India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

राष्ट्रपति शी जिनपिंग हांगकांग जाएंगे, ढाई साल बाद चीन से बाहर का कर रहे हैं दौरा

|
Google Oneindia News

बीजिंग, 25 जून : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) अगले सप्ताह हांगकांग को चीन को सौंपे जाने के 25वें वर्षगांठ के मौके पर हांगकांग के दौरे पर जाएंगे। कोरोना महामारी शुरुआत के बाद से जिनपिंग का यह पहला देश से बाहर का दौरा होगा। शिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, "शी जिनपिंग कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के सेंट्रल कमेटी के महासचिव और सेंट्रल मिलिट्री कमिशन के अध्यक्ष हैं, जो हांगकांग स्पेशल एडमनिस्ट्रेटिव रिजन की सरकार के छठे कार्यकाल के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे।

xi jinping
हांगकांग जाएंगे शी जिनपिंग

हांगकांग जाएंगे शी जिनपिंग

हालांकि, इस बात की अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग कब हांगकांग जाएंगे और वे शहर में कितने दिनों तक रहेंगे। जानकारी के मुताबिक, इस दौरान शी जिनपिंग शहर के नए नेता जॉन ली के शपथग्रहण समारोह में भी हिस्सा लेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दौरान हांगकांग अथॉरिटी ने इस कार्यक्रम में मीडिया संस्थानों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। प्रतिबंधों के लिए अधिकारियों ने कोरोना महामारी और सुरक्षा कारणों का हवाला दिया। इस दौरान कुछ ब्रोडकास्टर्स को ही प्रवेश की इजाजत होगी जिसके लिए ऑथोरिटी की तरफ से एक लिस्ट भी जारी किए जाने की बात कही जा रही है।

2020 में विदेश दौरा किया था

2020 में विदेश दौरा किया था

गौरतलब है कि हांगकांग पहले एक ब्रिटिश कॉलोनी हुआ करता था जिसकी संप्रभुता ब्रिटेन ने 1 जुलाई 1997 को चीन को सौंप दिया था। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग इसी मौक पर करीब ढाई साल बाद चीन से बाहर दौरे पर जाएंगे। महामारी से पहले जिनपिंग ने जनवरी 2020 में म्यांमार का दौरा किया था।

    China के लिए India का नया हथियार, Infantry Combat Vehicle जानिए ख़ूबियां | वनइंडिया हिंदी | *News
    2020 में कोरोना का प्रकोप बढ़ गया था

    2020 में कोरोना का प्रकोप बढ़ गया था

    बता दें कि,जनवरी 2020 में चीन ने शी की म्यांमार वापसी के एक दिन के भीतर लोगों में कोरोना संक्रमण के संकेत दिए थे और उसके पांच दिन के बाद वुहान शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया। इसके बाद चीन ने कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए धीरे-धीरे अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को भी सील कर दिया।

    इस साल भी संदेह के घेरे में थी शी की यात्रा

    इस साल भी संदेह के घेरे में थी शी की यात्रा

    इस साल भी कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राष्ट्रपति शी जिनपिंग की हांगकांग यात्रा संदेह के घेरे में थी। अगर शी हांगकांग का दौरा करते हैं तो यह सत्तारूढ़ सीपीसी के लिए बड़ी घटना माना जाएगा। बता दें कि, राज्य के अधिकारियों के लिए 1 जुलाई को हांगकांग का दौरा करना एक परंपरा है - शी ने आखिरी बार 2017 में हांगकांग का दौरा किया था।

    कोरोना का प्रकोप जारी है

    कोरोना का प्रकोप जारी है

    हांगकांग में अप्रैल और मई के बीच कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी गई थी, जो जून के महीने में एकाएक इस महामारी का तेजी से प्रसार हुआ। इस वायरस ने फिर से लाखों लोगों को संक्रमित करना शुरू कर दिया था। इस दौरान कोरोना संक्रमण के 10 लाख से अधिक मामले सामने आए थे और 9,000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी।

    ये भी पढ़ें :दुनिया के वे देश जहां गर्भपात कराना है बड़ा अपराध, हो सकती है 50 साल तक की सजाये भी पढ़ें :दुनिया के वे देश जहां गर्भपात कराना है बड़ा अपराध, हो सकती है 50 साल तक की सजा

    ये भी पढ़ें : ना अमेरिका के रहे ना रहे रूस के करीब? क्या भारत की विदेश नीति फंसी नजर आ रही है?ये भी पढ़ें : ना अमेरिका के रहे ना रहे रूस के करीब? क्या भारत की विदेश नीति फंसी नजर आ रही है?

    Comments
    English summary
    BEIJING: Chinese President Xi Jinping will visit Hong Kong next week to mark the 25th anniversary of the former British colony’s 1997 return to China, state news agency Xinhua announced on Saturday, in what would be his first publicised trip outside the mainland since January, 2020, weeks after the Covid-19 virus was detected in the central Chinese city of Wuhan.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X