India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

मंकीपॉक्‍स ने बढ़ाई WHO की चिंता, अगले सप्‍ताह होने जा रही इमरजेंसी मीटिंग

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 14 जून: कोरोना महामारी से सबक लेते हुए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन अब मंकीपॉक्‍स को लेकर कोइ भी रिस्‍क नहीं ले सकता। मंकीपॉक्‍स ने डब्लूएचओ की चिंता बढ़ा दी है, मंकीपॉक्‍स क्‍या मेडिकल इमरजेंसी उत्‍पन्‍न कर सकता है? इस बात का आंकलन करने के लिए अगले सप्ताह गुरुवार को एक आपातकालीन समिति की बैठक करने जा रहा है।

who

मीटिंग में ये तय करना है कि क्या मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता के पब्लिक हेल्‍थ इमरजेंसी जैसे हालात उत्‍पन्‍न कर सकती है? मालूम हो कि यह यूएन एजेंसी द्वारा जारी उच्चतम स्तर की चेतावनी है, जो वर्तमान में केवल COVID-19 महामारी और पोलियो पर लागू होती है।

बता दें मंकीपॉक्स अफ्रीका के कुछ हिस्सों में स्थानिक है लेकिन हाल के महीनों में उन देशों और दुनिया के बाकी हिस्सों में अधिक मामले सामने आए हैं। वायरस फ्लू जैसे लक्षण और त्वचा के घावों का कारण बनता है, और निकट संपर्क से फैलता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, लगभग 3-6% मामलों में इसे घातक माना जाता है, हालांकि अफ्रीका के बाहर प्रकोप में अभी तक कोई मौत नहीं हुई है। इस साल सबसे ज्यादा मौतें डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में हुई हैं।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबियस ने कहा कि यह प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने पर विचार करने का समय है क्योंकि वायरस असामान्य रूप से व्यवहार कर रहा है, अधिक देश प्रभावित हैं, और अंतर्राष्ट्रीय समन्वय की आवश्यकता है।

अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ के आपात निदेशक इब्राहिमा सोसे फॉल ने कहा "हम तब तक इंतजार नहीं करना चाहते जब तक कि स्थिति नियंत्रण से बाहर न हो जाए! अगले सप्ताह समिति की बैठक वैश्विक विशेषज्ञों के साथ होगी, लेकिन डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक इस पर अंतिम निर्णय लेते हैं कि क्या प्रकोप लेबल के योग्य है, जिसे PHEIC के रूप में जाना जाता है।

कुछ देशों ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और चेचक के रोगियों के करीबी संपर्कों का टीकाकरण शुरू कर दिया है, चेचक के टीके का उपयोग करते हुए, एक संबंधित और अधिक गंभीर वायरस जिसे 1980 में मिटा दिया गया था। डब्ल्यूएचओ ने इससे पहले मंगलवार को मंकीपॉक्स टीकाकरण पर नए दिशानिर्देश जारी किए।

सांप निगल गया अपने मुंह के साइज से चार गुना बड़ा अंडा, Video देख लोग हैरान, पूछ रहे ये कैसे?

Comments
English summary
WHO worries about monkeypox, will hold emergency meeting next week
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X