• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रातों रात बने दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी, एलन मस्क को पछाड़ा, जानें कौन हैं बर्नार्ड अरनॉल्ट?

एलन मस्क ने सितंबर 2021 में दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी का खिताब अपने नाम किया था और उस वक्त उन्होंने अमीरों की सूची में अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस को हटा दिया था।
Google Oneindia News
Bernard Arnault

Who is Bernard Arnault: बुधवार की रात दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों की लिस्ट में बेहद दिलचस्प ड्रामा देखने को मिला है और कुछ घंटों के लिए एलन मस्क दुनिया के नंबर-1 कारोबारी होने की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गये और उन्हें नंबर-1 की कुर्सी से बेदखल करने वाले कारोबारी का नाम था बर्नार्ड अरनॉल्ट। हालांकि, पिछले महीने तक एलन मस्क और बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति में काफी ज्यादा फासला था, लेकिन बीती रात बर्नार्ड अरनॉल्ट और एलन मस्क की संपत्ति के बीच फासला बेहद कम हो गया और आखिरकार 500 मिलियन डॉलर की बढ़त के साथ बर्नार्ड अरनॉल्ट नंबर वन बन गये।

नंबर-1 की कुर्सी से फिसले थे एलन मस्क

नंबर-1 की कुर्सी से फिसले थे एलन मस्क

लक्ज़री ब्रांड्स LVMH Moët Hennessy Louis Vuitton समूह के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गये। हालांकि, उनके पास ये खिताब ज्यादा देर तक नहीं रहा और कुछ घंटों के बाद एक बार फिर से एलन मस्क नंबर वन की कुर्सी पर बन गये। एलन मस्क की नेटवर्थ में मामूली गिरावट की वजह उनकी ऑटोमोबाइल कंपनी टेस्ला के शेयरों में गिरावट को बताया गया और ट्विटर खरीदने के बाद एलन मस्क के टेस्ला कंपनी में गिरावट आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद से टेस्ला के शेयर्स के वैल्यू में 47 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की चुकी है और ट्विटर खरीदने के लिए एलन मस्क ने करीब 4 अरब डॉलर के टेस्ला शेयर्स अपने खाते से बेचे थे।

एलन मस्क फिर बने नंबर-1 कारोबारी

एलन मस्क फिर बने नंबर-1 कारोबारी

फोर्ब्स की नई अमीरों की लिस्ट के मुताबिक, एलन मस्क कुछ ही घंटे बाद फिर से दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गये और उनकी कुल संपत्ति 185.4 अरब डॉलर हो गई है, वहीं, बर्नार्ड अरनॉल्ट की कुल संपत्ति 184.7 अरब डॉलर है। वहीं, तीसरे नंबर पर भारत के कारोबारी गौतम अडानी हैं, जिनकी संपत्ति 134.8 अरब डॉलर आकी गई है, वहीं अमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस 111.8 अरब डॉलर के साथ चौथे नंबर पर हैं। पांचवें नंबर पर वॉरेन बफेट हैं, जिनकी संपत्ति 105.9 अरब डॉलर है, जबकि बिल गेट्स 105.3 अरब डॉलर के साथ 6वें नंबर पर हैं। सातवें नंबर पर लेरी एलिसन हैं, जिनकी संपत्ति 101.5 अरब डॉलर हो गई है। वहीं, आठवें नंबर पर भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी 93.3 अरब डॉलर आंकी गई है। इस लिस्ट में नौवें नंबर पर लेरी पेज (82.5 अरब डॉलर) और दसवें नंबर पर चार्ल्स स्लिम हेलू एंड फैमिली (82.4अरब डॉलर) है।

बर्नार्ड अरनॉल्ट कौन है?

बर्नार्ड अरनॉल्ट कौन है?

Arnault एक फ्रांसीसी कारोबारी हैं, जो वर्तमान में LVMH Moët Hennessy Louis Vuitton के अध्यक्ष और सीईओ हैं, जो दुनिया के सबसे मूल्यवान लक्ज़री उत्पाद समूहों में से एक है। डोम पेरिग्नन (वाइन), लुई वुइटन, फेंडी और मार्क जैकब्स (कपड़े) और रिहाना द्वारा फेंटी ब्यूटी (मेक-अप) सहित समूह में लगभग 70 कंपनियां बर्नार्ड अरनॉल्ट के पास हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट का जन्म फ्रांस के रूबैक्स में एक औद्योगिक परिवार में हुआ था। उन्होंने एक इंजीनियर के रूप में अपना प्रोफेशनल करियर शुरू किया और 1978 में अपनी कंपनी के चेयरमैन बने। फिर साल 1984 में, उन्होंने Financière Agache Holding Company का पुनर्गठन किया। LVMH वेबसाइट के मुताबिक, "उन्होंने अपने ग्रुप को एक बार फिर से मुनाफा वाले व्यापार की तरफ मोड़ दिया और फसके बाद उन्होंने दुनिया की अग्रणी लक्जरी उत्पाद कंपनी विकसित करने की रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया। इस प्रक्रिया में, उन्होंने क्रिश्चियन डायर को नए संगठन की आधारशिला के रूप में फिर से स्थापित किया।" साल 1989 में वह LVMH Moët Hennessy - Louis Vuitton कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक बन गए। तब से वह कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ हैं। उनके चार बच्चे भी इस समूह के अंतर्गत आने वाली विभिन्न कंपनियों में शामिल हैं।

फोर्ब्स की लिस्ट क्या है?

फोर्ब्स की लिस्ट क्या है?

फोर्ब्स पत्रिका दुनिया के सबसे अमीर लोगों की एक वार्षिक सूची जारी करती है, जैसा कि इस साल अप्रैल में हुआ था, जिसमें लक्ष्मी मित्तल, कुमार बिड़ला और शिव नादर जैसे भारतीय उद्योगपतियों ने भी अपनी जगह बनाई थी। लेकिन जिस सूची में अरनॉल्ट ने कुछ समय के लिए मस्क को पीछे छोड़ दिया, वह रियल-टाइम सूची थी, जो साल भर उपलब्ध रहती है। इसकी एक रैंकिंग प्रणाली है जो "दुनिया के सबसे अमीर लोगों के दैनिक उतार-चढ़ाव को ट्रैक करती है।" संबंधित शेयर बाजार खुले होने पर हर पांच मिनट में व्यक्तियों की सार्वजनिक होल्डिंग की कीमत अपडेट की जाती है लिहाजा इस लिस्ट में हर दिन के आधार पर फेरबदल हौते हैं। कुछ महीने पहले इसी लिस्ट में भारत के गौतम अडानी दूसरे नंबर पर और अरनॉल्ट तीसरे नंबर पर आ गये थे।

बेंजामिन नेतन्याहू ने संसद में साबित किया बहुमत, इजरायल में फिर बनेगी भारत की करीबी सरकार<br/>बेंजामिन नेतन्याहू ने संसद में साबित किया बहुमत, इजरायल में फिर बनेगी भारत की करीबी सरकार

Comments
English summary
Bernard Arnault: Who is Bernard Arnault, who beat Elon Musk to become the world's richest businessman for a few hours?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X