• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पुरुषों से तेज़ थीं, इसलिए रोक दी महिलाओं की रेस

By Bbc Hindi
निकोल हेनस्लमन
Getty Images
निकोल हेनस्लमन

बेल्जियम में होने वाली महिलाओं की एक ख़ास रेस को कुछ वक्त के लिए सिर्फ़ इसलिए रोक दिया गया क्योंकि इसमें शिरकत करने वाली निकोल हेनस्लमन पुरुष प्रतिस्पर्धियों के काफी नज़दीक पहुंच गई थीं.

ये रेस बीते शनिवार को हुई थी और इसका आयोजन ओमलूप हेट न्यूज़ब्लाद नाम की संस्था ने किया था.

संस्था के रेस मार्शल ने निकोल को 35 किलोमीटर के बाद उस वक्त रोक लिया जब वो तेज़ी से बढ़त लेते हुए पुरुष प्रतिस्पर्धियों के पास पहुंचने वाली थीं.

हेनस्लमन की स्पीड को काफ़ी तेज़ माना गया. इस रेस में शामिल होने वाले पुरुषों को महिलाओं से दस मिनट पहले ही आगे जाने दिया. इसके बावजूद 123 किलोमीटर की इस रेस में निकोल उनके काफी करीब आ गईं.

बेल्जियम में होने वाली रेस
Getty Images
बेल्जियम में होने वाली रेस

जब निकोल को रोका गया तब वो महिला प्रतिभागियों से दो मिनट आगे निकल गईं थीं. उन्हें कहा गया कि वो कुछ देर इंतज़ार करें ताकि पुरुषों के लिए हो रही रेस में शामिल होने वाले आगे निकल सकें.

'ये आपके लिए मौक़े कम करने वाली बात हुई'

साइकलिंग न्यूज़ नाम की वेबसाइट को निकोल ने बताया "हम देख सकते थे कि आगे पुरुषों की रेस में शामिल होने वाले एंबुलेंस थे. मुझे लगता है कि हमें पांच-सात मिनट तक रुकना पड़ा और इस कारण हमारे लिए मौक़े कम हुए."

इसके बाद जब महिला प्रतिभागी निकोल के नज़दीक आईं तो उन्हें फिर से रेस शुरू करने की इजाज़त दी गई लेकिन रुकने का ख़ामियाज़ा निकोल को भुगतना पड़ा. वो फिर अपनी पुरानी गति नहीं पकड़ पाईं और 74वें स्थान पर आईं. रेस में पहला स्थान चन्ताल ब्लैक को मिला.

चन्ताल ब्लैक
Getty Images
चन्ताल ब्लैक

निकोल कहती हैं, "हम पुरुषों के काफी नज़दीक थे इस कारण उनसे दूरी बनाए रखने के लिए हमें रोका गया."

"मेरे लिए ये बुरा हुआ क्योंकि मैं अच्छे मूड में थी और मेरा प्रदर्शन अच्छा हो रहा था. लेकिन फिर उन्होंने मुझे रोक दिया और मेरे प्रतिद्वंद्वियों को मुक़ाबला करने की नई ताकत मिल गई."

लेकिन इसके बाद निकोल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर मज़ाक करते हुए लिखा, "शायद मैं और मेरे साथ की अन्य महिलाएं ज़्यादा तेज़ थीं या फिर कहें कि पुरुष काफी स्लो थे."

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Women racers were stopped when they were faster than men.
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X