• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन की शुरुआत करने वाला भारत का पहला शहर होगा बीकानेर

|
Google Oneindia News

जयपुर, 12 जून। राजस्थान का बीकानेर शहर घर-घर जाकर टीकाकरण अभियान की शुरुआत करने वाला देश का पहला शहर बनने जा रहा है। आगामी सोमवार से यहां डोर-टू-टोर वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत होगी। अभियान के तहत 45 या इससे अधिक उम्र के नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। बीकानेर में दो एम्बुलेंस और तीन मोबाइल टीमें इसके लिए एकदम तैयार हैं। लोग वैक्सीन के लिए पंजीकरण करा सकें इसके लिए जिला प्रशासन ने एक व्हाट्सऐप नंबर भी जारी किया है।

vaccination

कम से कम 10 लोगों के वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराने के बाद वैक्सीन की गाड़ी उनके घरों के लिए रवाना हो जाएगी। कम से कम 10 लोगों के पंजीकरण की आवश्यकता को इसलिए जरूरी बताया गया है क्योंकि वैक्सीन की एक शीशी में 10 लोगों की वैक्सीन की खुराक होती है और यदि इसका समय पर उपयोग न किया जाए तो यह खराब हो सकती है। जहां वैक्सीन वैन टीका लगाने के बाद एक पते से दूसरे पते पर जाएगी, वहीं एक मेडिकल टीम उस व्यक्ति के साथ ऑब्जर्वेशन के लिए रहेगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना के बीच नए वायरस ने दी दस्तक, मंकीपॉक्स से दहशत में दुनिया!

राजधानी जयपुर से 340 किलोमीटर दूर बीकानेर में 16 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं और इन केंद्रों पर डॉक्टरों को सूचित किया जाएगा कि उनके क्षेत्र में किस-किस को टीका लगाया जा रहा है ताकि वे भी किसी भी प्रतिकूल प्रभाव की निगरानी कर सकें। बीकानेर के कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार शहर की आबादी सात लाख से अधिक है और अब तक इसकी लगभग 60-65 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है। बता दें कि बीकानेर में अब तक लगभग 3,69,000 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। पिछले 24 घंटों में, जिले में 28 नए कोविड मामले दर्ज किए गए हैं। 527 मौतों के साथ जिले में अब तक 40,118 मामले दर्ज किए गए हैं। वर्तमान में जिले में 453 एक्टिव केस हैं।

बॉम्बे हाई कोर्ट ने जताई थी नाराजगी
बता दें कि बॉम्बे हाई कोर्ट ने कुछ हफ्तों पहले केंद्र द्वारा अभी तक वरिष्ठ नागरिकों के लिए डोर-टू-डोर कैंपेन शुरू न करने को लेकर नाराजगी जाहिर की थी।

English summary
Bikaner will be the first city in India to start door-to-door vaccination
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X