• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस चीनी अभिनेत्री पर क्यों लगा 13 करोड़ डॉलर का जुर्माना?

By Bbc Hindi

चीन, अभिनेत्री, जुर्माना, टै्क्स
Reuters
चीन, अभिनेत्री, जुर्माना, टै्क्स

चीन की जानी-मानी स्टार फ़ैन बिंगबिंग पर 883 मिलियन युआन (लगभग 9,414,389,063 रुपये, 12.9 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है. ये जुर्माना उनपर टैक्स की चोरी करने जैसे कुछ आपराधिक मामलों में लगाया गया है.

इस साल जुलाई से ग़ायब फ़ैन ने बुधवार को सोशल मीडिया पर एक बड़ा माफ़ीनामा शेयर किया है जिसने सभी को हैरानी में डाल दिया है.

फ़ैन चीन की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले कलाकारों में शुमार हैं. समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक अगर वह समय पर जुर्माना भरतीं तो इस तरह के आपराधिक दंड से बच सकती थीं.

चीन में यिन-यांग अनुबंध का चलन

चीन की सरकार इस बात की जांच कर रही है कि आख़िर सेलेब्रिटी कैसे अपनी कमाई का ब्यौरा अपने अनुबंधों में देते हैं. कुछ फिल्म कलाकार यिन-यांग अनुबंध का इस्तेमाल करते है. दरअसल ये एक ऐसा तरीका है जिसमें दो अनुबंध होते है. एक अनुबंध में कलाकार की असली कमाई की जानकारी दी गई होती है तो दूसरे अनुबंध में ये कमाई कम दिखाई जाती है. यही अनुबंध कर अधिकारियों को दिए जाते हैं.

अब फ़ैन और उनकी कंपनियों पर भारी-भरकम जुर्माने और टैक्स की देनदारी तय की गई है.

ये भी पढ़ेंः ऑस्कर जाने वाली फ़िल्म को है सरकारी मदद का इंतज़ार

चीन, अभिनेत्री, जुर्माना, टै्क्स
Getty Images
चीन, अभिनेत्री, जुर्माना, टै्क्स

एक पोस्ट ने किया सबको हैरान

37 वर्षीय अभिनेत्री फ़ेन हॉलीवुड की एक्स-मैन और आयरन-मैन जैसी फ्रेंचाइज़ी फ़िल्मों में नज़र आ चुकी हैं. एक जुलाई से उन्हें कहीं देखा नहीं गया है और उनके ठिकानों को लेकर संशय बना हुआ है. मौजूदा वक़्त में वह कहां हैं ये किसी को नहीं पता, लेकिन कुछ रिपोर्ट का दावा है कि उन्हें किसी गुप्त स्थान पर नज़रबंद रखा गया है.

बुधवार को फ़ैन बिंगबिंग ने अपने लाखों प्रशंसकों के लिए चीन की सोशल मीडिया वेबसाइट वीबो पर पोस्ट साझा की.

उन्होंने लिखा, '' मैं बेहद दर्द में हूं. मैं जो किया है मैं उसके लिए शर्मिंदा हूं. मैं सभी से माफ़ी मांगती हूं. ''

ये भी पढ़ेः किम कर्डाशियां को इंटरनेट पर देखने वाले हो जाएं सतर्क

'' जांच के बाद क़ानून के मुताबिक मुझपर जो भी जुर्माना लगाया गया है. मैं उसे स्वीकार करती हूं. मैं आदेश का पालन करूंगी, मेरी पूरी कोशिश होगी कि मैं इस बुरे दौर से जल्द बाहर निकलूं. पैसे जुटाऊं और मुझपर लगा कर और जुर्माना भरूं. ''

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी की तारीफ़ करते हुए फ़ैन ने लिखा, ''देश और पार्टी की बेहतर नीतियों और आपके प्यार के बिना फ़ैन बिंगबिंग कुछ नहीं होती. ''

फ़ैन के एजेंट को पुलिस ने अग्रिम जांच के लिए नज़रबंद कर लिया है. उनके स्टूडियो ने पहले बताया था कि उन्होंने कभी 'यिन-यांग' अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं किया.

बीबीसी चीन संवाददाता रॉबिन ब्रैट के मुताबिक फ़ैन बिंगबिंग चीन की राजनीति के बाहर सबसे बड़ी हस्ति हैं. भ्रष्टाचार और टैक्स चोरी के आरोपों के बीच वो अचानक गायब हो गईं.

अभिनेत्री चीन की सबसे प्रभावशाली सेलेब्रिटी हैं. पिछले साल फ़ोर्ब्स मैगज़ीन में वह चीनी कलाकारों की लिस्ट में कमाई के मामले में सबसे आगे थीं. उनकी कमाई 300 मिलियन युआन लगभग 3 अरब 148 करोड़ 24 लाख पांच हज़ार रूपये है.

ये भी पढ़ें

अनुराग कश्यप की फ़िल्मों की डायलॉगबाज़ी क्यों है ख़ास?

फ़िल्म इंडस्ट्री को क्यों रास नहीं आते बेबाक बोल

यह अभिनेता रात में ढाई बजे उठकर करता है कसरत

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Why did this Chinese actress punish $ 130 million
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X