• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

जयपुर : बीआरटीएस काॅरिडोर प्रोजेक्ट पर विवाद, 3 सरकारी विभाग प्रोजेक्ट पर फिर से होगा विचार

|

जयपुर। राजस्थान के जयपुर में बीआरटीएस काॅरिडोर प्रोजेक्ट बनने के बाद से ही विवादों में रहा है। करोड़ों रुपए खर्च कर इसे बनाया गया, लेकिन इसमे तकनीकी खामियों के चलते यह पूरी तरह से सफल नहीं हो सका। इसे लेकर अब तीन सरकारी विभाग इसकी उपयोगिता पर फिर से विचार कर रहे हैं।

Jaipur BRTS

विभागों के मुखियाओं का कहना है कि जरुरत पड़ी तो इन्हें हटा दिया जाएगा। हांलाकि इसे लेकर पूरी सरकारी प्रक्रिया अपनाई जाएगी और स्थानीय लोगों से भी इस बारे में चर्चा की जाएगी। वहीं, डीसीपी ट्रैफिक आदर्श सिधु ने बताया कि राजधानी में बीआरटीएस कॉरिडोर में होने वाले हादसों को लेकर गंभीर चिंतन किया जा रहा है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में चौमूं पुलिया से रोड नंबर 14 सीकर रोड, एलिवेटेड रोड से 200 फिट तक अजमेर रोड और 200 फिट रोड से प्रधान वाटिका तक बीआरटीएस कॉरिडोर बने हुए हैं। बीआरटीएस कॉरिडोर कितने व्यवहारिक है।

ALWAR : बेकरार 'जिया' को ढाई माह बाद यूं मिला सुकून, JIYA की ब्यूटी पर फिदा हुआ था गैंगस्टर पपला गुर्जरALWAR : बेकरार 'जिया' को ढाई माह बाद यूं मिला सुकून, JIYA की ब्यूटी पर फिदा हुआ था गैंगस्टर पपला गुर्जर

इसे लेकर विभिन्न एजेंसियों के साथ चर्चा की जा रही है। शहर में अधिकांश बीआरटीएस कॉरिडोर में बसों का संचालन नहीं हो रहा है। ऐसे में बीआरटीएस कॉरिडोर में होने वाले हादसों को रोकने के लिए भी प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं और जल्द ही कॉरिडोर को लेकर भी अहम फैसला संभावित विभाग की ओर से लिया जाने वाला है। गौरतलब है कि बीआरटीस काॅरिडोर में तीन साल की दुर्घटना आंकड़ों पर विचार किया जाए तो काॅरिडोर में साल 2018 से 2020 तक बीआरटीए काॅरिडोर में सड़क हादसों में 55 लोगों की मौत हो चुकी है।

साल 2018 में 22, 2019 में 20 और 2020 में 13 लोग लापरवाही के चलते जान गवां चुके हैं। इन काॅरिडोर में तीन साल के दौरान 214 हादसे हुए हैं। इनमें 186 लोग गंभीर रुप से घायल भी हो चुके हैं। सबसे ज्यादा हादसे चैमू पुलिया से रोड नंबर 14 सीकर रोड बीआरटीएस काॅरिडोर में हुए हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि काॅरिडोर लंबा होने के कारण बीच में सड़क पार करने का रास्ता नहीं हैं। इसलिए पैदल चलने वाले लोगों ने कई जगहों से सरिए हटा दिए हैं और कोरिडोर के अंदर से ही वे सड़क पार करते हैं। इस कारण भी हादसे होते हैं।

English summary
Jaipur Bus Rapid Transit System corridor project in Controversy
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X