• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हेटी के राष्ट्रपति की हत्या की साज़िश अपने ही लोगों ने रची थी?

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News
हेटी के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़
EPA
हेटी के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़

हेटी के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़ की हत्या को एक सप्ताह से अधिक समय हो गया है. उनकी मौत के कारणों को लेकर अब भी जवाब कम हैं और सवाल ज़्यादा.

सात जुलाई को राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस के बाहरी इलाक़े में स्थित राष्ट्रपति के घर पर सुबह के वक़्त हथियारबंद लड़ाकों ने हमला किया था और उन्हें गोली मार दी थी.

उनकी पत्नी मार्टिन अमेरिका के मियामी के अस्पताल में भर्ती हैं.

हेटी के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़
EPA
हेटी के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़

हमले के बाद हेटी सरकार ने कथित तौर पर हत्या के लिए ज़िम्मेदार समूह पर कार्रवाइयां शुरू कर दीं.

पुलिस के मुताबिक़, लंबी झड़प के बाद 18 पूर्व कोलंबियाई सैनिकों को गिरफ़्तार कर लिया गया. पुलिस ने इन पर ही मोइज़ की हत्या का आरोप लगाया है.

तीन कोलंबियाई हमलावर मारे गए और पाँच भागने में कामयाब रहे. पुलिस उनका पीछा कर रही है.

हेटी की नेशनल पुलिस के प्रमुख लियोन चार्ल्स के मुताबिक़, फ्लोरिडा में रहने वाले हेटी के डॉक्टर इमेनुएल सेनॉन को भी गिरफ़्तार कर लिया गया है. उन्हें इस षडयंत्र का मास्टरमाइंड कहा जा रहा है.

मोइज़ के सुरक्षा प्रमुख दिमित्री हेरार्ड और हेटी मूल के एक अन्य अमेरिकी जेम्स सोलाजेस को भी गिरफ़्तार किया गया है.

वहीं शुक्रवार को कोलंबिया की पुलिस ने हेटी के एक पूर्व मंत्री की पहचान ऐसे व्यक्ति के रूप में की है जिसने कोलंबिया के भाड़े के हत्यारों को हत्या का ठेका दिया था.

हेटी लातिन अमेरिका का सबसे ग़रीब देश है और राजनीतिक रूप से अस्थिर है. राष्ट्रपति की हत्या से पूरा देश हैरान है.

इस हत्याकांड ने देश को अनिश्चितता और अस्थिरता में धकेल दिया. दुनिया 07 जुलाई को हुई हत्या के कारण तलाश रही है.

अब भी इस हत्याकांड से जुड़े कई अनसुलझे सवाल हैं

1. बिना प्रतिरोध के हत्यारे घर में कैसे घुसे?

सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि हत्यारों का समूह बिना किसी ख़ास प्रतिरोध के राष्ट्रपति निवास में घुसने में कामयाब रहा. सरकारी बयान के मुताबिक़, कोई भी हमलावर घायल नहीं हुआ था.

अमेरिका में हेटी के राजदूत बोशित एडमंड के मुताबिक़, हमलावरों ने अमेरिका के ड्रग रोधी विभाग डीईए की पोशाक पहन रखी थी और सिर पर हुड लगा रखे थे.

माना जा रहा है कि हमलावर राष्ट्रपति भवन में ये कहते हुए घुसे थे कि ये डीईए का एक ऑपरेशन है. हालांकि डीईए ने किसी भी संबंध से इनकार किया है.

शक दिमित्री हेरार्ड पर भी है. उनसे पूछा जा रहा कि उन्होंने या उनकी टीम में से किसी ने राष्ट्रपति को बचाने का प्रयास क्यों नहीं किया.

हत्यारों का समूह राष्ट्रपति भवन में घुसा, उन्हें 12 गोलियां मारी, उनकी पत्नी पर हमला किया और बिना किसी प्रतिरोध के बाहर निकल गया.

हेटी की पुलिस ने राष्ट्रपति की सुरक्षा टीम के तीन अन्य सदस्यों को गिरफ़्तार कर लिया है.

