• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जबरदस्त रफ्तार के साथ चीन ने अब तक 100 करोड़ लोगों का किया टीकाकरण

|
Google Oneindia News

बीजिंग, 20 जून। कोरोना वायरस टीकाकरण के मामले में चीन ने इस हफ्ते 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया। विदेशों से आने वाले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट देशवासियों को बचाने के लिए चीन ने हाल ही के महीनों में अपने टीकाकरण अभियान को रफ्तार दी।

vaccination

5 दिनों में हुआ 10 करोड़ लोगों का टीकाकरण

देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को 100 करोड़ लोगों का टीकाकरण होने की सूचना दी। साथ ही कहा कि पिछले मात्र 5 दिनों के अंदर देश में 10 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया गया है। हालांकि आयोग ने यह नहीं बताया कि देश के कितने लोगों को कोरोना की दोनों डोज दी जा चुकी हैं।

मार्च के अंत से बढ़ी रफ्तार
चीन ने मार्च के अंत से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण को गति दी है और 10 करोड़ से 20 करोड़ का आंकड़ा छूने तक उसे मात्र 25 दिनों का समय लगा। वहीं, 20 करोड़ से 30 करोड़ का आंकड़ा छूने में उसे 16 दिन लगे। वहीं 80 करोड़ से 90 करोड़ लोगों तक पहुंचने के लिए उसे 6 दिन का समय लगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना से मौत पर मुआवजे से इनकार पर कांग्रेस ने घेरा, कहा- चुल्लू भर पानी में डूब मरो सरकार !

चीन की मीडिया ने इसे नये चीन के इतिहास में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान बताया। ब्लूमबर्ग के डेटा के अनुसार पूरे विश्व में अब तक 250 करोड़ लोगों का टीकाकरण हुआ है। इस महीने की शुरुआत में, चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि देश में 200,000 से अधिक विदेशियों को टीका लगाया गया है। एनएचसी के उप प्रमुख ज़ेंग यिक्सिन ने कहा कि इस साल के अंत तक चीन की कम से कम 70% आबादी का टीकाकरण होने की उम्मीद है। ज़ेंग ने दावा किया कि पूरे चीन में किए गए बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान ने यह भी दिखाया है कि चीनी निर्मित कोविड -19 टीके सुरक्षित हैं।

वर्तमान में चीन में टीकाकरण के लिए 4 वैक्सीनों की अनुमति दी गई है जबकि 3 वैक्सीनों के आपात स्तेमाल की भी मंजूरी दी गई है। वहीं चीन में अभी तक किसी भी बाहरी वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी गई है। इसके साथ चीन ने 90 देशों और 4 अंतरराष्ट्रीय संगठनों को वैक्सीन मुहैया कराई है।

English summary
With tremendous speed, China has so far vaccinated one billion people
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X