• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Fit India Dialogue : देवेंद्र झाझड़िया ने PM मोदी को बताया- 'बचपन में एक हाथ कटने के बाद क्या हुआ?'

|

जयपुर। फिट इंडिया मूवमेंट की प्रथम सालगिरह पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान के चूरू जिले के पैरालिंपिक देवेन्द्र झाझड़िया से रूबरू हुए। इस दौरान पीएम मोदी ने देवेंद्र झाझड़िया से फिटनेस पर चर्चा करने के साथ-साथ उनकी जिंदगी के संघर्ष, मेहनत और कामयाबी के बारे में भी जाना।

नौ साल के थे तब हुआ हादसा

नौ साल के थे तब हुआ हादसा

पैराओलंपिक देवेंद्र झाझड़िया ने पीएम मोदी से फिट इंडिया संवाद के दौरान कहा कि मेरा मानना है कि जिंदगी में कभी हार नहीं मानना चाहिए। जब मैं 9 साल का था तो अपने गांव में ही पेड़ पर चढ़ रहा था। पेड़ से एक हाईटेंशन वायर जा रहा था। मुझे उससे करंट लगा और मेरा बायां हाथ कोहनी से काटना पड़ा। उसके बाद से घर से बाहर निकलना मेरे लिए चुनौती बन गया था।

मां ने दिया नया जीवन

मां ने दिया नया जीवन

ऐसे में मेरी मां जीवनी देवी ने मुझे नई जिंदगी दी। उन्होंने मुझे खेलने के लिए जबरदस्ती बाहर भेजा। उस दिन मां ने मुझे घर से बाहर नहीं निकाला होता तो शायद मैं भी पैरालिंपिक में दो गोल्ड मेडल जीतने में सफल नहीं होता। उन्होंने कहा कि जब कंधे में इंजरी हुई तो सोचा रिटायरमेंट ले लूं। इसके बाद भी मैंने लड़ने की सोची। अपने आप पर विश्वास रखा। एक्सरसाइज की। आज भी हाथ की इंजरी पर एक घंटा देना पड़ता है। सोर्स नहीं होने पर साइकिल की ट्यूब के माध्यम से व्यायाम किया करते थे।

यहां क्लिक करके जानिए देवेंद्र झा​झड़िया की जीवनी

पैराओलंपिक में बनाए दो विश्व रिकॉर्ड

पैराओलंपिक में बनाए दो विश्व रिकॉर्ड

बता दें कि देवेंद्र झाझड़िया पैरा ओलिंपिक से दो बार स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं। खास बात यह है कि पैरा ओलिंपिक गेम्स में दूसरा स्वर्ण भी देवेंद्र झाझड़िया ने खुद का ही विश्व रिकॉर्ड तोड़कर हासिल किया है।

 लकड़ी का भाला बनाकर किया अभ्यास

लकड़ी का भाला बनाकर किया अभ्यास

गौरतलब है कि 1995 में जब देवेंद्र रतनपुरा के सरकारी स्कूल में पढ़ते थे। वहां कुछ बच्चे जैवलिन की प्रैक्टिस करते थे। उनमें कई स्टेट लेवल के प्लेयर भी थे, लेकिन अपने साथ नहीं खिलाते थे। वे उन्हें देखते रहते। फिर उन्होंने एक दिन घर में ही लकड़ी का भाला बनाया और प्रैक्टिस करने लगे। जिसके बाद डिस्ट्रिक्ट चैंपियन बने। वहीं से देवेंद्र के खेलों का सफर शुरू हुआ।

    Fit India Dialogue 2020 :PM Narendra Modi के Virat Kohli से पूछे कई सवाल | वनइंडिया हिंदी
    क्या है फिट इंडिया डॉयलॉग

    क्या है फिट इंडिया डॉयलॉग

    बता दें कि देश के लोगों को फिटनेस के प्रति जागरूक करने के लिए पिछले साल 29 अगस्त को भारत सरकार ने फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम शुरू किया था। अब उसकी पहली सालगिरह है। कोरोना महामारी के कारण सालगिरह अगस्त की बजाय सितम्बर में मनाई जा रही है। इस मौके पर 24 सितम्बर की दोपहर को पीएम मोदी ने देश के चुनिंदा लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फिटनेस पर चर्चा की। इनमें देवेंद्र झाझड़िया के अलावा भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान विराट कोहली, अभिनेता मिलिंद सोमण आदि भी शामिल थे। इस कार्यक्रम को फिट इंडिया डॉयलॉग नाम दिया गया।

    Devendra Jhajharia: बचपन में काटना पड़ा एक हाथ, दूसरे से ओलम्पिक में तोड़ डाला खुद का ही विश्व रिकॉर्ड, पत्नी कबड्डी खिलाड़ी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Devendra Jhajedia told his struggle story to PM Modi in Fit India Dialogue
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X