• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान के 2000 सरकारी, प्राइवेट सरकारी आईटीआई सेंटर्स पर लगाए जाएंगे कैमरे

|

जयपुर। राजस्थान में गहलोत राज में आईटीआई सेंटर्स की कायाकल्प बदलने जा रही है। अब सेंटर्स का पूरी तरह से डिजिटलाईलेशन किया जाएगा। सेंटर्स पर नवाचार किए जाएंगे। आईटीआई सेंटर्स पूरी तरह से डिजिटल होने से फर्जीवाड़े पर पूरी तरह से लगाम लगेगी। राजस्थान के आईटीआई सेंटर पर पूरी तरह से कैमरे से लेस होंगे। सरकार के साथ साथ उन अफसरों की भी इन सेंटर्स पर पैनी नजर रहेगी, क्योंकि फर्जी आईटीआई सेंटर्स पर लगाम लगाने के लिए सरकार लगातार आगे बढ़ रही है।

2000 government, private government ITI centers in Rajasthan will be installed on cameras

फर्जीवाड़े को उखाड़ फैंकने के लिए अब राजस्थान के सभी 2000 सरकारी, प्राइवेट सरकारी आईटीआई सेंटर्स पर कैमरे लगाए जाएंगे। सभी सेंटर्स की आरएसएलडीसी दफ्तर से निगरानी होगी। इसके साथ साथ फेस बायोमेट्रिक सिस्टम से स्टूडेंट्स की हाजिरी होगी। स्टूडेंट्स के लिए ड्रेस और आईकार्ड जरूरी होंगे। फर्जी आईटीआई सेंटर्स के लिए आरएसएलडसी केंद्र सरकार को भी पत्र लिख चुका है और कई सेंटर्स को बंद भी हो चुके।

पिछले साल पकड़े थे 411 फर्जी सेंटर

राजस्थान में पिछले साल 411 फर्जी आईटीआई सेंटर्स पकडे थे, जिसके बाद केंद्र सरकार को इस संबंध में पत्र लिखा गया। सरकार कई सेंटर्स को बंद कर चुकी है, जबकि कईयों की जांच चल रही है। सचिव नीरज के पवन का कहना है कि बच्चों के नाम पर छात्रवृत्ति में भी बडा फर्जीवाड़ा हुआ था, लेकिन अब इसे रोकने के लिए विभाग ने सभी स्टूडेंट्स को आधार से जोड दिया है। अब सीधे स्टूडेंट्स के खातों में पैसे ट्रांसफर होते हैं।

केंद्रीय Budget 2021 पर सीएम अशोक गहलोत पर प्रतिक्रिया, बोले-बजट से समाज का हर तबका निराश

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
2000 government, private government ITI centers in Rajasthan will be installed on cameras
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X