• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कौन हैं ओम प्रकाश मिश्रा जिन पर पाकिस्तानी मंत्री ने लगाए न्यूज़ीलैंड टीम को धमकी देने के आरोप

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News

पाकिस्तान के सूचना मंत्री फ़वाद चौधरी ने दावा किया था कि न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को धमकी भरा संदेश भेजने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले डिवाइस और ईमेल आईडी को भारत से संचालित किया जा रहा था.

Who is Om Prakash Mishra whom the Pakistani minister has accused of threatening the New Zealand team

फ़वाद चौधरी ने दावा किया कि ये ईमेल मुंबई के ओम प्रकाश मिश्रा ने किया है.

लेकिन भारत में सोशल मीडिया यूजर्स इस दावे को कतई गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. बल्कि इस नाम और तस्वीर पर फ़नी मीम्स बना रहे हैं.

इसकी वजह ये है कि भारत में ओम प्रकाश मिश्रा की पहचान एक यूट्यूबर और रियालटी शो प्रतिभागी की है. उनके कुछ गानों की बदौलत उन्हें आम लोगों ने 'इंडियन ताहिर शाह' की उपाधि भी दी है.

क्या कहा फ़वाद चौधरी ने?

फवाद चौधरी ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस मे दावा किया कि न्यूजीलैंड की टीम को भारतीय ईमेल अकाउंट से धमकी भरे संदेश भेजे गए थे.

उन्होंने कहा कि अधिकांश आईडी और ईमेल हिंदी नामों पर बनाए गए हैं, जैसे 'फिल्मों, नाटकों और संगीत' से जुड़े हिंदी नाम.

उन्होंने कहा कि जिस मोबाइल डिवाइस से इन आईडी और अकाउंट को संचालित किया गया था, वह अगस्त 2019 में भारत में लॉन्च किया गया था. उन्होंने दावा किया कि मोबाइल सिम 25 सितंबर, 2019 को रजिस्टर की गई थी. फ़वाद चौधरी के मुताबिक़ इसे एक ही व्यक्ति ने इस्तेमाल किया है, जिसकी पुष्टि की गई है.

उनके मुताबिक़, न्यूजीलैंड को धमकी भरा संदेश भेजने के लिए जिस डिवाइस का इस्तेमाल किया जा रहा था, वह भारत से चलाया जा रहा था और इसके पीछे 'महाराष्ट्र के रहने वाले ओम प्रकाश मिश्रा' थे.

फ़वाद चौधरी ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा था कि न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ी मार्टिन गप्टिल की पत्नी को एक ईमेल मिला था जिसमें धमकी दी गई थी कि "उनके पति को पाकिस्तान में मार दिया जाएगा."

उन्होंने कहा, "जब हमने जाँच की, तो हमने पाया कि ईमेल किसी सोशल मीडिया नेटवर्क से जुड़ा नहीं था."

उनका दावा था कि ईमेल अकाउंट 21 अगस्त को दोपहर 1:05 बजे बनाया गया था और मार्टिन गप्टिल की पत्नी को लगभग 11 बजे एक ईमेल भेजा गया था. इस खाते से अब तक केवल एक ईमेल ही भेजा गया है.

फ़वाद चौधरी ने कहा कि सोशल मीडिया पर जानकारी की समीक्षा से पता चला है कि इस ईमेल आईडी के पीछे मुंबई के ओम प्रकाश मिश्रा हो सकते हैं.

ओम प्रकाश मिश्रा कौन हैं और उन्होंने क्या प्रतिक्रिया दी है?

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पाकिस्तानी मंत्री ने ओम प्रकाश मिश्रा का नाम और तस्वीर दिखाते हुए उन पर न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम को दी गई धमकियों में शामिल होने का आरोप लगाया है.

लेकिन भारत में सोशल मीडिया यूज़र्स नाम और तस्वीर पर चिंता जताने की बजाय इसके जवाब में फ़नी मीम्स बना रहे हैं.

फ़वाद चौधरी ने जो ओम प्रकाश मिश्रा की तस्वीर दिखाई, वह भारत में एक यूट्यूबर और रियालिटी शो स्टार के रूप में जाने जाते हैं.

साल 2016 के दौरान वो अपने एक भद्दे गाने को लेकर चर्चित हुए थे. इस गाने को अब तक 68 लाख व्यूज़ मिल चुके हैं और उनके किसी भी गाने से ज़्यादा इसे सुना और देखा जा चुका है.

