• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान : दुनिया को अलविदा कहने के साथ ही 5 लोगों को नई जिंदगी दे गया 17 साल का गंगदास

|

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर के एसएमएस अस्पताल में फिर एक कैडेवर ट्रांसप्लांट से 17 वर्षीय युवक अंगदान कर 5 लोगों को जिंदगी दे गया। 17 वर्षीय धौलपुर निवासी गंगदास ने ब्रेन डेड होने के पश्चात 5 लोगों को जीवन दान दिया गया।

Brain Dead Gangdas gave new life to five people with organ donation in SMS Hospital Jaipur

एसएमएस अस्पताल प्रशासन ने बताया की स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लाट आर्गेनाइजेशन की टीम ने गंगदास के परिजनों को अंगदान के लिए प्रेरित किया। इसके बाद परिजन भी अंगदान के लिए राजी हुए।

दरअसल, 17 वर्षीय धौलपुर निवासी गंगदास 27 फरवरी को अपने चाचा के लड़के के साथ दुकान बंद करके घर लौट रहा था तो सामने से आ रही गाडी की लाईट से चकाचौंध होकर बाइक का संतुलन बिगड़ गया और दोनों युवक गिर गए।

KBC KARAMVEER: 'जाते-जाते हेल्दी ऑर्गन छोड़कर गया', अंगदान को बढ़ावा देते नजर आएंगे रितेश देशमुख

बाइक पर पीछे बैठे गंगदास ने हेलमेट नहीं पहन रखा था, जिसकी वजह से सिर में गंभीर चोट लगी। उसके बाद गंगदास को पहले ग्वालियर अस्पताल में इलाज चला। फिर वहां से जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रैफर कर दिया गया। गंगदास की हालत नाजुक होने के कारण परीक्षण किए गए। गंगदास को ब्रेन डेड घोषित किया गया।

परिवार के सदस्यों की समझाइश के बाद 28 फरवरी 2021 को गंगदास के परिवारजन की ओर से अंगों का दान करने का पुण्य फैसला लिया गया। गंगदास ने 17 वर्ष की छोटी सी उम्र में भी अपनी मृत्यु के बाद भी 5 लोगों को जीवनदान दे गया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Brain Dead Gangdas gave new life to five people with organ donation in SMS Hospital Jaipur
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X