• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

धनकुबेर हैं ये 17 IAS अफसर, जानिए कौन हैं सबसे अमीर?

|

जयपुर। राजस्थान के कई आईएएस अफसर धनकुबेर हैं। इनके पास करोड़ों की अचल संपत्ति है। इस मामले में सबसे अमीर 1985 बैच के एक आईएएस अधिकारी हैं , जिनकी संपत्ति की कीमत 4.85 करोड़ है। यह जानकारी राजस्थान कैडर के अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के 17 आईएएस अधिकारियों की ओर से सरकार को उपलब्ध करवाई गई सम्पत्ति विवरण से सामने आई है।

जानिए किसकी कितनी सम्पत्ति?

जानिए किसकी कितनी सम्पत्ति?

न्यूज 18 की खबर के मुताबिक राजस्थान के पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने 3.43 करोड़, वर्तमान मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने 1.40 करोड़, रविशंकर श्रीवास्तव ने 1.67 करोड़, मधुकर गुप्ता ने 4.85 करोड़, वीनू गुप्ता ने 3.43 करोड़, सुबोध अग्रवाल ने 2.94 करोड़, सुभ्रा सिंह ने 1.34 करोड़, रोहित कुमार सिंह ने 1.14 करोड़, संजय मल्होत्रा ने 2.36 करोड़, आर. वेंकटेश्वरण ने 1.5 करोड़, निरंजन आर्य ने 98 लाख, राजेश्वर सिंह ने 76 लाख और नीलकमल दरबारी ने 17.54 लाख रुपए सम्पत्ति बताई है।

 वर्तमान कीमत घोषित नहीं की

वर्तमान कीमत घोषित नहीं की

बता दें कि आईएएस अफसरों की ओर से सरकार को उपलब्ध करवाई करवा गए अचल सम्पत्ति के विवरण में कई अफसरों ने वर्तमान कीमत का उल्लेख नहीं किया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारियों में 4.85 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति के साथ वर्ष 1985 बैच के आईएएस अधिकारी मधुकर गुप्ता टॉप पर हैं। जबकि कई ऐसे अधिकारी हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति की वर्तमान कीमत घोषित नहीं की है। इन संपत्तियों में कई उनके खुद के नाम पर हैं और कई पत्नी और अन्य रिश्तेदारों की साझेदारी या परिजनों के नाम से है।

जमीन से जुड़े हैं जयादातर अफसर

जमीन से जुड़े हैं जयादातर अफसर

बता दें कि राजस्थान कैडर के इन वरिष्ठ अधिकारियों के अचल सम्पत्ति में सर्वाधिक जमीन है। इनमें खेत, मकान-दुकान और रिहायशी भूमि शामिल है। वर्ष 1983 से 1990 बैच के इन 17 आला अधिकारियों में से गिरिराज सिंह की संपत्ति का ब्यौरा उपलब्ध नहीं है। ये सभी वो आईएएस अफ़सर हैं, जो प्रशासनिक पायदान की चोटी पर बैठकर प्रदेश की संपूर्ण प्रशासन व्यवस्था चला रहे हैं।

 सम्पत्ति की कीमत कम बताई

सम्पत्ति की कीमत कम बताई

इन अफसरों में कई ऐसे भी हैं, जिन्होंने अचल सम्पत्ति का ब्योरा उपलब्ध तो करवाया है, मगर उसमें सम्पत्ति की कीमत कम बताई है। इनमें प्रमुख तौर पर IAS नीलकमल दरबारी, सुबोध अग्रवाल, पीके गोयल और वी श्रीनिवास शामिल हैं। इन अधिकारियों ने घोषणा में वर्तमान कीमत बताने का प्रावधान होने पर भी या तो स्थानीय डीएलसी दर के मुताबिक लिखा है या फिर कह दिया की आकलन नहीं कराया। मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने 1 जनवरी 2020 की स्थिति में इस वर्ष अचल संपत्ति का ब्यौरा तो दिया है लेकिन उसमें संपूर्ण विवरण उपलब्ध नहीं है।

ब्यूटी विद ब्रेन है IPS नवजोत सिमी, ऑफिस में ही IAS तुषार सिंगला से की थी लव मैरिज, देखें तस्वीरें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rajasthan cadre IAS Officers Immovable Property Know who is the richest?
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X