• search
जबलपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

निकाय चुनाव आरक्षण: कानूनी पेंच ने कई जगहों पर कम कर दी OBC सीटे, आपत्तियों के बीच आरक्षण प्रक्रिया संपन्न

|
Google Oneindia News

जबलपुर, 25 मई: मंगलवार को मप्र में आगामी नगरीय निकाय, पंचायत चुनाव को लेकर आरक्षण प्रक्रिया संपन्न हुई। जिसमें जबलपुर जिले में भी नगर-निगम, नगर-परिषद् सहित पंच-सरपंच, जनपद सदस्य, अध्यक्ष पद हेतु आरक्षण प्रक्रिया अपनाई गई। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के परिपालन में आरक्षण प्रक्रिया अपनाई गई। जिसमें जनसँख्या के हिसाब से नगर निगम में ओबीसी आरक्षण के तहत 51 नंबर रविन्द्र नाथ टैगोर वार्ड OBC वर्ग के लिए आरक्षित हुआ। इस वार्ड से चुनाव के लिए महिला-पुरुष दोनों दावेदारी कर सकते हैं। इससे पहले 79 में से बीस वार्ड OBC के लिए आरक्षित हुआ करते थे। लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 21 हो गई हैं।

nnj

सियासी दलों के लिए अब नई चुनौती
सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन और ट्रिपल टेस्ट की शर्तों के तहत आखिरकार मप्र में त्रिस्तरीय पंचायत और नगरीय निकायों के लिए आरक्षण प्रक्रिया संपन्न हो गई। जिस बात का शुरुआत से अंदेशा जताया जा रहा था, कि नई प्रक्रिया में OBC सीटों के रूप में कई निकाय पंचायतों को नुकसान उठाना पड़ेगा, अंततः आंकड़ों में वैसा ही नजर आ रहा है। जबलपुर जिले में जनपद में शून्य फीसदी, जिला पंचायत में एक सदस्य तो वही नगर निगम में ओबीसी आरक्षण के खाते में सिर्फ एक वार्ड की बढ़ोत्तरी हुई है। जिले की नगर परिषदों में भी ऐसी ही मिलती जुलती स्थिति रही है। नई प्रक्रिया के तहत भेड़ाघाट में तीन तो मझौली में एक सीट कम हो गई।

ये भी पढ़े-तैयारियों को ग्रीन सिग्नल देने MP आ रहे BJP सुप्रीमो जेपी नड्डा, 1 दिन भोपाल में तो 2 दिन जबलपुरये भी पढ़े-तैयारियों को ग्रीन सिग्नल देने MP आ रहे BJP सुप्रीमो जेपी नड्डा, 1 दिन भोपाल में तो 2 दिन जबलपुर

Comments
English summary
Reservation for mp local body elections reduced OBC seats in many places reservation process completed
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X