• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यूएन में कश्मीर पर बात, बोको हरम के कत्लेआम पर चुप्पी

|

नई दिल्ली(विवेक शुक्ला) कश्मीर को विवादित क्षेत्र बताकर पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में उठाता रहा है, पर बोको हरम पर क्यों मूक बना है संयुक्त राष्ट्र व अमेरिका। ये सवाल अपने आप में वाजिब है। बेशक, विश्व की मानवता को खुली चुनौती दे कर नाईजीरिया में कत्लेआम कर रहे आतंकी संगठन बोको हरम ने विगत डेढ़ दो साल में हजारों लोगो को मौत के घाट उतार दिया है।

Why Boko haram pogrom is not discussed in UN

अंकुश लगाने के लिए पहल

कभी सैकड़ों छात्राओं को उठा कर उनको अपनी हवस का शिकार बनाने के लिए बंधक बना लेता है परन्तु क्या मजाल है संयुक्त राष्ट्र व अमेरिका इस संगठन पर अंकुश लगाने के लिए पहल तक नहीं कर रहे है। पाकिस्तान भी इसके खिलाफ कोई एक्शन लेने की बात नहीं करता।

वरिष्ठ चिंतक देवीसिंह रावत कहते हैं कि कोरी रस्म अदायगी की चेतावनी से इस आतंकी संगठन पर कैसे अंकुश लगेगी यह तो पूरा विश्व जानता है। कुछ समय पहले बाको हरम ने उत्तरी-पूर्वी नाइजीरिया के दमास्क में सैकड़ों लोगों की हत्या कर दी । स्थानीय नागरिकों और अधिकारियों ने बताया कि दमास्क में आतंकियों का शिकार बने सैकड़ों लोगों के शव मिले है।कौमी कुसुर नामक एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया, घरों, गलियों और दमास्क नदी में सैकड़ों की संख्या में शव मिले है, जिनमें से ज्यादातर सड़ चुके है।

सामूहिक कब्रें

मारे गए लोगों को 20 सामूहिक कब्रों में दफनाया गया है।शवों को दफनाने में मदद करने वाले एक नागरिक मोहम्मद सादिक ने बताया कि मरने वालों की संख्या 400 से ज्यादा हो सकती है। हालांकि, बोर्नो राज्य की सरकार ने मृतकों संख्या नहीं बताई है। सरकार की तरफ से जारी स्टेटमेंट में सैकड़ों लोगों के मारे जाने की बात कही गई है।

हमला कर दिया

पिछले हफ्ते भी बोको हरम आतंकियों ने चाड लेक के पास हमला करके दर्जनों सैनिकों और नागरिकों की हत्या कर दी थी। बोको हरम आतंकी चाड लेक में स्थित करमगा आइलैंड तक मोटरबोट से आए और हमला कर दिया। हैरानी तो तब होती कि इतने कत्लेआम करने वाले बोको हरम पर फिर भी कोई एक्शन नहीं होता।

English summary
Why Boko haram pogrom is not discussed in UN. UN can discuss Kashmir, but not Boko Haram.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X