• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका-चीन समेत आधी दुनिया में बिगड़े हालात, WHO ने कहा डेल्टा से भी जानलेवा वेरिएंट आने की आशंका

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, जुलाई 31: अमेरिका, चीन समेत खाड़ी देशों में फिर से कोरोना वायरस बेकाबू हो चुका है और फिर से पाबंदियां लगाई जा रही हैं। अमेरिका और इजरायल जैसे देशों में तो मास्क लगाने तक से प्रतिबंध हटा लिया गया था, लेकिन एक बार फिर से इन देशों में कोरोना वायरस बेकाबू होने के बाद प्रतिबंधों को लागू कर दिया गया है। अमेरिका और इजरायल में जहां मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है, वहीं चीन के कई हिस्सों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। इन सबके बीच डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि हमें किसी भी कीमत पर कोरोना के मामले को दबाना ही होगा, नहीं तो पूरी दुनिया में स्थिति ऑउट ऑफ कंट्रोल हो जाएगा।

    Coronavirus India Update: British Scientist का दावा, आने वाला है Super Variant | वनइंडिया हिंदी
    स्थिति होगी बदतर

    स्थिति होगी बदतर

    डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 का डेल्टा वेरिएंट दुनिया के लिए एक चेतावनी है कि इससे पहले कि यह फिर से और भी बदतर हो जाए, वायरस को जल्दी से दबा दें। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट काफी तेजी से फैल रहा है और इसके उपर वैक्सीन भी ज्यादा असरदार नहीं है और अभ डेल्टा वेरिएंट विश्व के 132 देशों में फैल चुका है, लिहाजा किसी की कीमत पर डेल्टा वेरिएंट को फैलने से रोकना होगा, नहीं तो स्थिति बदतर हो जाएगी। डब्ल्यूएचओ के आपात निदेशक माइकल रयान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, " कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट एक चेतावनी है और किसी भी कीमत पर जोरदार एक्शन लेने का वक्त है। ये वायरस काफी तेजी से फैल रहा है और इसमें विकास हो रहे हैं, लिहाजा इससे पहले की ये काफी ज्यादा खतरनाक हो जाए, इसे किसी भी कीमत पर रोकना होगा''।

    कोरोना के चार वेरिएंट खतरनाक

    कोरोना के चार वेरिएंट खतरनाक

    डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहनॉम गिब्रयेसॉस ने कहा कि "अब तक कोरोना वायरस के चार खतरनाक वेरिएंट सामने आये हैं और इन चारों वेरिएंट के फैलने से वायरस का नया वेरिएंट भी आएग''। टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के छह क्षेत्रों में से पांच क्षेत्रों में पिछले चार हफ्तों में औसतन संक्रमण 80 प्रतिशत तक बढ़ गया है''। आपको बता दें कि डेल्टा वेरिएंट ने कई देशों को बुरी तरह से हिला दिया है, जिसमें भारत, इंडोनेशिया, नेपाल और ब्राजील प्रमुख हैं। वहीं, अमेरिका और ब्रिटेन में भी डेल्टा वेरिएंट काफी तेजी से फैल चुका है और जो नये मामले आ रहे हैं, वो डेल्टा वेरिएंट के ही हैं। डब्ल्यूएचओ के रयान ने कहा कि, कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए काफी तेजी से सख्त कदम उठाने की जरूरत है और लोगों को लगातार मास्क लगाना होगा, हाथ धोना होगा, भीड़भाड़ लगाने से बचना होगा और हवादार स्थानों पर रहना होगा। वहीं, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि लोगों को ज्यादा देर तक घर में रहने से भी बचना चाहिए।

    तेजी से हो वैक्सीनेशन

    तेजी से हो वैक्सीनेशन

    डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि ''वैक्सीनेशन की रफ्तार को काफी तेज करना होगा और लोगों को चाहिए वो वैक्सीन जल्द से जल्द लगवाएं, क्योंकि अभी तक वैक्सीन ही डेल्टा वेरिएंट से बचने का एकमात्र उपाय है'। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि '' कोरोना वायरस काफी चालाक हो चुका है और ये काफी तेज भी हो चुका है। हालांकि, अभी भी हमारा गेम प्लान काम कर रहा है, लेकिन हमें अपने प्लान को काफी सख्ती और प्रभावी तरीके से लागू करना होगा और हमें इतनी तेज गति से इसे लागू करना होगा, जैसे अभी तक कभी नहीं किया गया हो''

    हर देश में पहुंचे वैक्सीन

    हर देश में पहुंचे वैक्सीन

    यूनाइटेड नेशंस की विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अभी भी दुनिया में असामान्य तरीके से वैक्सीनेशन हो रहा है और गरीब देशों तक वैक्सीन की उपलब्धता नहीं है, ऐसे में अगर कोरोना वायरस संक्रमण के नये वेरिएंट को पैदा होने से रोकना है तो हर देश तक वैक्सीन पहुंचाना होगा और अगर ऐसा नहीं होता है तो ये नैतिक आक्रोश को भी जन्म देता है। आपको बता दें कि एसोसिएट प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की चार अरब से खुराकें दी जा चुकी हैं। लेकिन, दिक्कत बात ये है कि जिन देशों के पास काफी पैसा है, उन देशों में 100 लोगों में 98 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है, जबकि 29 सबसे कम आय वाले देशों में 100 लोगों में सिर्फ 1.6 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई है।

    ब्रिटिश वैज्ञानिकों की चेतावनी, आने वाला है Coronavirus का सुपर वेरिएंट, 'हर तीन मरीज में एक मरेगा'ब्रिटिश वैज्ञानिकों की चेतावनी, आने वाला है Coronavirus का सुपर वेरिएंट, 'हर तीन मरीज में एक मरेगा'

    English summary
    WHO has said that somehow the world will have to suppress the corona virus, otherwise deadly and dangerous variants can come.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X