• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

RBSE Class 12 Result 2021 : राजस्थान में 12वीं बोर्ड का परिणाम आज 4 बजे, 64 साल का रिकॉर्ड टूटा

|
Google Oneindia News

अजमेर, 24 जुलाई। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से आज 24 जुलाई शाम बजे 12वीं के नतीजे जारी किए जाएंगे। इस बार बोर्ड कला, वाणिज्य व विज्ञान संकाय के आठ लाख से ज्यादा छात्रों का परिणाम एक साथ जारी कर रहा है। बीते 64 साल में यह पहला मौका होगा जब तीनों संकाय का परिणाम एक साथ आएगा।

शिक्षा मंत्री जारी करेंगे परिणाम

शिक्षा मंत्री जारी करेंगे परिणाम

राजस्थान शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा शाम को चार बजे बोर्ड चेयरमैन डॉ. डीपी जारोली की मौजूदगी में 12वीं बोर्ड का परिणाम जारी करेंगे। इस संबंध में राजस्थान शिक्षा विभाग ने ट्वीट करके जानकारी दी है।

    RBSE 12th Result 2021: Commerce के छात्रों ने मारी बाजी, 99.73% छात्र पास | वनइंडिया हिंदी
     इस फॉर्मूला से रिजल्ट तैयार

    इस फॉर्मूला से रिजल्ट तैयार

    बता दें कि इस साल कोरोना महामारी को देखते हुए 12वीं बोर्ड परीक्षाएं निरस्त कर दी गई थीं। अब बोर्ड छात्रों के इंटरनल मार्किंग पर आधारित मार्किंग फॉर्मूला से तैयार रिजल्ट जारी कर रहा है, जिसे छात्र अपने रोल नंबर की मदद से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे।

    10वीं व 11वीं के नंबर भी जुड़े

    खास बात है कि कोरोना महामारी के काल में 12वीं कक्षाा के रिजल्ट के लिए कक्षा 10वीं के फाइनल एग्‍जाम, कक्षा 11 के फाइनल एग्‍जाम और कक्षा 12 के इंटर्नल एग्‍जाम में छात्रों के प्रदर्शन को ध्यान में रखा गया है। कक्षा 10 के नंबरों को 45 व कक्षा 11 के नंबरों को 20 प्रतिशत वेटेज दिया गया है जबकि शेष वेटेज कक्षा 12 की आंतरिक परीक्षा के अंकों को मिला है।

     1957 में हुई माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना

    1957 में हुई माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना

    बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना 4 दिसंबर 1957 को हुई थी। इस वर्ष 12वीं परीक्षा के लिए कुल 8 लाख 82 हजार 112 छात्रों ने आवेदन किए। 12वीं मूक बधिर परीक्षा के लिए 809 छात्रों और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाओं के लिए 3,823 छात्रों ने आवेदन किए थे।

     इन विद्यार्थियों का परिणाम रुका

    इन विद्यार्थियों का परिणाम रुका

    जानकारी के अनुसार जिन स्कूलों ने बच्चों के मार्क्स नहीं भेजे या फिर अन्य बोर्ड से आए विद्यार्थियों ने अपना पात्रता प्रमाण पत्र नहीं दिया या फिर किसी का बोर्ड काे शुल्क नहीं मिला है, तो ऐसे विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम रोका जा सकता है।

    इत्तेफाक या कुछ और? राजस्थान शिक्षा मंत्री की पुत्रवधू के भाई-बहन बने RAS, इंटरव्यू में दोनों को 80-80% अंकइत्तेफाक या कुछ और? राजस्थान शिक्षा मंत्री की पुत्रवधू के भाई-बहन बने RAS, इंटरव्यू में दोनों को 80-80% अंक

    English summary
    Rajasthan Board of Secondary Education will release 12th results today at 4 pm
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X