• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अफ्रीका में मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा, डायमंड देख उड़ जाएंगे होश

|
Google Oneindia News

गाबोरेने, जून 17: अफ्रीकी महाद्वीप सोने और हीरों जैसी बहुमूल्य वस्तुओं से भरा पड़ा था। हाल ही में अफ्रीकी देश बोत्सवाना में दुनिया की तीसरा सबसे बड़ा हीरा मिला है। डी बीयर्स पीएलसी की एक इकाई देबस्वाना डायमंड कंपनी ने 1 जून को बोत्सवाना में 1,098 कैरेट के पत्थर का पता लगाया है। 1 जून को मिले इस स्टोन को राजधानी गैबोरोन में राष्ट्रपति मोकग्वेत्सी मासी को दिखाया गया था। 73 मिमी लंबा, 52 मिमी चौड़ा और 27 मिमी मोटा यह बेशकीमती हीरा 'लेसेदी ला रोना' से कुछ ही हल्का है जो 2015 में बोत्सवाना में ही मिला था।

असाधारण पत्‍थर हीरा उद्योग और बोत्‍सवाना के लिए काफी महत्‍वपूर्ण

असाधारण पत्‍थर हीरा उद्योग और बोत्‍सवाना के लिए काफी महत्‍वपूर्ण

देबस्‍वाना की प्रबंध निदेशक लयनेटे आर्मस्‍ट्रांग ने कहा, 'ऐसा माना जा रहा है कि यह गुणवत्‍ता के लिहाज से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा है।' उन्‍होंने कहा कि यह दुर्लभ और असाधारण पत्‍थर हीरा उद्योग और बोत्‍सवाना के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि यह विशाल हीरा संघर्ष कर रहे हमारे देश के लिए आशा की नई किरण लेकर आया है। कंपनी की ओर से इस हीरो को अभी तक कोई नाम नहीं दिया गया है और ना ही अभी तक इस हीरे की कीमत के आकलन जारी किया गया है।

 जवानेंग खदान से मिला ये हीरा

जवानेंग खदान से मिला ये हीरा

इस पत्थर की खोज दुनिया की सबसे अमीर खदान जवानेंग से की गई, जो कि $ 2 बिलियन के विस्तार के दौर से गुजर रही है। देबस्‍वाना कंपनी को बोत्‍सवाना की सरकार तथा दुनिया की दिग्‍गज हीरा कंपनी डी बीयर्स ने मिलकर बनाया है। देबस्वाना में बोत्सवाना और डी बीयर्स के बीच 50/50 की साझेदारी है। कंपनी ने 2019 में 23.3 मिलियन कैरेट की तुलना में 16.6 मिलियन कैरेट का उत्पादन किया था। बोत्सवाना सरकार की 80 फीसदी आमदनी देबस्वाना के मुनाफे, रॉयल्टी और टैक्सों के जरिए होती है।

वुहान से पहले अमेरिका और फ्रांस में कोविड-19 फैलने का दावा, अब चीन के वैज्ञानिकों ने की ये मांगवुहान से पहले अमेरिका और फ्रांस में कोविड-19 फैलने का दावा, अब चीन के वैज्ञानिकों ने की ये मांग

1905 में दक्षिण अफ्रीका में दुनिया का सबसे बड़ा हीरा कूलिनन स्टोन मिला

1905 में दक्षिण अफ्रीका में दुनिया का सबसे बड़ा हीरा कूलिनन स्टोन मिला

इससे पहले वर्ष 1905 में दक्षिण अफ्रीका में दुनिया का सबसे बड़ा हीरा कूलिनन स्टोन मिला था। जो करीब 3,106 कैरेट का था। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा टेनिस के बॉल के आकार का था और इसे वर्ष 2015 में पूर्वोत्‍तर बोत्‍सवाना में बरामद किया गया था। इसका नाम लेसेदी ला रोना' है। 2017 में लंदन के एक जूलर को लेसेदी ला रोना को 53 मिलियन डॉलर में बेचा गया था।

English summary
World's third largest diamond found in Botswana Debswana Diamond Co
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X