• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Shenika Shah US Army : मिलिए राजस्थान की बेटी शेनिका शाह से जो अमेरिकन आर्मी में बन गई कैप्टन

|
Google Oneindia News

जयपुर, 19 अक्टूबर। ये हैं शेनिका शाह। जैन परिवार से ताल्लुक रखती हैं। अमेरिकन आर्मी में कैप्टन हैं। आपको यह जानकार गर्व होगा कि शेनिका भारतीय मूल की राजस्थानी लड़की है।

सिरोही के पिंडवाड़ा की हैं शेनिका शाह

सिरोही के पिंडवाड़ा की हैं शेनिका शाह

शेनिका के पिता प्रीतम कुमार जैन ने वन इंडिया से बातचीत में राजस्थान के सिरोही जिले के पिंडवाड़ा से अमेरिका जाकर बसने और फिर वहां बेटी का यूएस आर्मी ज्वाइन करने तक का पूरा सफर बयां किया।

1986 में आकर बसा जैन परिवार

1986 में आकर बसा जैन परिवार

प्रीतम शाह ने बताया कि उनका परिवार सिरोही जिले में आबू के पास पिंडवाड़ा की भोजनशाला की गली का रहने वाला है। इनकी बड़ी बहनें अमेरिका में रहा करती थीं। 1986 में उन्होंने भाई प्रीतम को भी वहां बुलाया। तब से प्रीतम परिवार समेत अमेरिका में रहते हैं।

 12 दिसम्बर को हुआ शेनिका का जन्म

12 दिसम्बर को हुआ शेनिका का जन्म

अमेरिका के न्यूयॉर्क में रहने वाले प्रीतम जैन कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल के बिजनेस से जुड़े हुए हैं। इनके एक बेटा व एक बेटी डॉ. शेनिका प्रीतम जैन है। बेटा आर्किटेक्चर है। अमेरिका में ही 12 दिसम्बर 1995 को बेटी शेनिका शाह का जन्म हुआ।

हैरिक्स हाई स्कूल से पढ़ाई

हैरिक्स हाई स्कूल से पढ़ाई

शेनिका प्रीतम जैन ने स्कूली पढ़ाई हैरिक्स हाई स्कूल से की। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से एमडी की डिग्री प्राप्त की। पिता प्रितम कहते हैं कि विवि की पढ़ाई के दौरान यूएस आर्मी ने कैम्पस इंटरव्यू लिया था, जिसमें शेनिका का चयन हुआ।

2020 में बन गईं कैप्टन

2020 में बन गईं कैप्टन

शेनिका ने साल 2017-18 में यूएस आर्मी ज्वाइन की। साल 2019 में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया। डॉक्टर बनी और साल 2020 में यूएस आर्मी में इन्हें कैप्टन बना दिया गया। ये वर्तमान में टेक्सास में सेवाएं दे रही हैं।

घायल अमेरिकन सैनिकों का उपचार करती हैं

घायल अमेरिकन सैनिकों का उपचार करती हैं

प्रीतम जैन कहते हैं कि बेटी अमेरिकी सेना के अस्पताल में कार्यरत हैं। वे घायल अमेरिकन सैनिकों का उपचार करती हैं। यह गर्व की बात है भारतीय मूल की बेटी यूएस आर्मी में बतौर कैप्टन सर्विस दे रही हैं।

हर साल आते हैं पिंडवाड़ा

अमेरिका जाकर बसने और वहां बेटी के अमेरिकन आर्मी में कैप्टन बनने के बाद प्रीतम जैन का परिवार अपनी जड़ों से जुड़ा हुआ है। ये हर साल सिरोही जिले के पिंडवाड़ा में अपने पुस्तैनी घर जरूर आते हैं।

Brinda Thounaojam Manipur : कौन हैं ASP थौनाओजामी बृंदा जो लड़ेंगीं मणिपुर विधानसभा चुनावBrinda Thounaojam Manipur : कौन हैं ASP थौनाओजामी बृंदा जो लड़ेंगीं मणिपुर विधानसभा चुनाव

English summary
Meet Dr. Shenika Shah, daughter of Pindwara Rajasthan who became Captain in American Army
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X