• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान के पास भारत से 5 परमाणु बम ज्यादा, अमेरिका के पास रूस से कम बम, देखिए महाविनाश हथियारों की नई लिस्ट

|

वाशिंगटन/नई दिल्ली: दुनिया में महाविनाशक हथियारों की नई लिस्ट में न्यूक्लियर हथियारों को लेकर नया खुलासा किया गया है। नई रिपोर्ट के मुताबिक भारत के पास पाकिस्तान से कम परमाणु बम हैं। इसके साथ ही दुनिया मेम मौजूद घातक और विनाशकारी हथियारों को लेकर भी नई लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट को जारी किया है परमाणु हथियारों पर नजर रखने वाली अमेरिकन संस्था फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट ने। जिसमें कहा गया है कि भारत की तुलना में पाकिस्तान के पास पांच परमाणु बम ज्यादा हैं।

    FAS Report: India के पास Pakistan से 5 Nuclear Bomb कम,ये है महाविनाशक बमों की List | वनइंडिया हिंदी
    पाकिस्तान के पास ज्यादा परमाणु बम

    पाकिस्तान के पास ज्यादा परमाणु बम

    फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट यानि एफएएस वो संस्था है जो दुनिया भक की महाविनाशक हथियारों की लिस्ट पर नजर रखता है और फिर अपनी रिपोर्ट जारी करता है। एफएएस की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के पास भारत से ज्यादा परमाणु बम मौजूद हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान के पास इस वक्त 165 परमाणु बम हैं जबकि भारत के पास 160 परमाणु बम मौजूद हैं। इसके साथ ही रिपोर्ट में दावा किया गया है कि साल 1985 से 1990 के बीच दुनियाभर में परमाणु हथियार बनाने की सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा चल पड़ी थी और इन पांच सालों में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा परमाणु हथियार बनाए गये थे। हालांकि, रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि शीत युद्ध के बाद दुनिया में परमाणु हथियार बनाने की संख्या में काफी कमी आ गई। रिपोर्ट के मुताबिक 1986 में पूरी दुनिया में 70 हजार 300 परमाणु हथियार मौजूद थे जिनकी संख्या 2021 में घटकर अब 13 हजार 100 तक पहुंच गई है। हालांकि, चिंता की बात अब भी ये है कि परमाणु हथियार अब भी जमा किए जा रहे हैं।

    रूस के पास सबसे ज्यादा परमाणु हथियार

    रूस के पास सबसे ज्यादा परमाणु हथियार

    एफएएस की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में इसवक्त रूस के पास सबसे ज्यादा परमाणु बम मौजूद हैं। परमाणु बम को लेकर एफएएस की लिस्ट के मुताबिक रूस के पास इस वक्त 6257 परमाणु बम हैं, जिनमें से 1600 परमाणु बम को रूस ने तैनात करके रखा हुआ है जबकि 4497 परमाणु बम को रूस ने रिजर्व करके रखा हुआ है। वहीं, रूस ने 1700 परमाणु बमों को रिटायर्ड कर दिया है। वहीं, एफएएस की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका के पास इस वक्त कुल 5550 परमाणु बम हैं, जिनमें से अमेरिका ने इस वक्त 1800 परमाणु बमों को तैनात करके रखा है। वहीं, अमेरिका ने 3800 परमाणु बमों को रिजर्व करके रखा है, जबकि साढ़े 1700 परमाणु बम को अमेरिका रिटायर्ड कर चुका है। वहीं, एक्टिव परमाणु बमों की अगर बात की जाए तो तीसरे नंबर पर फ्रांस और चौथे नंबर पर ब्रिटेन शामिल हैं।

    परमाणु बमों की लिस्ट में चीन

    परमाणु बमों की लिस्ट में चीन

    एफएएस की रिपोर्ट में चीन के पास मौजूद परमाणु बमों की भी बात की गई है। लिस्ट के मुताबिक चीन के पास इस वक्त 350 परमाणु बम मौजूद हैं। वहीं चौथे नंबर पर फ्रांस का स्थान है, जिसके पास 290 परमाणु बम हैं वहीं पांचवें नंबर पर 195 परमाणु बमों के साथ ब्रिटेन मौजूद है। ब्रिटेन के बाद नंबर है पाकिस्तान का, जिसके पास 165 परमाणु बम मौजूद हैं, वहीं पाकिस्तान के बाद भारत 160 परमाणु बम के साथ सातवें नंबर पर मौजूद है। हालांकि, एफएएस की रिपोर्ट में चीन के परमाणु बमों की संख्या पर शक जताई गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के ने चोरी-छिपे भी परमाणु बम और हथियार इकट्ठा कर रखे होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, शीत युद्ध के बाद परमाणु हथियारों की संख्या में इसलिए कमी आ रही है क्योंकि रूस और अमेरिका अपने रिटायर्ड परमाणु बमों को खत्म कर रहे हैं।

    'डर से बोतल में पेशाब करने को मजबूर हैं Amazon के कर्मचारी' खुलासे के बाद हड़कंप, सीनेटर करेंगे जांच'डर से बोतल में पेशाब करने को मजबूर हैं Amazon के कर्मचारी' खुलासे के बाद हड़कंप, सीनेटर करेंगे जांच

    English summary
    India has 5 fewer nuclear bombs than Pakistan. The FAS has released a list of how many nuclear weapons the country possesses.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X