• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लंदन में विश्व का पहला पारदर्शी स्काई पुल लोगों के लिए खुला, नहाने के लिए उमड़ी भीड़, कीमत पर विवाद

|
Google Oneindia News

लंदन, जून 06: पर्यटकों को लुभाने के लिए नई नई टेक्नोलॉजी के साथ साथ नये नये तरीके भी आजमाए जा रहे हैं और उसी कड़ी में विश्व का पहला पारदर्शी पुल भी पब्लिक के लिए खोल दिया गया है। लंदन में लोगों के लिए खोला गया ये विश्व का पहला इतनी ऊंचाई पर बना पारदर्शी पुल है, जिसमें नहाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। हालांकि, पुल के खुलने के साथ ही विवाद शुरू हो चुका है।

विश्व का पहला पारदर्शी पुल

विश्व का पहला पारदर्शी पुल

विश्व का पहला पारदर्शी पुल ब्रिटेन की राजधानी में बनाया गया है, जिसे स्काई पुल नाम दिया गया है। विश्व में इतनी ऊंचाई पर बना अपने आप का ये एकमात्र स्वीमिंग पुल है। रिपोर्ट के मुताबिक जमीन से 115 फीट की ऊंचाई पर बनाए गये इस पुल की लंबाई 82 फीट है, जिसे दो इमारतों के 10वीं मंजिलों के बीच बनाया गया है। जैसे ही इस पुल को पब्लिक के लिए खोला गया, यहां नहाने वालों की लाइन लग गई।

कैसा है पारदर्शी पुल

गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक ये स्वीमिंग पुल अपने आप में अकल्पनीय है और इंजीनियरिंग का अद्भुत नमूना है और जमीन से 115 फीट की ऊंचाई पर पारदर्शी स्वीमिंग पुल में नहाने का अलग ही मजा है। रिपोर्ट के मुताबिक ब्रायन इकेरस्ले ओ काल्लाघान नाम के इंजीनियर ने इस स्काई स्वीमिंग पुल को बनाने में अपना दिमाग लगाया है और इस पुल को लेकर गया है कि हम स्वीमिंग पुल के गोल्डन एज में रह रहे हैं। पिछले सात सालों से इस स्काई पुल का निर्माण कार्य चल रहा था और इसे कितना और खूबसूरत बनाया जाए, इसको लेकर इंजीनियर लगातार अपना दिमाग खपा रहे थे और फिर सात सालों की कड़ी मेहनत के बाद इस स्वीमिंग पुल को तैयार किया गया है। इस स्वीमिंग पुल में 50 टन पानी रखा जा सकता है और पुल के पास ही स्पा और बार भी बनाया गया है। यानि, आप बीयर पीते हुए इस स्वीमिंग पुल में नहा सकते हैं।

अविश्वसनीय कल्पना है स्काई पुल

अविश्वसनीय कल्पना है स्काई पुल

इस पुल की जब कल्पना की गई थी तो कई लोगों ने इस प्रोजेक्ट को नकार दिया था और कहा था कि ऐसा पुल बनाना मुमकिन नहीं हो सकता है। कई कंपनियों ने कहा कि ऐसा पुल बनाना मुमकिन नहीं है और ऐसे प्रोजेक्ट के बारे में सोचना एक पागलपन भरा फैसला होगा। एक कंपनी ने ये भी कहा था कि ऐसा पुल सिर्फ कल्पना में ही बनाया जा सकता है और वास्तविक में ये संभव नहीं है। असल में इस प्रोजेक्ट में बातें भी ऐसी थी, जो किसी के लिए सोचना अविश्वसनीय सरीखा ही है। एंबसी गार्डेन में मौजूद इस स्वीमिंग पुल में नहाते वक्त एक आदमी हवा में 35 मीटर तक तैर सकता है। इंजीनियरों के दिमाग में इस पुल को लेकर चल रहा था कि क्यों ना एक ऐसे स्वीमिंग पुल का निर्माण किया जाए जो कल्पना से परे हो, जिसमें नहाते हुए लोग नीचे देख सके।

स्काई पुल को लेकर विवाद

इंजीनियरों ने भले ही इस अकल्पनीय पुल को वास्तविक तौर पर बना दिया है और लोगों के लिए इसे खोल भी दिया गया है लेकिन इस पुल के खुलने के साथ ही विवाद भी शुरू हो गया है। विवाद की वजह ये है कि इस स्काई पुल में नहाने के लिए इतना ज्यादा कीमत रखी गई है कि एक आम आदमी के लिए उतना पैसा खर्च करना संभव नहीं है। ये पुल जिन दो बिल्डिंग के बीच में बना हुआ है, उन बिल्डिंग में रहने वाले लोगों के लिए भी यहां नहाना संभव नहीं है। फाइनेंशियल टाइम्स के आर्किटेक्चर क्रिटिक एडविन हेथकोट ने कहा कि 'ये पुल एक ऐसा आपदा है जो वास्तव में बन चुका है'

तुर्की का पति और रूस की पत्नी, एक साल में दिए 20 बच्चों को जन्म, 100 बच्चों का माता-पिता बनना है लक्ष्यतुर्की का पति और रूस की पत्नी, एक साल में दिए 20 बच्चों को जन्म, 100 बच्चों का माता-पिता बनना है लक्ष्य

English summary
The world's first transparent and floating bridge has been opened to the public in London, but the bridge has come under controversy as soon as it opened.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X