• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्‍वीडन में पीएम मोदी: एयरपोर्ट पर पहली बार स्‍वीडिश पीएम करेंगे किसी विदेशी नेता का स्‍वागत

|

स्‍टॉकहोम। प्रधानमंत्री आज यूरोप और पूरी दुनिया के सबसे शांत देश स्‍वीडन की राजधानी स्‍टॉकहोम पहुंचेंगे। 16 से 20 अप्रैल तक पीएम मोदी चार दिवसीय विदेश यात्रा पर होंगे और स्‍वीडन उनका पहला पड़ाव है। पीएम मोदी का यह दौरा अपने आप में काफी अहम है। स्‍वीडन और भारत के रिश्‍तों में उनके इस दौरे से नया मोड़ आने की संभावना है। इसके साथ ही उनका यह दौरा भारत के लिए भी काफी एतिहासिक है। स्‍वीडन और लताविया में भारत की राजदूत मोनिका कपिल मोहता ने पीएम मोदी के इस दौरे के बारे में कई अहम जानकारियां दी हैं।

pm-modi-london-sweden-

30 वर्षों में पहला मौका

न्‍यूज एजेंसी मोनिका कपिला मोहता के हवाले से जानकारी दी है कि 30 वर्षों के बाद कोई भारतीय पीएम स्‍वीडन की यात्रा पर पहुंच रहा है। यही बात इस दौरे को एतिहासिक बना देती है। इसके अलावा इस दौरान स्वीडन के प्रधानमंत्री खुद पीएम मोदी को रिसीव करने एयरपोर्ट जाएंगे। यह अपने आप में एक असाधारण बात है क्‍योंकि वह पहली बार किसी विदेशी नेता को रिसीव करने एयरपोर्ट जाएंगे। मोहता की मानें तो बतौर एक भारतीय होना यह काफी गौरवशाली बात है कि पीएम मोदी का स्‍वागत स्‍वीडन के पीएम करेंगे। मोहता ने बताया कि पीएम मोदी का स्‍वीडन दौरा काफी व्‍यस्‍त रहने वाला है। वह यहां पर टेक्‍नोलॉजी और इनोवेशन जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

स्‍वीडन के बाद ब्रिटेन अगला पड़ाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्‍वीडन के बाद मंगलवार को चार दिनों की यात्रा पर लंदन पहुंचेंगे। वरिष्‍ठ अधिकारियों की मानें तो पीएम मोदी कॉमनवेल्‍थ देशों के अकेले ऐसे राष्‍ट्राध्‍यक्ष हैं जिन्‍हें कॉमनवेल्‍थ हेड्स ऑफ गर्वनमेंट मीटिंग (सीएचओजीएम) से पहले द्विपक्षीय मुलाकात की पेशकश की गई है। पीएम मोदी को की गई इस पेशकश को अधिकारी एक 'असाधारण स्‍वागत' के तौर पर देख रहे हैं। बुधवार शाम को पीएम मोदी, महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात करेंगे। सूत्रों के मुताबिक वह कॉमनवेल्‍थ देशों के अकेले ऐसे मुखिया हैं जिन्‍हें गुरुवार को औपचारिक कार्यक्रम से पहले महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात करने का निमंत्रण मिला है। पीएम मोदी के अलावा सिर्फ तीन ऐसे वर्ल्‍ड लीडर्स हैं जो सीएचओजीएम से इतर महारानी से मिलेंगे। प्रिंस चार्ल्‍स की ओर से पीएम मोदी के स्‍वागत के लिए एक खास कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

English summary
Prime Minister Narendra Modi to visit Sweden and he is first Indian PM who is visiting Sweden after gap of 30 years.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X