सचिव बनने तक का सफर

 सरकार ने सात अफसरों से मांगा बायोडाटा

सरकार ने सात अफसरों से मांगा बायोडाटा

भूपेन्द्र सिंह से इस्तीफे के बाद अब राज्य सरकार ने नए डीजीपी को लेकर दौड़ तेज कर दी है। सरकार की ओर से 7 सीनियर आईपीएस अफसरों का पैनल यूपीएससी को भेजने के लिए उनकी सहमति पत्र और बायोडाटा भी मांगा है। इन्हीं में से तीन के नाम वापस राज्य सरकार के पास भेजे जाएंगे, जिसके बाद एक नाम पर सहमति बनने के बाद उन्हें डीजीपी बनाया जाएगा।

    Bihar Electin 2020: चुनाव लड़ने की अटकलों पर क्या बोले पूर्व डीजीपी Gupteshwar Pandey|वनइंडिया हिंदी
     इन नामों को लेकर चर्चा

    इन नामों को लेकर चर्चा

    1. राजीव दासोत

    राजस्थान डीजी होमगार्ड राजीव दासोत अगले साल जून में रिटायर होंगे। वे नौ माह डीजी रहेंगे। डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव के वीआरएस लेने और इसी माह डीजी एसीबी आलोक त्रिपाठी के​ रिटायर होने के बाद दासोत सबसे सीनियर आईपीएस बन जाएंगे।

     2. एमएल लाठर

    2. एमएल लाठर

    राजस्थान डीजी क्राइम एमएल लाठर आठ माह बाद मई 2021 में रिटायर हो रहे हैं। डीजीपी की दौड़ में लाठर सबसे आगे माने जा रहे हैं। 1987 बैच के आईपीएस अफसर लाठ दासोत के बाद वरिष्ठता सूची में दूसरे नंबर पर आते हैं।

     3. बीएल सोनी

    3. बीएल सोनी

    राजस्थान डीजी जेल बीएल सोनी दिसम्बर 2022 में रिटायर होंगे। ऐसे में बीएल सोनी का पुलिस महानिदेशक बनना लगभग तय है। अब यह राज्य सरकार पर निर्भर करता है कि सोनी को डीजीपी अभी बनाए या छह माह बाद।

    डीजीपी बनाने का नियम

    डीजीपी बनाने का नियम

    नियमों के अनुसार राजस्थान सरकार 1990 बैच तक के अफसरों के नाम ही यूपीएससी को भेज सकती है, जिनका कार्यकाल कम से कम छह महीने का बचा हो। नए डीजीपी को लेकर सबसे ज्यादा संभावना बीएल सोनी को लेकर की जा रही है। ऐसा इसलिए भी है कि अगर सरकार ने नाम भेजने में देरी की, तो बीएल सोनी बड़े दावेदार के रूप में पेश होंगे। वहीं, यह भी जानकारी मिल रही है कि सरकार डीजीपी भूपेंद्र को कोई बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है। इसमें मुख्य सूचना आयुक्त पद पर सबसे ज्यादा चर्चा है।

    चिट्ठी लिखकर आए थे चर्चा में

    चिट्ठी लिखकर आए थे चर्चा में

    आपको बता दें कि कुछ महीनों पहले अशोक गहलोत व सचिन पायलट गुट के आमने सामने हो जाने के बाद सामने आए राजस्थान सियासी संकट में डीजीपी भूपेन्द्र यादव भी काफी सक्रिय दिखाई दिए थे। हरियाणा के मानेसर के रिसोर्ट में रूके विधायकों से पूछताछ करने गई एसओजी की टीम भूपेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में ही काम कर रही थी। यहीं वजह थी कि इस दौरान जब हरियाणा में राजस्थान एसओजी को रोका गया, तो यादव ने हरियाणा डीजीपी और दिल्ली पुलिस कमिश्ननर को एसओजी का सहयोग करने के लिए चिट्ठी लिखी थी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Rajasthan DGP Bhupendra Yadav applied for VRS After Bihar DGP Gupteshwar Pandey
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X