• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जिम्बाब्वे: सत्तारूढ़ पार्टी ने रॉबर्ट मुगाबे को किया बर्खास्त

|
Google Oneindia News

हारारे। जिम्बाब्वे में तेजी से बदल रही सियासी उठापठ के बीच अब सत्तारूढ़ पार्टी जानु-पीएफ ( Zimbabwe African National Union- Patriotic Front) ने रॉबर्ट मुगाबे को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। पार्टी ने साथ ही उनकी जगह इमरसन नांगैग्वा को वापस बुलाकर बागडोर थमा दी हैं, जिन्हें दो सप्ताह पहले मुगाबे ने पार्टी से बर्खास्त कर दिया था।

जिम्बाब्वे: सत्तारूढ़ पार्टी ने मुगाबे को किया बर्खास्त

जिम्बाब्वे में मंगलवार को सेना द्वारा तख्तापलट किए जाने के बाद जनता का भी समर्थन देखने को मिला था। जिम्बाब्वे में पिछले दो दिन से हजारों की संख्या में जनता भी रॉबर्ट मुगाबे को सत्ता से बेदखल करने के लिए सड़कों पर प्रदर्शन कर रही है, इस बीच सत्ताधारी पार्टी ने ही अपने सुप्रीम लीडर को नेता के रूप ने उन्हें निकाल दिया है।

हरारे में रविवार को हुई मीटिंग में पार्टी ने वोटिंग के जरिए मुगाबे को राष्ट्रपति से पद हटाते हुए, पार्टी से भी निकाल दिया। साथ ही मुगाबे की पत्नी ग्रैसी मुगाबे को भी निकाल दिया है, जो पार्टी की वुमन लीग संभाल रही थी। जब पार्टी ने मुगाबे को बर्खास्त किया तो इमरसन नांगैग्वा को सत्ता थमा कर हॉल में गीत और डांस कर जश्न मनाया गया।

बता दें कि जिम्बाब्वे में 37 साल से राज कर रहे 93 वर्षीय रॉबर्ट मुगाबे तख्तापलट के बाद सत्ता छोड़ने के लिए इनकार कर रहे थे। सेना ने राजधानी हरारे पर कब्जा करने और मुगाबे हिरासत में लेने के मुश्किलें तब बढ़ गई, जब जनता का भी उनका समर्थन नहीं मिला।

English summary
Zimbabwe: Ruling party Zanu PF fires Robert Mugabe as leader
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X