• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के 'ओमिक्रॉन' वेरिएंट से विश्व बाजार में खलबली, WTO की महाबैठक स्थगित

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, नवंबर 27: कोरोना वायरस के 'ओमिक्रॉन' वेरिएंट ने वैश्विक बाजार में भी खलबली मचा दी है और अभी तक इस बात की कोई खबर नहीं है, कि वायरस का नया वेरिएंट कितने देशों में फैला है और ये कितना खतरनाक है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वायरस के इस वेरिएंट को 'चिंताजनक' बताया है। वहीं, विश्व व्यापार संगठन यानि, डब्ल्यूटीओ ने 30 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच जिनेवा में होने वाली मंत्रिस्तरीय बैठक रद्द कर दी है।

डब्ल्यूटीओ की बैठक रद्द

डब्ल्यूटीओ की बैठक रद्द

स्विटजरलैंड में कोरोना वायरस का 'ओमिक्रॉन' वेरिएंट मिलने के बाद डब्ल्यूटीओ ने जिनेवा में होने वाली व्यक्तिगत मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को स्थगित कर दिया है। स्विटजरलैंड ने वायरस का नया वेरिएंट मिलने के बाद यात्रा को लेकर नियम काफी सख्त कर दिए हैं, जिसके बाद विश्व व्यापार संगठन ने सावधानी बरतते हुए बैठक रद्द कर दिया है। विश्व व्यापार संगठन के सदस्यों ने अपने मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के लिए संभावित वैकल्पिक व्यवस्था पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार रात को हुई एक आपात बैठक में यह फैसला लिया है। जनरल काउंसिल के अध्यक्ष डेसीओ कैस्टिलो ने एक बयान में कहा कि, जैसे ही बैठक के लिए उपयुक्त माहौल बनेगा, सम्मेलन को बुलाया जाएगा।

    Omicron Corona new variant: ब्रिटेन के बाद America सहित इन देशों ने बैन की Flights | वनइंडिया हिंदी
    वेरिएंट पर सतर्क डब्ल्यूटीओ

    वेरिएंट पर सतर्क डब्ल्यूटीओ

    डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक न्गोज़ी ओकोंजो-इवेला ने कहा कि, "मेरी प्राथमिकता सभी एमसी-12 प्रतिभागियों- मंत्रियों, प्रतिनिधियों और नागरिक समाज की स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर है"। उन्होंने कहा कि, "गलती करने से बेहतर सावधानी बरतना है।" आपको बता दें कि, स्विस सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ओमिक्रॉन नामक नए संभावित जोखिम भरे स्ट्रेन को चिंताजनक बताए जाने के बाद दक्षिणी अफ्रीका से सभी सीधी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी है। स्विस फेडरल ऑफिस ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक बयान के अनुसार, शुक्रवार से दक्षिणी अफ्रीका, हांगकांग, इजराइल और बेल्जियम से स्विट्जरलैंड में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को कोविड-19 निगेटिव सर्टिफिकेट दिखाने के साथ साथ 10 दिनों तक क्वारंटाइन रहना होगा।

    भारी टेंशन में हैं यूरोपीय देश

    भारी टेंशन में हैं यूरोपीय देश

    वहीं, अफ्रीका में कोरोना वायरस के नये वेरिएंट के मिलने के बाद यूरोपीय देशों ने दक्षिणी अफ्रीका से हवाई यात्रा रोक दी है। यूरोपीय संघ के सदस्य सात अफ्रीकी देशों, बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोजाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे पर प्रतिबंध लगाने के लिए सहमत हो गये हैं। वहीं, वैज्ञानिक इस बात को लेकर माथापच्ची कर रहे हैं, कि कोरोना वायरस का ये वेरिएंट कितना खतरनाक है। वहीं, विश्व व्यापार संगठन की बैठक अचानक रद्द होने के बाद इंटेलेक्च्वल प्रॉपर्टी को लेकर होने वाला फैसला टल सकता है। आपको बता दें कि, विश्व व्यापार संगठन के इस बैठक में दुनिया भर के 4 हजार व्यापारिक अधिकारी शामिल होने वाले थे और विश्व व्यापार को लेकर इस बैठक में कई फैसले होने वाले थे, लेकिन अब ये बैठक रद्द कर दी गई है।

    कोरोना के 'बोत्सवाना वेरिएंट' से विश्व में हड़कंप, जानिए कितना है खतरनाक, भारत कब लगाएगा ट्रैवल बैन?कोरोना के 'बोत्सवाना वेरिएंट' से विश्व में हड़कंप, जानिए कितना है खतरनाक, भारत कब लगाएगा ट्रैवल बैन?

    https://hindi.oneindia.com/news/international/botswana-nu-variant-of-covid-variant-stirred-world-when-india-impose-travel-ban-on-south-africa-650463.html

    English summary
    The World Trade Organization has postponed the ministerial meeting to be held in Geneva due to the Omicron variant outbreak of the corona virus.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X