• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

23 देशों में हुई ओमिक्रॉन कोरोना वायरस की पुष्टि: WHO प्रमुख

|
Google Oneindia News

जिनेवा, 01 दिसंबर: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस ए गेब्रेयेसस ने बुधवार को कहा कि 23 देशों में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की पुष्टि की गई है और उनकी संख्या बढ़ने की उम्मीद है। टेड्रोस ने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के उद्भव ने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है। दक्षिण अफ्रीकी अनुसंधान में विश्व स्वास्थ्य संगठन को पिछले हफ्ते ओमीक्रॉन के बारे में सतर्क किया गया था।

WHO chief says new Omicron coronavirus variant has been confirmed in 23 countries

टेड्रोस ए गेब्रेयेसस ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस ने कहा कि, छह में से पांच डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों के कम से कम 23 देशों में अब तक ओमिक्रॉनके मामलों की पुष्टि हुई है और हमें उम्मीद है कि यह संख्या बढ़ेगी। डब्ल्यूएचओ इस डेवलेपमेंट को बेहद गंभीरता से रहा है। उन्होंने कहा कि, डब्ल्यूएचओ इस विकास को बहुत गंभीरता से लेता है, और हर देश को भी लेना चाहिए। लेकिन हमें आश्चर्य नहीं करना चाहिए।

    Omicron Covid-19 variant: क्या है Corona का 'S' gene फैक्टर ? जानिए यहां | वनइंडिया हिंदी

    टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस के नए वैंरिएट को लेकर लगातार जानने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वायरस के संचरण पर इसके प्रभाव, बीमारी की गंभीरता और परीक्षणों, चिकित्सीय और टीकों की प्रभावशीलता के बारे में अभी और जानकारी आनी बाकी है। डब्ल्यूएचओ के कई सलाहकार समूह पिछले कुछ दिनों में उभरते हुए सबूतों का मूल्यांकन करने और इन सवालों के जवाब के लिए आवश्यक अध्ययनों को प्राथमिकता देने के लिए मिले हैं।

    मंगलवार को ओमिक्रॉन वैरिएंट पर डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेबियस ने बोत्सवाना और दक्षिण अफ्रीका को इस वैरिएंट का इतनी तेजी से पता लगाने और रिपोर्ट करने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने अन्य देशों से अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमों को ध्यान में रखते हुए जोखिम-घटाने के उपाये खोजने का आग्रह किया है। बता दें कि दर्जनों देशों ने पहले ही इस तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं। हालांकि ओमिक्रॉन को डब्ल्यूएचओ ने "वैरिएंट ऑफ कंसर्न" करार दिया है, डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को कहा कि यात्रा प्रतिबंध केवल जीवन और आजीविका पर बोझ डालेगा।"

    एक्सपर्ट्स का दावा- जीनोम सिक्वेंसिंग के जरिए ही हो सकती है ओमिक्रोन वेरिएंट की पहचानएक्सपर्ट्स का दावा- जीनोम सिक्वेंसिंग के जरिए ही हो सकती है ओमिक्रोन वेरिएंट की पहचान

    रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका द्वारा ओमिक्रॉन वैरिएंट को सबसे पहले डब्ल्यूएचओ को सूचित किया गया था। अब तक, कई देशों के राज्यों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों की पुष्टि हुई है। दर्जनों देशों ने पहले ही यात्रा पर कड़ा पहा लगा दिया है, वहीं, कुछ देशों ने उड़ानें भी निलंबित कर दी हैं।

    Comments
    English summary
    WHO chief says new Omicron coronavirus variant has been confirmed in 23 countries
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X