• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका: कैलिफ़ोर्निया के रेल यार्ड में कर्मचारी ने चलाई गोलियां, आठ की मौत

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News
सैन होज़े में गोलीबारी
EPA/JOHN G. MABANGLO
सैन होज़े में गोलीबारी

अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में एक बंदूकधारी ने एक रेल यार्ड में गोलियां बरसाकर आठ लोगों की जान ले ली है. गोलीबारी की यह घटना सैन होज़े में सैंटा क्लारा वैली ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी के रेल यार्ड में हुई है.

अधिकारियों का कहना है कि मरने वालों में यहां के कर्मचारी भी शामिल हैं.

इस हमले को अंजाम देने वाला संदिग्ध भी यहीं का कर्मचारी है और उसकी भी मौत हो गई है.

यह घटना स्थानीय समय के अनुसार सुबह पौने सात बजे हुई. अधिकारियों का कहना है कि संदिग्ध ने इस हमले को अंजाम देने से पहले अपने घर को आग लगा दी थी.

गन वायलेंस आर्काइव के अनुसार, इस साल पूरे अमेरिका में मास शूटिंग की 230 घटनाएं हो चुकी हैं. इस संगठन के मुताबिक़, मास शूटिंग उस वारदात को कहा जाता है जिसमें चार या इससे ज़्यादा लोगों को गोली मारी जाती है.

रेल यार्ड
CBS
रेल यार्ड

अब तक क्या पता है?

स्थानीय प्रसारक सीबीएस के अनुसार, गोलीबारी रेल कर्मचारियों की एक मीटिंग के दौरान शुरू हो गई. जब पुलिस मौक़े पर पहुंची, तब भी गोलियां चल रही थीं.

हमले को अंजाम देने वाले संदिग्ध समेत नौ लोगों की मौत हुई है. अमेरिकी मीडिया की कुछ ख़बरों का कहना है कि बंदूकधारी ने ख़ुदकुशी की है मगर पुलिस ने अब तक इसकी पुष्टि नहीं की है.

बीबीसी के सहयोगी सीबीएस न्यूज को अधिकारियों ने बताया है कि बंदूकधारी का नाम सैमुअल कसीडी था जिनकी उम्र 57 साल थी.

सैंटा क्लारा काउंटी के शेरिफ़ डिपार्टमेंट के प्रवक्ता ने कहा कि 'संदिग्ध और पुलिस के बीच मुठभेड़ नहीं हुई.' उन्होंने कहा कि वे अभी मान रहे हैं कि संदिग्ध ने ख़ुद को गोली मारी है.

गोलीबारी से पहले, संदिग्ध के घर पर पर आग लग गई. अब इस बात की जांच की जा रही है कि हमले को अंजाम देने से पहले संदिग्ध ने ख़ुद यह आग लगाई है या नहीं.

सैन होज़े फ़ायर डिपार्टमें की प्रवक्ता एरिका रे ने कहा कि अधिकारी इस घटना में कई सारी क्राइम सीन हैं. यानी हमलावर ने अलग-अलग जगहों पर लोगों पर गोली चलाई है.कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर गेवी न्यूसम ने घटना पर शोक जताते हुए कहा कि यह घटना अमेरिका में गोलीबारी की घटनाओं में एक नई कड़ी है.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा "हम एक घटना से उबरते हैं और फिर ऐसी घटना हो जाती है और यह चक्र चलता रहता है.कब हम इस पर अंकुश लगाएंगे? हम कब अपने हथियार छोड़ेंगे?"

व्हाइट हाउस ने भी घटना पर शोक जताया है और पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना जताई है.

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन ने कहा है कि "देश गन हिंसा की महामारी से जूझ रहा है, गोलीबारी की घटनाएं और रोज़ाना गोली चलने वाली घटनाएं अखॉबारों की हेडलाइन नहीं बन पाती हैं."

उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए राष्ट्रपति जल्द कदम उठाने के लिए कांग्रेस से अपील की है और कहा है कि बंदूक खरीदने से जुड़े नियमों को कड़ा करने के लिए बिल पास किया जाना चाहिए.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
world news a man firing in california rail yard eight people killed
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X