• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान : दौसा का किसान कजोड़मल छह साल में बन गया करोड़पति, जानिए खेती में कौनसी तकनीक अपनाई?

|

दौसा। क्या एक साधारण सा किसान सिर्फ 6 साल में करोड़पति बन सकता है। आपको शायद असंभव सा लगे लेकिन ये संभव हुआ है। 6 साल पहले तक कुछ हजार रुपयों की कमाई करने वाले इस किसान ने पिछले 6 साल में करीब-करीब डेढ़ करोड़ रुपये खेती से कमाये हैं। यह कहानी है दौसा जिले के एक छोटे से गांव श्रीगणेशपुरा में रहने वाले किसान कजोड़ मल की।

    राजस्थान : दौसा का किसान कजोड़मल छह साल में बन गया करोड़पति, जानिए खेती में कौनसी तकनीक अपनाई?
     बाकी किसानों की तरह ही कजोड़ मल की आर्थिक स्थिति काफी खराब थी।

    बाकी किसानों की तरह ही कजोड़ मल की आर्थिक स्थिति काफी खराब थी।

    कुछ साल पहले तक बाकी किसानों की तरह ही कजोड़ मल की आर्थिक स्थिति काफी खराब थी। कम पढ़ा लिखा होने के चलते कजोड़ मल की सरकारी नौकरी भी नहीं लगी थी। ऐसे में वो एक- एक पैसे के लिए मोहताज था। खेती के जमीन तो थी सिंचाई के लिए पानी भी था लेकिन परंपरागत खेती होने के चलते अच्छा मुनाफा नहीं मिल पाता था।

    6 साल तक अलग-अलग पॉली हाउस में काम किया

    6 साल तक अलग-अलग पॉली हाउस में काम किया

    इसके बाद किसान कजोड़ मल ने खेती को मुनाफे का सौदा कैसे बनाया जाये। इस पर विचार करना शुरू किया। इसी सिलसिले में वो कुछ साल पहले जयपुर जिले के एक गांव में पॉलीहाउस में मजदूरी करने चला गया और वहां पॉलीहाउस में व्यापारिक खेती के बारे में सीखा। इस दौरान कजोड़ मल ने करीब 6 साल तक अलग-अलग पॉली हाउस में काम किया और खेती के नए और आधुनिक तरीके सीखे और फिर अपने खुद के खेत में पॉलीहाउस लगाने का फैसला किया। लिहाजा अब किसान कजोड़ मल को हर साल करीब 36 लाख रुपए का मुनाफा हो रहा है।

    23 लाख रुपए का सरकार से अनुदान मिला

    23 लाख रुपए का सरकार से अनुदान मिला

    किसान कजोड़मल ने बताया कि पॉलीहाउस के लिए 23 लाख रुपए का सरकार से अनुदान मिला और 10 लाख रुपए का खुद ने खर्च किया। अब इन पॉलीहाउस में वैज्ञानिक तरीके से खीरे की खेती की जाती है। इस पॉलीहाउस में मौसम अनुरूप नहीं होने पर भी किसी भी प्रकार की खेती की जा सकती है। पॉलीहाउस में टेंपरेचर मेंटेन करने की व्यवस्था होती है। बेमौसम में खेती करने से बाजार में भाव भी अच्छा मिल जाता है।

    किसान कजोड़ मल हर साल लाखों की कमाई कर रहा

    किसान कजोड़ मल हर साल लाखों की कमाई कर रहा

    जिला कृषि अधिकारी अशोक कुमार कहते हैं कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत इस किसान के खेत में पॉलीहाउस लगवाया गया है जिसके माध्यम से आजये किसान लाखों रुपए कमा रहा है। कृषि विभाग के अधिकारी भी किसान के पॉलीहाउस में जाकर उसे वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं उसी का परिणाम है कि आज किसान कजोड़ मल हर साल लाखों की कमाई कर रहा है। किसान कजोड़ मल की सफलता को देख आसपास के क्षेत्र के किसानों में भी जागरूकता आई है और पॉलीहाउस के लिए इस साल करीब 50 किसानों ने आवेदन किया है।

    Ruma Devi Barmer : बाल विवाह का दंश झेलने वालीं रूमा देवी की मुफलिसी से मिसाल बनने तक की पूरी कहानी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Meet the farmer of Rajasthan who became a millionaire in 6 years
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X