• search
जबलपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

CM Help Line: हेल्पफुल बनकर फिर टॉप पर रहा जबलपुर, ग्रेडिंग में छिंदवाड़ा फर्स्ट

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण के मामले में जबलपुर ने जून माह में भी बड़ी उपलब्धि प्राप्त की है। जबलपुर जिले ने सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में जून माह में प्रदेश में शीर्ष दो जिलों में स्थान मिला
Google Oneindia News

जबलपुर, 21 जुलाई: जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए मप्र की सीएम हेल्पलाइन (CM Help line) योजना में जबलपुर संभाग ने एक बार फिर बाजी मारी है। संभाग से छिंदवाड़ा ने टॉप किया तो जबलपुर दूसरे स्थान पर रहा। जून माह की जारी की ग्रेडिंग में शीर्ष दो स्थानों में ये दोनों जिले शामिल है। बतया जा रहा है कि टॉप थ्री में जगह बनाने में कामयाबी की सबसे बड़ी वजह इन दोनों जिलों के कलेक्टर द्वारा की जा रही नियमित समीक्षा का नतीजा है।

लगातार तीसरी बार यह उपलब्धि

लगातार तीसरी बार यह उपलब्धि

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण के मामले में जबलपुर ने जून माह में भी बड़ी उपलब्धि प्राप्त की है। जबलपुर जिले ने सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में जून माह में प्रदेश में शीर्ष दो जिलों में स्थान हासिल किया है। पिछले पाँच माह से टॉप तीन जिलों में शामिल हो रहे जबलपुर जिले ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में लगातार दूसरी बार जून माह की ग्रेडिंग में भी ग्रुप ए के जिलों में स्थान बनाया है ।

80 से ज्यादा वेटेज स्कोर हासिल

80 से ज्यादा वेटेज स्कोर हासिल

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में जून माह में प्रदेश के केवल दो जिले ही 80 से अधिक वेटेज स्कोर प्राप्त कर ग्रुप ए में स्थान बना सके हैं। इन दो जिलों में छिंदवाड़ा जिले के बाद जबलपुर दूसरे स्थान पर है। लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा सीएम हेल्प लाइन शिकायतों के निराकरण को लेकर जारी की गई जून माह की ग्रेडिंग में जबलपुर को कुल 80.95 वेटेज स्कोर प्राप्त हुआ है और अस्सी से अधिक वेटेज स्कोर हासिल करने पर इस जिले को ए रेटिंग हासिल हुई है। इसके पहले माह मई में जबलपुर को 81.11 वेटेज स्कोर प्राप्त हुआ था । जबकि माह अप्रैल में जबलपुर जिले का वेटेज स्कोर 79.51 था ।

कलेक्टर ने दी अधिकारियों को दी बधाई

कलेक्टर ने दी अधिकारियों को दी बधाई

कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में मिली इस उपलब्धि पर सभी विभागों के जिला अधिकारियों को बधाई दी है । जबलपुर जिले को सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में मिली यह उपलब्धि कलेक्टर द्वारा की जा रही नियमित समीक्षा का नतीजा है । डॉ इलैयाराजा टी ने सभी विभागों में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के त्वरित और शिकायतकर्ता की संतुष्टि के साथ निराकरण के लिये विभाग स्तर पर नोडल अधिकारियों की नियुक्ति भी की है।

निराकरण में लापरवाही करने वालों को सजा

निराकरण में लापरवाही करने वालों को सजा

जिला प्रबंधक लोक सेवा प्रबंधन चित्रांशु त्रिपाठी के अनुसार कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी के निर्देशानुसार सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों और उनके निराकरण की स्थिति का प्रतिदिन विभागवार फॉलोअप लिया जा रहा है। जिन विभागों के द्वारा निराकरण में लापरवाही बरती जाती है, उन्हें दण्डित भी किया जाता है, इस वजह से अन्य दूसरे विभाग एक्टिव मोड में नजर आते है। शिकायतकर्ताओं में कई ऐसी शिकायतें भी शामिल रही, जिनका वर्षों से निराकरण नहीं हो पा राह था ।

ये भी पढ़े- कलयुगी बेटा: बाप को किया अधमरा, फिर कैरोसिन डालकर जिंदा जला दिया

Comments
English summary
Jabalpur remained on top in CM Help Line becoming helpful, Chhindwara first in grading
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X