• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बवंडर से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने सीएम गहलोत ने दो मंत्रियों को भेजा जैसलमेर

|
Google Oneindia News

जैसलमेर। राजस्थार में पिछले दिनों जैसलमेर में आए बवंडर से किसानों को हुए नुकसान की खबर से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आहत हुए और उन्होंने तत्काल अपने दो मंत्रियों को जैसलमेर जिले में भेजा.

CM Gehlot sent two ministers to Jaisalmer to take stock of the damage done to crops

नुकसान का जायजा लेने राजस्व मंत्री हरीश चौधरी और अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद ने ग्रामीण अंचलों का दौरा किया. राज्य सरकार के दोनों मंत्री नहरी क्षेत्र के दौरे पर रहे. राजस्व मंत्री हरीश चौधरी जहां नाचना क्षेत्र के दौरे पर रहे, वहीं अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने रामगढ़ क्षेत्र का दौरा किया.

Rajasthan Weather : राजस्थान में धूलभरी आंधी, ओले व बारिश, झुंझुनूं में बिजली गिरने से युवक की मौतRajasthan Weather : राजस्थान में धूलभरी आंधी, ओले व बारिश, झुंझुनूं में बिजली गिरने से युवक की मौत

जैसलमेर जिले के नहरी क्षेत्र में बीते दिनों तूफानी आंधी से हुए नुकसान का जायजा लेने राजस्थान सरकार के दो मंत्री रामगढ़ के नहरी क्षेत्र में पहुंचे और किसानों से रूबरू हुए. दोनों ही मंत्री अलग अलग समय मे एक ही स्थान पर पहुंचे. कैबिनेट मंत्री सालेह मोहम्मद नहरी क्षेत्र के डिच माईनर पर पहुंचे. मुरब्बों में खराब हुई फसल को देखा और किसानों से जानकारी हासिल की. किसानों ने बताया कि तूफानी आंधी ने मुरब्बों में खड़ी और काटकर रखी गई फसलों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है. मंत्री ने किसानों को भरोसा दिलाया कि सरकार उनकी पूरी सहायता करेगी.

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने रामगढ़ क्षेत्र में आए तूफानी अंधड़ से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया तथा किसानों से रूबरू हुए. इसके साथ ही उन्होंने सतारवाला, 40 आरडी, कुछड़ी सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर तूफानी अंधड से हुए फसल नुकसान के संबंध में किसानों से मुलाकात की और जानकारी ली. उन्होंने किसानों को जल्द से जल्द वस्तुस्थिति का सर्वे कर किसानों को उचित मुआवजा दिलवाने का भरोसा दिलाया. इस दौरान नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला एवं कलेक्टर आशीष मोदी भी साथ थे.

वहीं, राजस्थान सरकार के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी और जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदेव ने नाचना क्षेत्र में तीन दिन पहले आए तूफान से हुए नुकसान का जायजा लिया. राजस्व मंत्री तूफानी आंधी और ओलावृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का लिया जायजा. वे खेतों में पहुंचकर वस्तुस्थिति से अवगत हुए. उन्होंने किसानों से बात की, जिसके बाद राजस्व मंत्री ने किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा दिलवाने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पूरी तरह से किसानों के साथ है. इसके लिए ही सरकार ने हमे आप लोगों के बीच भेजा है. उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि फसल खराबे से प्रभावित किसानों को हरसंभव मदद व जल्द से जल्द मुआवजा दिया जा सके.

इस दौरान बाड़मेर जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी, नाचना भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष तहसील अध्यक्ष खुशाल सोनी ने राजस्व मंत्री और जैसलमेर विधायक रूपाराम का माला पहनाकर स्वागत किया. साथ ही नाचना क्षेत्र में तूफान और आंधी से हुए नुकसान के लिए किसानों को जल्द से जल्द राहत प्रदान कराने का ज्ञापन भी दिया. वही, किसान नारायणसिंह सत्याया ने 3 दिन पूर्व आए रेत के बवंडर किसान की कटी फसलें हवा में तितर-बितर हो गई, जिससे किसानों को साल भर की कमाई की आस थी. किसानों ने जल्द से जल्द विभाग द्वारा गिरदावरी करवाकर बीमा कंपनियों से क्लेम दिलवाने ने बात कही.

Comments
English summary
CM Gehlot sent two ministers to Jaisalmer to take stock of the damage done to crops
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X