• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

2 विदेशी महिलाओं ने जयपुर में 7 हजार रुपए की डिवाइस से 4 ATM हैक कर पार किए 32 लाख रुपए

|
Google Oneindia News

जयपुर, 11 अगस्त। राजस्थान की राजधानी जयपुर शहर के 4 एटीएम से दो विदेशी महिलाओं ने कुछ दिन पहले 32 लाख रुपए पार कर लिए थे। यह पूरा मामला एसओजी तक पहुंचा तो जांच में सामने आया कि महज एक छोटे डिवाइस की मदद से वारदात को अंजाम दिया गया है। आरोपी नानटोंगो एलेकजेन्ड्रस निवासी युगांडा व लौरा कैथ निवासी गांबिया जुलाई महीने में भारत आई थीं।

2 foreign women hacked 4 ATMs with a device worth Rs 7,000 in Jaipur

बता दें कि वीडियो शहर के उन एटीएम के थे, जिनमें इन्होंने इस डिवाइस की मदद से रुपए निकाले। पहली बार इन युवतियों का एटीम में ठगी करते हुए का वीडियो सामने आया, जिसमें वह एटीएम के सर्वर को हैकर कैसे चंद मिनटों में इसे खाली कर रही है। आरोपी संडे कैलेची ने दिल्ली में एक डिवाइस को केवल 7 हजार रुपए में ऑनलाइन ही खरीदा था।

Tina Dabi Divorce Reason : IAS टीना डाबी की वो फोटो जो तलाक के बाद भी अतहर ने Insta से नहीं हटाई Tina Dabi Divorce Reason : IAS टीना डाबी की वो फोटो जो तलाक के बाद भी अतहर ने Insta से नहीं हटाई

जानकारी के अनुसार दोनों महिलाओं को दिल्ली में ट्रेनिंग देने के बाद जयपुर भेजा गया। इन युवतियों के पास रास्पबेरी-पाई डिवाइस एक छोटा सा कम्प्यूटर होता है। यह एक छोटे मदरबोर्ड की तरह काम करता है। इस पर एटीएम में ये आरोपी युवतियों जातीं और इस डिवाइस की मदद से सीधे ही एटीएम के सर्वर से कनेक्ट कर लेती थीं।

इसके बाद बैंक के सर्वर को हैक कर लिया जाता है। वाईफाई से एटीएम को कनेक्ट करते हैं। इससे नकली बैंक सर्वर तैयार कर लेते हैं। डिवाइस से कनेक्ट करने के बाद मशीन के अंदर कोई भी कार्ड डाल कर अमाउंट डाल दिया जाता है। फिर चंद मिनटों में एटीएम को खाली का दिया जाता है। एक ही बार में लाखों रुपए एटीएम से निकाल देते हैं। इसलिए पकड़ में नहीं आते हैं।

Tina Dabi Athar Khan Divorce : कोर्ट ने सुनाया फैसला, जानिए IAS टीना डाबी व अतहर आमिर के तलाक की असली वजहTina Dabi Athar Khan Divorce : कोर्ट ने सुनाया फैसला, जानिए IAS टीना डाबी व अतहर आमिर के तलाक की असली वजह

बताया जा रहा है कि जब इस डिवाइस की मदद से एटीएम को हैक करते हैं तो वह एक कमांड की मदद से नकली बैंक सर्वर तैयार कर लेता है। जैसे ही सर्वर हैक होता है, बैंक तक यह अलर्ट मैसेज नहीं पहुंच पाता। जिससे दोनों युवतियों ने तीन मिनट में ही जयपुर के महेश नगर के एक एटीएम से 8 लाख 40 हजार रुपए निकाल लिए थे। फिलहाल अभी इस मामले की जांच पड़ताल जारी है।

Srushti Deshmukh Engagement : शादी से पहले जानें पूरी लव स्टोरी, IAS नागार्जुन गौड़ा ने ऐसे जीता दिल?Srushti Deshmukh Engagement : शादी से पहले जानें पूरी लव स्टोरी, IAS नागार्जुन गौड़ा ने ऐसे जीता दिल?

Comments
English summary
2 foreign women hacked 4 ATMs with a device worth Rs 7,000 in Jaipur
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X