हेटी के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़
Getty Images
हेटी के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़

2. कोलंबिया के पूर्व सैनिको को क्या पता था?

माना जा रहा है कि कोलंबिया के पूर्व सैनिकों ने ही राष्ट्रपति की हत्या की है. लेकिन हत्या की साज़िश में उनकी क्या भूमिका रही है ये अभी स्पष्ट नहीं है.

कोलंबिया की मीडिया के मुताबिक़, ये सभी पूर्व सैनिक हैं. कोलंबिया के रक्षा मंत्री डिएगो मोलाने ने इन सभी के पूर्व सैनिक होने की पुष्टि की है.

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के मुताबिक़, इनमें से कई ने अमेरिका में प्रशिक्षण भी लिया था.

हेटी में दाख़िल होने से पहले इन लोगों ने पड़ोसी देश डोमीनिका रिपब्लिक में पर्यटन किया और कुछ ने तो अपनी ट्रिप की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी शेयर कीं.

क्या किसी राष्ट्रपति की हत्या की साज़िश में शामिल लोग ऐसा करते हैं?

सवाल ये भी है कि उन्होंने राष्ट्रपति निवास के पास ही ताइवान के दूतावास में शरण क्यों ली. क्या उनके पास भागने का कोई प्लान तैयार नहीं था?

कोलंबिया की सरकार का कहना है कि इन सैनिकों के परिवार उनके मासूम होने का दावा कर रहे हैं. कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान डूके ने रेडियो पर बयान जारी किया है कि इनमें से कई लोगों को धोखे में रखकर हेटी ले जाया गया था.

हालांकि उन्होंने माना कि कुछ को इस आपराधिक साज़िश के बारे में पता था.

डूके के मुताबिक़, इस बात के संकेत मिले हैं कि एक छोटे समूह को राष्ट्रपति की हत्या की साज़िश के बारे में जानकारी थी और बाक़ी लोगों को एक छद्म सुरक्षा मिशन के तहत हेटी ले जाया गया था.

हेटी
EPA
हेटी

3. इस मिशन का मास्टरमाइंड कौन है और हत्या क्यों की गई?

अमेरिका के फ्लोरिडा में रह रहे हेटी मूल के डॉक्टर क्रिश्चियन इमैनुएल सेनॉन को गिरफ्तार कर लिया गया है. 63 वर्षीय सेनॉन पर भाड़े के हत्यारों को हत्या का ठेका देने और राष्ट्रपति पद कब्ज़ाने के आरोप हैं.

राष्ट्रपति मोइज़ ने स्पेन के अख़बार एल-पाइस को दिए साक्षात्कार में कहा था कि उनकी हत्या की साज़िशें रची जा रही हैं.

जांच में पता चला है कि सेनॉन जून में अपने सुरक्षाकर्मियों के साथ हेटी आए थे. उनका इरादा राष्ट्रपति पद पर कब्ज़ा करने का था.

लेकिन ये भी कल्पना ही की जाती है कि एक अज्ञात डॉक्टर अकेले ही राष्ट्रपति की हत्या और फिर सत्ता कब्ज़ाने के बारे में सोच सकता है.

माना जा रहा है कि सीनेटर जॉन जोएल जोसेफ़ ने हत्या में शामिल हथियार मुहैया कराए और हत्याकांड की साज़िश की बैठकों में भी शामिल थे.

पुलिस को अब इस हत्याकांड के बारे में और जानकारियां मिली हैं.

हेटी के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़
Reuters
हेटी के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़

पुलिस प्रमुख लियोन चार्ल्स के मुताबिक़, राष्ट्रपति की हत्या की साज़िश पड़ोसी देश डोमीनिका रिपब्लिक में रची गई थी. वहां हुई बैठक में डॉक्टर सेनॉन, अमेरिका में रहने वाले हेटी के एक अन्य नागिरक जेम्स सोलाजेस और सीनेटर जोसेफ़ ने हिस्सा लिया था.

