• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुलाब जी चाय वाले नहीं रहे : गुलाबी नगर जयपुर में 50 साल से घोल रहे थे 'रिश्तों' में मिठास

|

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर ने दुकानदार और ग्राहक के रिश्तों में मिठास घोलने वाले गुलाब जी चाय वाले को खो दिया। 95 वर्ष की उम्र में गुलाब धीरावत का दो मई को निधन हो गया। वे पिछले एक हफ्ते से बीमार चल रहे थे। गुलाब जी चाय वाले वे भले ही दुनिया से रुखसत हो गए हों, मगर अपनी चाय के लाजवाब स्वाद के चलते लोगों के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे। वो लोग भी इन्हें कभी नहीं भूल पाएंगे जिन्हें ये रोज निशुल्क चाय पिलाया करते थे।

कौन हैं गुलाब जी चाय वाले

कौन हैं गुलाब जी चाय वाले

यूं तो गुलाब धीरावत जयपुर में चाय की दुकान चलाने वाले एक दुकानदार थे, मगर पूरे जयपुर से उनका अटूट रिश्ता रहा है। यही वजह है कि उनको गुलाब जी चाय वाले के नाम से भी जाना जाता है। हर कोई इनके हाथ से बनी चाय का दीवाना रहा है।

इरफान खान ने बचाई थी राजस्थान के IPS हैदर अली की जान, दोस्त को यूं निकाल लाए थे मौत के मुंह से

 जयपुर में तीन जगह हैं चाय की दुकान

जयपुर में तीन जगह हैं चाय की दुकान

50 साल पहले गुलाब धीरावत ने जयपुर के फेमस मार्ग एमआई रोड पर गणपति प्लाजा के सामने चाय की एक छोटी सी दुकान खोली थी। चाय का स्वाद और ग्राहकों से जुड़ाव का ही नतीजा है कि गणपति प्लाज़ा के अलावा कलेक्ट्रेट सर्किल के पास और मसाला चौक पर भी इनके चाय के आधुनिक आउटलेट्स हैं।

 रोजाना 200 गरीबों को चाय-नाश्ता

रोजाना 200 गरीबों को चाय-नाश्ता

जयपुर में गुलाब जी का नाम चाय के एक ब्रांड की तरह है। ग्राहकों को जितने प्यार से चाय बनाकर पिलाते उतना ही ये जरूरतमंद लोगों की सेवा करने में भी आगे रहते थे। रोज सुबह करीब 200 गरीबों को चाय व दो ब्रेड का नाश्ता व दिन में दो पराठे का भोजन भी इन्हीं की तरफ से होता था।

 सादगी भरा रहा गुलाब जी का जीवन

सादगी भरा रहा गुलाब जी का जीवन

लंबे कद काठी वाले गुलाब जी हमेशा सफेद धोती कुर्ता में रहते थे। जयपुर में रिकॉर्डतोड़ चाय बेचने वाले गुलाब का जीवन सादगी भरा रहा। इतनी प्रसिद्धी के बाद भी कभी घमंड नहीं किया। खुद भी अक्सर ग्राहकों के साथ बैठकर चाय पीते नजर आते थे।

सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे किस्से

गुलाब जी की दुकान पर चाय का अतिरिक्त मस्का बन भी प्रसिद्ध रहा है।रोज तड़के से ही लोग चाय के लिए इनकी दुकान पर पहुंचना शुरू हो जाते हैं। गुलाब जी चाय वाले के 2 मई 2020 को जयपुर में निधन के बाद सोशल मीडिया पर लोग इनकी दुकान से जुड़े किस्से जमकर शेयर कर रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gulab ji chai wale MI Road Jaipur dies at 95
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X