India
  • search
जबलपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

mp nikay chunav 2022: वोटिंग में चमके ये चेहरे, क्रेज ऐसा कि 7 हजार किमी दूर लंदन से पहुंची जबलपुर गर्ल

|
Google Oneindia News

जबलपुर, 06 जुलाई: मप्र के नगरीय निकाय चुनाव (Nikay chunav) में वोट डालने आम लोगों के साथ ख़ास तबके में भी जबरदस्त क्रेज देखा गया। निकाय चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में सियासी गलियारों से भी नेता वोट डालने निकले। जबलपुर में भाजपा-कांग्रेस से महापौर उम्मीदवारों के अलावा दूसरे नेता सारे काम छोड़े और सबसे पहले उन्होंने मतदान किया। खासतौर पर वोट डालने लंदन से शहर पहुंची एक जबलपुर गर्ल चर्चा का विषय बनी रही।

वोट की आहुति से पहले स्तुति

वोट की आहुति से पहले स्तुति

नगर सरकार के लिए जबलपुर में भाजपा-कांग्रेस के बीच ही सीधी टक्कर मानी जा रही है। वैसे तो महापौर प्रत्याशी के रूप में 11 उम्मीदवार मैदान में है, लेकिन जनता भाजपा से डॉ. जितेन्द्र जामदार और कांग्रेस से जगत बहादुर सिंह 'अन्नू' के बीच ही सीधी टक्कर है। मत पेटियों में किस्मत बंद होने के पहले दिन की शुरुआत इष्टदेव की आराधना स्तुतियों के साथ की। दोनों ही प्रत्याशी माँ नर्मदा के भक्त है, तो ग्वारीघाट तट पर जीत की मनोकामना के साथ दोनों ने पूजा अर्चना की। फिर परिजनों के साथ अपने मतदान केंद्र पहुंचे जहाँ उन्होंने वोट डाला। दोनों ही दलों के प्रमुख इन प्रत्याशियों ने अपनी-अपनी जीत का भरोसा जताया। इनका कहना था कि वोट की ताकत सशक्त लोकतंत्र का हिस्सा है। दोनों ने दावा किया कि जनता का जनादेश उनके पक्ष में ही होगा। हालाँकि बाजी कौन मारता है, यह तो चुनाव के नतीजे ही बताएँगे।

नगर सरकार के लिए 4 सांसदों की वोटिंग

नगर सरकार के लिए 4 सांसदों की वोटिंग

जबलपुर के चुनावी इतिहास में पहला मौका था जब शहर में चार सांसदों ने एक साथ अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग करते दिखे। लोकसभा सांसद राकेश सिंह, केन्द्रीय मंत्री और दमोह सांसद प्रहलाद पटेल, राज्य सभा सांसद विवेक कृष्ण तन्खा और सुमित्रा बाल्मीक ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ वोट डाला। आपको बता दे चुनाव से पहले ही भाजपा ने सुमित्रा बाल्मीक को राज्य सभा उम्मीदवार बनाया था और उच्च सदन के लिए वह निर्वाचित हुई।

भाजपा-कांग्रेस के इन विधायकों का उत्साह

भाजपा-कांग्रेस के इन विधायकों का उत्साह

वोटिंग के दौरान चमकते सियासी चेहरों में जबलपुर के विधायक भी चुनावी यज्ञ में वोट की आहुति डालने घर से निकले। जबलपुर पाटन सीट से भाजपा विधायक अजय विश्नोई, पनागर सीट से भाजपा विधायक इंदु तिवारी, कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री तरुण भनोत और लखन घनघोरिया मतदान के लिए उत्साहित दिखे। अपने परिवार के मतदाता सदस्यों के साथ न सिर्फ इन्होने वोट डाला, बल्कि आम मतदाताओं से भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने कई अपील की।

वोट डालने लंदन से आई जबलपुर गर्ल

वोट डालने लंदन से आई जबलपुर गर्ल

निकाय चुनाव में इस एक बढ़कर एक तस्वीरें देखने को मिली। अपने शहर के लिए नगर सरकार बनाने का जज्बा लिए कई ऐसे मतदाता भी वोट डालते नजर आए, जो जबलपुर से 7 हजार किलोमीटर दूर रहकर शहर के बारे में सोचते है। 25 साल की स्मृति निरालिया भी उन्ही में से है, जो जबलपुर की रहने वाली है। लेकिन वे ईस्ट लंदन में ऑडिटर के पद पर कार्य कर रहीं हैं। वोटिंग के एक दिन पहले मंगलवार को ही वह भारत सिर्फ वोट डालने के लिए आई। मतदान के दिन स्मृति अपने मतदान केंद्र पहुंची और पूरे परिवार के साथ उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वही शहर से बाहर नौकरी या पढ़ाई करने वाले युवाओं में भी अपने इलाके की सरकार बनाने का जबरदस्त जुनून दिखा। ख़ास तौर पर छुट्टी लेकर वे जबलपुर इसलिए पहुंचे ताकि उनका कीमती वोट शहर विकास का भविष्य तय कर सकें।

कम नहीं है मतदान का आंकड़ा

कम नहीं है मतदान का आंकड़ा

निकाय चुनाव में मतदान का आंकड़ा भले विधानसभा और लोकसभा चुनाव के मुकाबले कम हुआ समझ में आ रहा हो, लेकिन यह आंकड़ा भी कम नहीं कहा जा सकता। क्योंकि नगर निगम के पिछले कुछ अन्य चुनावों में भी मतदान का प्रतिशत कम ही रहा। वर्ष 2015 में शनिवार 31 जनवरी को हुए मतदान में प्रतिशत 62.90 रहा। वर्ष 2015 में कुल मतदाताओं की संख्या 8 लाख 90 हजार 131 थी। इनमें से 5 लाख 59 हजार 89 मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। नगर निगम के वर्ष 2015 में हुए चुनाव में महापौर पद के लिये सात और सभी 79 वार्डों से पार्षद पद के लिये 403 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। इससे पूर्व वर्ष 2009 में भी यहां 57 फीसदी ही मतदान हुआ था। इस चुनाव करीब 3 लाख 91 हजार मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया था।


ये भी पढ़े-निकाय चुनाव 2022: वोटिंग हुई नही, बताने लगे रुझान, तहसीलदार से उलझना पड़ा महंगा

Comments
English summary
mp nikay chunav 2022: faces shine in voting, the craze is such that Jabalpur girl reached from London
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X