• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

WHO ने दी राहत की खबर, अफ्रीका में कमजोर पड़ी कोरोना वायरस की चौथी लहर, 14% की गिरावट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 जनवरी। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने कई देशों में महामारी तीसरी और चौथी लहर का नेतृत्व किया। अफ्रीकी और यूरोपीय देशों में ओमिक्रॉन का सबसे अधिक प्रकोप देखने को मिला है, लेकिन अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तरफ से एक राहत की खबर सामने आई है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक अफ्रीका में छह सप्ताह के उछाल के बाद अब कोरोना वायरस की चौथी लहर थोड़ी कमजोर दिखाई दे रही हैं।

WHO gave news of relief the fourth wave of coronavirus in Africa is now getting weaker

24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से डब्ल्यूएचओ को पहली बार नए ओमिक्रॉन वेरिएंट की पहचान की थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 26 नवंबर को इसे चिंता का एक प्रकार घोषित किया था। अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मत्शिदिसो मोएती ने कहा, 'शुरुआती संकेत बताते हैं कि अफ्रीका की चौथी लहर तेज और खतरनाक रही, लेकिन यह अस्थिर नहीं हुई। ओमिक्रॉन ने अपने पूर्ववर्ती वेरिएंट डेल्टा को केवल दो सप्ताहों में ही पीछे छोड़ दिया था। हालांकि अभी भी अफ्रीका के सामने महामारी एक बड़ी चुनौती बनकर खड़ी है, जिसके सामना कोविड-19 टीकाकरण से किया जा सकता है। आने वाली अगली लहर इतनी शांत नहीं हो सकती।

    Coronavirus: South Africa में Omicron से आई चौथी लहर पड़ी कमजोर, WHO ने कही ये बात | वनइंडिया हिंदी

    यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से प्राइवेट पार्ट हो गया 1.5 इंच छोटा, कोविड संक्रमित शख्स के दावे के बाद तहलका

    जानकारों के मुताबिक अफ्रीका में तेजी से फैले ओमिक्रॉन ने अपनी पूर्ववर्ती वेरिएंट बीटा और डेल्टा की तरह तबाही नहीं मचाई लेकिन यह कम घातक नहीं है। हालांकि राहत की खबर ये है कि शुरुआत के मुकाबले अब दक्षिण अफ्रीका में पिछले सप्ताह के दौरान दर्ज किये गए मामलों में 14 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। गुरुवार को जारी एक बयान में, डब्ल्यूएचओ ने कहा, 'छह सप्ताह के उछाल के बाद अफ्रीका की चौथी महामारी लहर अब कमजोर पड़ रही है। इस बीच डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने चिंता व्यक्त की कि भले ही अब विश्व स्तर पर 9.4 बिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक दी जा चुकी हैं, लेकिन 90 देश पिछले साल के अंत तक अपनी 40 प्रतिशत आबादी को टीकाकरण के लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाए हैं, और उनमें से 36 देशों ने अभी तक अपनी 10% आबादी का टीकाकरण नहीं किया है।

    Comments
    English summary
    WHO gave news of relief the fourth wave of coronavirus in Africa is now getting weaker
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X