• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

WHO की प्रमुख वैज्ञानिक का बयान, भारत में आए कोरोना के घातक वैरिएंट का सिर्फ टीकाकरण ही है बचाव

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 9। भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी बहुत ज्यादा घातक माना है। दरअसल, WHO की प्रमुख वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि भारत में जो कोरोना की दूसरी लहर इस वक्त अपना कहर दिखा रही है, वो बहुत घातक है। सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि भारत में जो अचानक से कोरोना का जबरदस्त विस्फोट हुआ है, उसकी वजह नया वैरिएंट ही है। उन्होंने बताया कि भारत में कोरोना का नया वैरिएंट पहले से अधिक फैलने वाला और जानलेवा है।

Soumya Swaminathan
    Coronavirus: भारत में क्यों हुआ कोरोना विस्फोट, WHO टॉप सांइटिस्ट ने बताए ये कारण | वनइंडिया हिंदी

    टीकाकरण अभियान में तेजी लाने की है जरूरत- स्वामीनाथन

    एक इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि भारत में कोरोना के घातक वैरिएंट से बचने का सिर्फ एकमात्र उपाय टीकाकरण अभियान ही है, जिसमें तेजी लाने की जरूरत है। सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि भारत में कोरोना का नया वैरिएंट B.1.617 अक्टूबर में मिला था, ये इस तेजी से फैल रहा है कि अब ये भारत में तबाही मचा रहा है। स्वामीनाथन ने बताया कि नया वैरिएंट तेजी से म्यूटेंट भी कर रहा है जो लगातार लोगों की जान ले रहा है।

    लोगों की लापरवाही भी है वजह -WHO

    डब्ल्यूएचओ वैज्ञानिक ने कहा है कि वायरस का नया वैरिएंट इतना खतरनाक है कि ये शरीर के अंदर एंटीबॉडी बनाने से भी रोकता है और बहुत तेजी से म्यूटेंट होता है, ऐसे में वायरस से बचाव का एकमात्र उपाय वैक्सीन लगवाना ही है। इस दौरान सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि ऐसा नहीं है कि भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों और मौत के आंकड़ों की वजह सिर्फ वायरस है, बल्कि लोगों की लापरवाही की वजह से भी ये वायरस इतना घातक साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं और ना ही मास्क पहन रहे हैं।

    ये भी पढ़ें: प्रयोगशाला में कई और वायरस बना रहा है चीन, कोरोना वायरस भी चीन ने बनाया- खुलासाये भी पढ़ें: प्रयोगशाला में कई और वायरस बना रहा है चीन, कोरोना वायरस भी चीन ने बनाया- खुलासा

    English summary
    WHO chief scientist says, vaccination is the only defense of the deadly variant of Corona in India
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X