वह इंडियन आइडल और एमटीवी ऑफ़ स्पेस जैसे रियालिटी शो में भी नजर आ चुके हैं.

ओम प्रकाश यूट्यूब पर ख़ुद को 'रैप किंग' कहते हैं. उनके गानों की तुलना ढिनचैक पूजा और पाकिस्तानी सिंगर ताहिर शाह से की जाती है. कुछ यूज़र्स तो उन्हें 'इंडियन ताहिर शाह' भी कहते हैं.

इन आरोपों के जवाब में ओम प्रकाश मिश्रा काफ़ी ख़ुश नज़र आ रहे हैं कि उनका नाम ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है.

उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई वीडियो पोस्ट किए हैं. एक वीडियो में वो कहते हैं, "एक नाम ने पूरे पाकिस्तान को हिला कर रख दिया."

एक अन्य वीडियो में उन्होंने कहा, "मुझे गर्व है. आपका भाई ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है."

हालाँकि, उन्होंने पाकिस्तानी मंत्री के आरोपों का जवाब नहीं दिया है.

'बोल ना पाकिस्तान ईमेल भेजूँ क्या?'

पाकिस्तान ने जो दस्तावेज़ जारी किए हैं, उसके अनुसार धमकियों के लिए इस्तेमाल किया गया डिवाइस ओम प्रकाश मिश्रा का था, जिसके बाद यह नाम चर्चा का विषय बन गया है.

पाकिस्तानी मंत्री के इन दावों के बाद ट्विटर और फ़ेसबुक पर 'ओम प्रकाश मिश्रा' ट्रेंड कर रहा है और उनका नाम बार-बार खोजा जा रहा है.

ट्विटर पर शुभांगी शर्मा नाम की यूजर ने उनकी एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "पाकिस्तान ने भारतीय यूट्यूबर ओम प्रकाश मिश्रा पर पाकिस्तानी क्रिकेट को ख़राब करने का आरोप लगाया है."

पाकिस्तानी एजेंसियों ने न्यूज़ीलैंड टीम को धमकी भरे संदेशों के संदर्भ में उनके नाम और तस्वीर का इस्तेमाल किया है. एक यूजऱ ने लिखा, "(वो सोच रहे होंगे) कमाल है, ये मैंने कब लिखा?"

रजनीश चौधरी ने मज़ाक में कहा, "ओम प्रकाश मिश्रा का अगला गाना ये होना चाहिए-बोल ना पाकिस्तान ईमेल भेजूँ क्या?"

वहीं सरमद नाम के एक यूज़र ने कमेंट करते हुए कहा कि "ओम प्रकाश मिश्रा के ख़राब गानों का मज़ाक उड़ाने वाला हर भारतीय आज उनकी तारीफ़ कर रहा है."

लेकिन फोटोशॉप के ज़रिए एडिट की गईं उनकी ऐसी तस्वीरें भी शेयर की जा रही हैं जिनमें वो दुनियाभर के नेताओं को सलाह दे रहे हैं.

एक तस्वीर में वो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को सरकार चलाने को लेकर सलाह देते नज़र आ रहे हैं तो वहीं दूसरी तस्वीर में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उनसे बात कर रहे हैं. वहीं एक और एडिट की गई तस्वीर में उन्हें भारत के राष्ट्रपति से अवॉर्ड लेते दिखाया गया है.

गौरतलब है कि न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड क्रिकेट टीमों का दौरा रद्द होने के बाद से पाकिस्तान में काफ़ी ग़म और ग़ुस्सा है.

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के प्रमुख ने कहा है कि उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को ख़तरे की मूल प्रकृति के बारे में सूचित कर दिया है, लेकिन "इसका ख़ास विवरण सार्वजनिक नहीं किया जा सकता ."

टी-20 और वनडे मैचों के लिए अपनी पुरुष और महिला टीमों को पाकिस्तान नहीं भेजने पर इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड का रुख़ 'बायो सिक्योर बबल' और खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा है.

इसी बीच ब्रितानी सरकार ने अपने आप को इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के पाकिस्तान दौरा रद्द करने के फ़ैसले से अलग कर लिया है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
Comments
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Who is Om Prakash Mishra whom the Pakistani minister has accused of threatening the New Zealand team
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X