• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

CM गहलोत का PM मोदी को पत्र, टिड्डियों को राष्ट्रीय आपदा घोषित करें, 32 जिलों में एक हजार करोड़ का नुकसान

|

जयपुर। राजस्थान सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा। सीएम ने पत्र में पीएम से टिड्डियों को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है। दो अगस्त को लिखे पत्र में कहा है कि मैं आपका राजस्थान में टिड्डियों के प्रकोप की ओर आकृष्ट करना चाहूंगा। वर्ष 2019-20 में राजस्थान के 12 जिलों का लगभग 6 लाख 70 हजार हैक्टर टिड्डियों से प्रभावित हो रहा है।

11 अप्रैल से टिड्डी दलों का प्रवेश

11 अप्रैल से टिड्डी दलों का प्रवेश

भारत सरकार के टिड्डी चेतावनी संगठन एवं राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासों से टिड्डी दलों को काफी प्रभावी तरीके से नियंत्रित किया गया है। फिर भी रबी की फसलों में किसानों को करीब एक हजार रुपए करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। वर्ष 2020-21 में राज्य में 11 अप्रैल से टिड्डी दलों के प्रवेश के बाद अब तक राज्य के कुल 33 जिलों में से 32 जिलों में टिड्डी दल हमला कर चुके हैं। राजस्थान में अब तक कुल तीन लाख 83 हजार हैक्टर में नियंत्रण कार्य किया जा चुका है।

 इन राज्यों में फैलीं से टिड्डी दल

इन राज्यों में फैलीं से टिड्डी दल

इस वर्ष राजस्थान के अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र आदि राज्यों में भी टिड्डी दलों का प्रकोप हुआ है। इस प्रकार इस वर्ष टिड्डी दलों की समस्या राजस्थान तक सीमित न रहकर बहुराज्य समस्या बन चुकी है। देश में इतने बड़े पैमाने पर टिड्डी दलों के हमले कई दशकों बाद देखे गए हैं।

 राज्य की आर्थिक स्थिति कमजोर

राज्य की आर्थिक स्थिति कमजोर

विश्व खाद्य एवं कृषि संगठन द्वारा जारी पूर्वानुमान, राजस्थान व राज्य में टिड्डी दलों के वर्तमान प्रकोप, खरीफ 2020 व रबी 2020-21 में फसलों को होने वाले संभावित नुकसान, कोरोना महामारी के कारण वर्तमान में राज्य की कमजोर आर्थिक स्थिति एवं किसानों के हितों को देखते हुए अनुरोध है कि ​टिड्डी प्रकोप को 'राष्ट्रीय आपदा' घोषित करवाने का कष्ट करें। टिड्डी प्रकोप को राष्ट्रीय आपदा घोषित किए जाने से टिड्डी प्रकोप से निपटने की राज्यों की क्षमता सुदृढ होगी।

मिलिए उन 4 भाई-बहनों से, जो सारे बन गए IAS-IPS, भाई ने बोला था-'अफसर बनकर ही आऊंगा राखी बंधवाने'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Cm Ashok Gehlot wrote letter to PM Narendra Modi regarding locust menace
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X