• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हमास के आग लगाने वाले गुब्बारों के जवाब में गजा पर इस्राएली हवाई हमले

|
Google Oneindia News

यरूशलेम, 18 जून। इस्राएली सेना का कहना है कि उसने गुरुवार 17 जून की शाम हमास के "आगजनी वाले गुब्बारे" के जवाब में गजा पर ताजा हवाई हमले किए हैं. इस्राएल के हमले इतने जोरदार थे कि गजा शहर में उनकी आवाजें सुनी जा सकती थीं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि कितने लोगों की जान और संपत्ति का नुकसान हुआ.

Provided by Deutsche Welle

इस्राएल और हमास के बीच जो शांति की सहमति बनी थी वह अब नए हमलों के बाद खतरे में पड़ती दिख रही है. इस्राएल के लड़ाकू विमानों ने बुधवार की सुबह गजा शहर और खान यूनिस के दक्षिणी हिस्से में बमबारी की थी और लगातार दूसरे दिन भी बमबारी जारी रही. बुधवार को सेना ने बताया था कि गुब्बारों ने गजा सीमा के नजदीक दक्षिणी इस्राएल में 20 जगहों पर आग लगा दी थी.

दोनों पक्षों के बीच 11 दिनों की लड़ाई के बाद पिछले महीने संघर्ष विराम समझौता हुआ था.

अस्थिर युद्ध विराम

मई महीने में हमास और इस्राएल के बीच लड़ाई में लगभग 250 फलस्तीनियों की मौत हुई थी, जिनमें दर्जनों बच्चे और महिलाएं शामिल थीं और 13 इस्राएली नागरिक भी जान से हाथ गंवा बैठे थे. फिर मिस्र की मध्यस्थता के बाद युद्ध विराम समझौता हुआ.

हालांकि, अब कहा जा रहा है कि हमास ने गजा में कई नई भर्तियां की हैं. जो पिछले कुछ दिनों से इस्राएल की ओर आग लगाने वाले गुब्बारे भेज रहे हैं और इस्राएल हवाई हमलों से इसका जवाब दे रहा है.

हमास के सैन्य परिसर को निशाना बनाया

इस्राएली सेना ने ताजा हमलों पर एक बयान में कहा, "कई दिनों से गजा पट्टी से इस्राएल में गुब्बारे लॉन्च किए गए हैं. इसके जवाब में लड़ाकू विमानों ने हमास से जुड़े सैन्य ठिकानों और रॉकेट लॉन्च साइटों पर हमला किया है." इस्राएली रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा, "आईडीएफ ने विभिन्न परिदृश्यों के लिए अपनी तैयारी बढ़ा दी है और गजा में हमास के आतंकी ठिकानों पर हमला करना जारी रखेगा."

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि उन्होंने अपने नए इस्राएली समकक्ष याइर लैपिड के साथ टेलीफोन पर बात की है. उन्होंने कहा, "हमने इस्राएल की सुरक्षा, हमारे द्विपक्षीय संबंधों और आगे की चुनौतियों के लिए अमेरिका की मजबूत प्रतिबद्धता पर चर्चा की."

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने अलग से दिए बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने "इस्राएल-फलस्तीनी संबंधों को व्यावहारिक रूप से सुधारने की आवश्यकता पर भी चर्चा की." हालांकि, उन्होंने अपने बयान में गजा पर इस्राएली हवाई हमलों का जिक्र नहीं किया.

गजा पर ताजा हवाई हमले और इस्राएली क्षेत्र में आग वाले गुब्बारे भेजने की घटनाएं ऐसे समय पर हो रही हैं जब मिस्र पिछले महीने हुए संघर्ष विराम समझौते को और मजबूत करने की कोशिश कर रहा है.

15 जून को अतिराष्ट्रवादी दक्षिणपंथी यहूदी प्रदर्शनकारियों ने अरब-बहुल पूर्वी येरुशलम में एक मार्च निकाला था जिसके बाद येरूशलम में तनाव का माहौल हो गया था.

एए/वीके (एपी, एएफपी)

Source: DW

English summary
world israel carried out air strikes on gaza
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X