हेटी के जांचकर्ताओं के मुताबिक़, हत्या की साज़िश में मियामी स्थिति सिक्यूरिटी कंपनी सीटीयू भी शामिल थी. वेनेज़ुएला मूल के एनटोनियो इमेनुएल इट्रियागो इसके संचालक है. पुलिस अभी उन तक नहीं पहुंच पाई है.

राष्ट्रपति की हत्या में उनकी क्या भूमिका थी ये अभी स्पष्ट नहीं है. अगस्त 2018 में वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस माडुरौ पर ड्रोन से हमला हुआ था. वेनेज़ुएला के एक नेता जॉर्ज रोड्रिगेज़ के मुताबिक़, इस हमले के पीछे इट्रियागो के होने के संकेत मिले थे.

माना जा रहा है कि इंट्रियागो के बारे में अधिक जानकारी मिलने पर मोइजॉ की हत्या की गुत्थी सुलझ सकेगी.

अपने साक्षात्कार में मोइज़ ने कहा था कि उनकी आर्थिक नीतियों से देश का अर्थ जगत ख़ुश नहीं हैं. इसी गुरुवार को कोलंबिया के रेडियो काराकोल नेटवर्क ने अपने एक कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री क्लॉडे जोसेफ भी हत्या के पीछे हो सकते हैं. हालांकि कोलंबिया ने इसके पीछे ठोस सबूत पेश नहीं किए.

हत्या से एक दिन पहले ही मोइज़ ने नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति की थी हालांकि उनका शपथग्रहण नहीं हो सका.

हेटी के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़
Getty Images
हेटी के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़

4. अब सत्ता किसके हाथ में जाएगी?

राष्ट्रपति की हत्या ने हेटी के राजनीतिक संकट को और गहरा कर दिया है.

हेटी के विपक्ष का कहना है कि मोइज़ का कार्यकाल फरवरी में ही समाप्त होना था क्योंकि उनके पूर्ववर्ती के इस्तीफे को पांच साल पूरे हो गए थे. वहीं मोइज़ का कहना था कि उन्होंने कार्यभार फरवरी 2017 में संभाला था और उनका कार्यकाल 2022 तक चलना था.

देश में अक्तूबर 2019 को चुनाव होने थे लेकिन राजनीतिक दलों में समझौता न होने की वजह से ऐसा नहीं हो सका. राष्ट्रपति मोइज़ तब से आदेश के जरिए शासन कर रहे थे.

अपने चार साल के कार्यकाल में राष्ट्रपति मोइज़ ने छह प्रधानमंत्री बदले. हत्या से एक दिन पहले ही उन्होंने नए प्रधानमंत्री की घोषणा की थी.

लेकिन सातवें प्रधानमंत्री एरियल हेनरी समय की कमी के कारण शपथ नहीं ले सके थे और अब पद राष्ट्रपति क्लॉडे जोसेफ़ के पास ही है.

अब इस बात को लेकर अनिश्चितता है कि देश पर शासन कौन करेगा. जोसेफ़ का कहना है कि जब तक देश में चुनाव नहीं होते हैं, सत्ता उनके ही पास रहेगी. वहीं हेनरी का दावा है कि देश के प्रधानमंत्री वह हैं.

हेटी के संविधान के मुताबिक राष्ट्रपति की अनुपस्थिति में देश के सुप्रीम कोर्ट के मुख्यन्यायाधीश अस्थायी शासक होंगे, लेकिन हेटी का संकट और गहरा हो गया है क्योंकि कुछ सप्ताह पहले ही मुख्य न्यायाधीश जज रेने सिल्वेस्ट्रे की कोविड से मौत हो गई थी.

अमेरिका हेटी में इसी साल चुनाव कराने पर ज़ोर दे रहा है. लेकिन अभी स्पष्ट नहीं है कि आगे क्या होगा.

ये भी पढ़ें

हेटी के राष्ट्रपति की हत्या, सरकारी आवास में हुआ हमला

इस देश के राष्ट्रपति की हत्या हमलावरों ने घर में घुस कर कैसे की

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
world colombian police name suspect in assassination of Haitian president
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X